Move to Jagran APP

अयोध्या नगरी में तब्दील रहा बरही

बरही (हजारीबाग) बरही में रामनवमी का पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ रविवार को संपन्न हुआ

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 04:49 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 04:49 PM (IST)
अयोध्या नगरी में तब्दील रहा बरही
अयोध्या नगरी में तब्दील रहा बरही

बरही (हजारीबाग) : बरही में रामनवमी का पर्व काफी हर्षोल्लास के साथ रविवार को संपन्न हुआ। 20 पंचायत में श्रद्धालु भक्ति व उत्साह से सराबोर रहे। बरही शहर में निकाली गई शोभायात्रा व झांकी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी। बरही चौक के चारो प्रमुख मार्ग महावीरी झंडों व भगवा रंग से पटा रहा। शनिवार को प्रभातफेरी शोभायात्रा निकली, जो विभिन्न मंदिरों में ढोल बाजा के साथ भ्रमण करते हुए झंडों का मिलान किया गया। शाम में रामनवमी की भव्य शोभायात्रा (जुलूस) में रामभक्तों का जनसैलाब इस कदर उमड़ा जैसे मानो पूरा इलाका अयोध्या नगरी में तब्दील हो गया। अखाड़ों के लोग एक से एक ताशा, डीजे साउंड के साथ शामिल थे। झारखंड के विभिन्न इलाकों के प्रसिद्ध ताशा से लेकर बंगाल तक की ताशा पार्टी बरही पहुंची। वहीं एचबी रोड स्थित श्री हनुमान मंदिर परिसर में भव्य मेला लगा। इस दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा सेवा शिविर लगाया गया। हरला, लश्करी, करसो, डुमरडीह आदि गांवों से भी जुलूस चौक व मेला स्थल तक  पहुंचा। जय श्री राम के नारों से पूरा इलाका गुंजायमान रहा। रामभक्तों ने घर से लेकर मंदिरों तक में राम जन्मोत्सव को लेकर श्रीराम व श्री हनुमान की पूजा-अर्चना की। वहीं नवमी की रात्रि में विभिन्न अखाड़ों द्वारा एक से एक आकर्षक झांकियां निकाली गई। नवमी के दूसरे दिन रविवार को देर रात्रि तक शहर के चारों प्रमुख मार्गों पर हर्षोल्लास के साथ भ्रमण किया। इधर करियातपुर, रसोइया धमना में भी भव्य शोभायात्रा व मेला के दौरान पूजा समितियों द्वारा कई आकर्षक झांकियां निकाली गई। इसे देखने के लिए दर्शकों की भीड़ उमड़ी। विजैया, कोल्हुआकला, दुलमाहा, बरसोत, गौरियाकरमा, बेंदगी, मलकोको, धनवार आदि सभी पंचायतों के ग्रामीण क्षेत्रों में भी रामनवमी की धूम रही।

loksabha election banner

झांकियों ने श्रीराम भक्ति के साथ साथ दिया देश भक्ति का संदेश

धनबाद रोड की मां भगवती रामनवमी पूजा समिति, महावीर मंडल, तिलैया रोड का अंजनी अखाड़ा, हजारीबाग रोड का हनुमान सेना अखाड़ा, अंबेडकर नगर के श्रीराम अखाड़ा व गया रोड का बजरंग अखाड़ा द्वारा निकाली गई आकर्षक झांकियों ने लोगों को अपनी ओर खींचा। इन झांकियों को देखने के लिए बरही अनुमंडल क्षेत्र के दूरदराज गांव तक की महिलाएं, पुरुष, युवा, बच्चे सभी वर्ग के लोग पहुंचे। रामनवमी अवसर पर निकली गई कई झांकियों में श्री राम और श्री बजरंगबली की महिमा एवं भक्ति के साथ साथ देश भक्ति का भी संदेश दिया। बजरंग अखाड़ा गया रोड की चलंत व जीवंत झांकी में कलाकरों ने भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जो सभी का मन मोहा। रविवार को भी गाजे बाजे के साथ निकली शोभायात्रा में रामभक्तों ने पारंपरिक हथियारों के साथ खेल का प्रदर्शन किया गया।

सुरक्षा की रही व्यापक व्यवस्था :

प्रशासन व शांति समिति का वाच टॉवर बरही चौक पर लगाया गया था। यहां प्रशासनिक पदाधिकारी, दंडाधिकारी, शांति समिति, निर्णायक मंडली व सद्भावना विकास मंच के लोग उपस्थित थे। प्रशासन विधि व्यवस्था व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी मुस्तैदी से योगदान दिया। जुलूस एवं मेला स्थल के अलावा हर प्रमुख चौक चौराहा पर पुलिस तैनात रही। शांति समिति के लोगों ने भी भरपूर सहयोग दिया। अनुमंडलीय अस्पताल, उसकी भ्रमणशील टीम व बरही चौक पर चिकित्सा टीम मुश्तैद रही। राजमार्गो में भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक व बिजली व्यवस्था पर ध्यान रखा गया। इधर 20 सदस्यीय निर्णायक टीम भी सभी अखाड़ों में जाकर भ्रमण की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.