Move to Jagran APP

गुरुजी को मिले आठवीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को सर्वेश्रेष्ठ बनाने के सुझाव

हजारीबाग जिला स्कूल सभागार में शनिवार को झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) द्वारा कार्यशाला का

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 08:39 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 08:39 PM (IST)
गुरुजी को मिले आठवीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को सर्वेश्रेष्ठ बनाने के सुझाव
गुरुजी को मिले आठवीं से 12 वीं के विद्यार्थियों को सर्वेश्रेष्ठ बनाने के सुझाव

हजारीबाग : जिला स्कूल सभागार में शनिवार को झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) द्वारा कार्यशाला का आयोजन आठवीं कक्षा से 12 वीं के विद्यार्थियों का उन्मुखीकरण को लेकर किया गया। प्रोजेक्टर के माध्यम से उन्हें आठवीं से लेकर 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा, उनके मूल्यांकन और सफल होने के सुझाव बताए गए। इससे पूर्व कार्यशाला का उद्घाटन जैक सचिव महिप कुमार सिंह, निजी सचिव अमित कुमार सहाय, तकनीकी सहायक अशोक कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी लूदी कुमारी, डीएसइ महमूद आलम, प्रभारी प्रधानाध्यापक जिला स्कूल, उपेंद्र कुमार, सभी बीइइओ ने सामूहिक रुप से किया। विषय प्रवेश जिला शिक्षा पदाधिकारी लूदी कुमारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी प्रधानाध्यापक उपेंद्र कुमार ने किया।

loksabha election banner

जैक सचिव ने हजारीबाग का राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए शिक्षकों की जमकर तारीफ की। उनके योगदान और मेहनत से बढ़ रहे मान के लिए आभार जताया। कहा कि जैक के इतिहास में यह पहला मौका था, जब हजारीबाग का एक विद्यार्थी 99 प्रतिशत नंबर लाकर रिकार्ड स्थापित किया। बताया कि यहां सफल परीक्षार्थियों में 58 प्रतिशत संख्या प्रथम स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों का है। सचिव ने शिक्षकों को परीक्षा को लेकर जैक की योजना, उद्देश्य पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए पूर्व योजना पूर्ण योजना के तहत काम करने की नसीहत दी। बताया कि इस योजना से मन के साथ साथ काम का बोझ भी कम हो जाएगा। 2020 में आयोजित होने वाली जैक की विभिन्न परीक्षाओं की सर्वश्रेष्ठ तैयारी, फार्म भरने के तरीके, प्रयोगिक परीक्षा में अंक, विद्यार्थियों का मुल्यांकन, तैयारी जैसे विषय पर प्रकाश डाला। प्रोजेक्टर के माध्यम से इसके पहलू पर चर्चा की और फिर तकनीकी टीम ने तैयारी के दौरान अनछुए उन छोटी-छोटी बिदुओं के बारे में बताया, जहां हर बार गलती होने की संभावना होती है। कार्यशाला में डा. ज्वाला प्रसाद सिंह, डा. राम इकबाल सिंह, अंजनी कुमारी, अश्वनी झा, अरमान अहमद, रविद्र चौधरी सहित अन्य सफल बनाने में जुटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.