Move to Jagran APP

दिव्यांगों में प्रतिभा की कमी नहीं, यूपीएससी में भी गाड़े हैं झंडे

हजारीबाग : विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को कर्जन स्टेडिय में दिव्यांगजनों की खेल

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 09:07 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 09:07 PM (IST)
दिव्यांगों में प्रतिभा की कमी नहीं, यूपीएससी में भी गाड़े हैं झंडे
दिव्यांगों में प्रतिभा की कमी नहीं, यूपीएससी में भी गाड़े हैं झंडे

हजारीबाग : विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को कर्जन स्टेडिय में दिव्यांगजनों की खेलकूद व पें¨टग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एवीआइ-बीएलएफए यूके के सहयोग से नव भारत जागृति केंद्र की ओर से संचालित दिव्यांग अधिकारिता कार्यक्रम अंतर्गत यह आयोजन हुआ। प्रोत्साहित दिव्यांगजनों के संगठन जिला विकलांग संस्थान की ओर से जिला स्तरीय प्रतियोगिता के उपरांत विजेताओं के बीच पुरस्कार वितरण प्रशिक्षु आइएएस सह सहायक समाहर्ता गरिमा ¨सह ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि दिव्यांग अधिकारिता की दिशा में ऐसे कार्यक्रम मददगार हैं और अनेक दिव्यांगों ने यूपीएससी प्रतियोगिता पास कर अपनी योग्यता साबित किया है। उन्होंने जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांगों की समस्या समाधान का आश्वासन भी दिया। प्रारम्भ में कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए समाजसेवी प्रदीप प्रसाद ने कहा कि जिला में लगभग 25 हजार चिह्नित दिव्यांग हैं, जिन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की जरूरत है। कार्यक्रम में जिला के सदर, चुरचू, कटकमदाग और इचाक प्रखंडों से लगभग 150 दिव्यांगजन शामिल हुए। उनके बीच ट्राइसाइकिल रेस, बैसाखी रेस, म्यूजिकल चेयर, बकेटबॉल, पे¨न्टग प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम में जिला विकलांग संस्थान के राजकुमार, दीपक शर्मा के अलावे एनबीजेके आयोजन टीम के अन्नू कुमार, सुजीत मिश्र, ओमप्रकाश, शैलेश, शाहजहाँ, नीलम शर्मा, प्रतिमा देवी, मैरी हांसदा, पूर्णप्रकाश राणा, रश्मि परवीन, पारसनाथ महतो, डॉ. मुकेश सुमन, भुवनेश्वर आदि शामिल थे। मंच संचालन मो. नईम ने किया और शंकर राणा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

loksabha election banner

प्रतियोगिता के विजेता

ट्राइसाइकिल रेस में वासुदेव भोक्ता कटकमदाग, बालकृष्ण प्रसाद कटकमदाग और सुरजन मांझी चुरचू ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। बैसाखी रेस में चुरचू के हेमलाल मुर्मू, इचाक के अजय कुमार और सदर की अनीता कुमारी पहला, दूसरा और तीसरा स्थान पाया। म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता महिला समूह में सदर प्रखंड की दीपशिखा ने पहला, इचाक की रजिया खातून ने दूसरा और कटकमदाग की अंजू कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। म्यूजिकल चेयर पुरुष समूह में हेमलाल मुर्मू चुरचू, अजीत राम चुरचू और मुकेश राणा चुरचू क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय घोषित किये गए। बास्केट बॉल प्रतियोगिता में पहले, दूसरे और तीसरी स्थान पर अशोक दास सदर, रोहित महतो इचाक और तन्वी ¨सह सदर विजेता बने। पेंटिंग में सदर प्रखंड के ही कुणाल कुमार, सुरभि कुमारी और रूबी कुमारी ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.