Move to Jagran APP

वेबसाइट निर्माता इंजीनियर सहित दो गिरफ्तार

संवाद सहयोगी हजारीबाग बचत खाता को पीएम केयर्स नामक फर्जी वेबसाइट से जोड़ कर लिक के मा

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:22 PM (IST)
वेबसाइट निर्माता इंजीनियर सहित दो गिरफ्तार
वेबसाइट निर्माता इंजीनियर सहित दो गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : बचत खाता को पीएम केयर्स नामक फर्जी वेबसाइट से जोड़ कर लिक के माध्यम से ठगी करने के मामले में हजारीबाग साइबर सेल को बड़ी सफलता हाथ लगी है। साइबर सेल ने पीएम केयर्स नामक फर्जी वेबसाइट निर्माता इंजीनियर रोशन कुमार (पिता रवि शंकर शाह) ग्राम बंगरी टोला, थाना कर्जा ,जिला मुजफ्फरपुर बिहार को गिरफ्तार किया है। रोशन की निशानदेही पर ही नवादा के नूरसराय निवासी रोहित राज (पिता नगीना चौधरी) को भी पकड़ा है। साइबर सेल ने रोशन कुमार के पास से वेबसाइट निर्माण में उपयोग की जाने वाली दो लैपटॉप के अलावा 8 एटीएम, चेक बुक, बैंक पासबुक सहित पांच मोबाइल भी जप्त की है । यह जानकारी एसपी कार्तिक एस ने प्रेस वार्ता का आयोजन कर दी। बताया कि साइबर सेल के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नीरज कुमार सिंह के नेतृत्व में पीएम केयर्स ठगी मामले में दो अन्य अप्राथमिकी अभियुक्त को पकड़ा गया है। यह एसपी ने बताया कि दिनांक 9 अप्रैल 2020 को हजारीबाग में पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक के द्वारा सदर थाना कांड संख्या 123 और 124 दर्ज कराया गया था । प्राथमिकी में फर्जी तौर पर पीएम केयर्स फंड वेबसाइट का निर्माण कर दोनों बैंकों के बचत खाता नंबर को लिक कर ठगी की जा रही है। ठगी की यह रकम करीब 57 लाख है। दर्ज प्राथमिकी के आलोक में जांच के दौरान 11 अप्रैल को हजारीबाग के दो अभियुक्त नूर हसन तथा मोहम्मद इफ्तेखार पिता सिराजुद्दीन ग्राम लाखे ,थाना मुफस्सिल को पकड़ा गया था। जांच में एक माह बाद विकास कुमार शर्मा पिता शंकर ठाकुर ग्राम पोता और बबलू हेंब्रम पिता शिकारी हेमराम गुरहेत दोनों थाना मुफस्सिल हजारीबाग को पकड़ा गया था । जांच के क्रम में कई और लोगों का नाम सामने आया है । जिसकी जांच साइबर सेल कर रही है । छापेमारी दल में पीएसआई विक्रम कुमार ,अभिषेक कुमार सिंह ,विक्रम कुमार ,जवान शशि रंजन जायसवाल के अलावा तकनीकी शाखा के लोग शामिल थे। वहीं प्रेस वार्ता में एसपी के अलावा प्रशिक्षु आईपीएस निधि बंसल , एसडीपीओ सदर कमल किशोर, इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी सदर गणेश कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे । रोशन एमटेक और रोहित राज है एसएससी पास

loksabha election banner

पीएम केयर्स ठगी मामले में बिहार के मुजफ्फरपुर और नवादा से गिरफ्तार रोशन कुमार एमटेक की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से पूरी कर चुका है। वही नवादा के नूरसराय से गिरफ्तार रोहित राज फिजिक्स से स्नातक है और उसने 2019 में एसएससी की परीक्षा पास की है । ज्ञात हो कि हजारीबाग में पीएम केयर्स ठगी मामले में दो प्राथमिकी दर्ज की गई थी । प्राथमिकी के बाद जांच में बड़े पैमाने पर ठगी का मामला सामने आया था। यह भी मामला सामने आया कि सरगना परमेश्वर साव इंजीनियर की मदद से पीएम केयर्स सहित करीब 25 फर्जी वेबसाइट के माध्यम से ठगी कर रहा था । करोड़ों रुपए के लेन-देन का जानकारी मिली है । जिसकी पड़ताल साइबर सेल कर रही है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.