हजारीबाग : स्वास्थ्य सुविधाओं को लाभ आमजन को सुगमतापूर्वक हासिल कराएं। यह सख्त निर्देश जिला परिषद सभागार में मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उप विकास आयुक्त सह सदर अस्पताल की वरीय पदाधिकारी विजया जाधव ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों व कर्मियों को दी। साथ ही कार्य संपादन में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं सदर अस्पताल के बेहतर ढंग से कार्यशील बनाने के लिए कई विषयों पर मंथन किया गया।

समिति की बैठक में राज्य से मिले निर्देशों के आलोक में सदर अस्पताल में रिजनल वेयर हाउस भवन में संचालित सदर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को शीघ्र झिझरिया पुल स्थित पुराने ब्लॉक कार्यालय परिसर में स्थानांतरित करा वेयरहाउस काोखाली कराने पर भी सहमति बनी। वहीं सदर अस्पताल के बेहतर ढंग से कार्यशील बनाने के लिए दवा की खरीदारी, साफ-सुथरा व मानकों के अनुरूप किचन बनाने , पार्किंग स्थल व हॉस्पीटल अपग्रेडेशन कार्य की गति को तेज किए जाने पर सहमति बनी। इसके अलावा बारिश के दिनों में सदर अस्पताल परिसर में होनेवाले जलजमाव से बचाने के लिए अपग्रेडेशन का कार्य कर रहे संवेदक को बरसात के मौसम के पूर्व पूरे परिसर का लेवलिग कर पेवर ब्लॉक लगाने का भी निर्देश दिया गया। वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत इंश्यारेंस क्लेम के रूप में प्राप्त हुई राशि में से चिकित्सक, नर्स व कर्मियों के बीच इन्सेन्टिव का वितरण, लक्ष्य के मुताबिक लेबर रूम के सफल संचालन के लिए एएनएम का प्रशिक्षण, ब्लड बैंक का संचालन पर भी विचार किया गया। इसके साथ ही साथ ही अस्पताल के सभी विभागों के प्रधानों को विभाग से संबंधित सामानों व उपकरणों की सूची तीन दिनों के अंदर समर्पित करने का भी निर्देश डीडीसी ने दिया। वहीं स्वास्थ्य विभाग में वर्षों से एक ही जगह पर जमे कर्मियों के कार्यों की समीक्षा कर उनका प्रतिवेदन सौंपने का भी निर्देश दिया।

गठित की गई नई खरीददारी कमिटी

सदर अस्पताल के लिए सोलर पैनल, दवा एवं सामग्रियों की खरीदारी के लिए डीडीसी की अध्यक्षता में समिति गठित किया गया। इस समिति में सिविल सर्जन, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक , असिस्टेंट कमिश्नर आफ सेल्स टैक्स, जिला लेखा पदाधिकारी को शामिल किया गया है।

बैठक में सिविल सर्जन ललिता वर्मा, डीएस डॉ. विजय शंकर, एसीएमओ मेजर डॉ. पी.के. सिन्हा सहित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीएम प्रतिमा कुमारी, डैम अनल कुजूर, डीडीएम रूपलाल गोप व स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप