Move to Jagran APP

काम में लापरवाह बीपीओ के विरुद्ध होगी कार्रवाई

लीड------------ उपायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा की अधिकारियों को दिए कई निर्देश जासं ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 08:28 PM (IST)
काम में लापरवाह बीपीओ के विरुद्ध होगी कार्रवाई
काम में लापरवाह बीपीओ के विरुद्ध होगी कार्रवाई

लीड------------

loksabha election banner

उपायुक्त ने विकास कार्यो की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

जासं, हजारीबाग : समाहरणालय कक्ष से मंगलवार को उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने प्रखंड स्तरीय अधिकारियों से वेबिनार के माध्यम से विकास योजना की समीक्षा की। मौके पर उपायुक्त ने मनरेगा, आंगनबाड़ी, आवास, आधारभूत संरचना, भू अर्जन सहित विकास योजनाओं की अद्यतन समीक्षा करते हुए बीडीओ व सीओ को आवश्यक निर्देश दिये। ग्रामीण विकास से संबंधित योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मनरेगा योजना के तहत चयनित योजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अंदर समन्वय करते हुए पूरा करें। उन्होंने कहा कि कोई भी योजना एक से डेढ़ वर्ष के अंदर में हर हाल में पूरी हो जानी चाहिए। उन्होंने बीडीओ को निर्देशित किया कि नहीं पूरे किये जा सकने वाले योजनाओं को बंद करें। उन्होंने अधिक समय से लंबित योजना वाले प्रखण्डों के बीपीओ की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्रवाई करने का निर्देश बीडीओ को दिया। साथ ही उन्होंने जिस पंचायत में पुराने लंबित योजनाओं की संख्या अधिक है वहां नई योजना स्वीकृत नहीं करने को कहा। आवास योजना की समीक्षा के क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवासों को गुणवत्ता के साथ ससमय पूरा करने का निर्देश दिया। वहीं अम्बेडकर आवास योजना के लाभुकों के चयन में सावधानी बरतने के साथ साथ लाभुकों का सत्यापन कर ही अनुसंशित करने का निर्देश दिया। इसके अलावे खनन प्रभावित गांवों की सूची, स्वास्थ्य उपकेन्द्रों में पहुंच पथ स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन तैयार करने का निर्देश दिया।

भूमि अधिग्रहण एवं आधारभूत संरचनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी सीओ को निदेशित किया कि अपने-अपने अंचल क्षेत्रों में विकास योजनाओं से संबंधित कार्य, भूमि विवाद, अधिग्रहण के कारण उत्पन्न कोई भी परियोजना में देरी न हो। अधिगृहित भूमि अतिक्रमण मुक्त रहे इसके लिए सतर्क रहें। समय समय पर क्षेत्र भ्रमण कर अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाते रहें। अधिगृहित भूमियों की जमाबंदी करने के अलावे लंबित म्यूटेशन, मुआवजा, सीमांकन आदि का त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया। वेबिनार में डीडीसी अभय कुमार सिन्हा, एसी रंजीत कुमार लाल, जिला व प्रखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.