Move to Jagran APP

गंदगी का अंबार, कैसे होगा बेड़ा पार

हजारीबाग : स्वच्छ भारत अभियान को लेकर आगामी 4 जनवरी से प्रारंभ होने वाले स्वच्छ शहर सर्वेक्ष

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 06:17 PM (IST)
गंदगी का अंबार, कैसे होगा बेड़ा पार
गंदगी का अंबार, कैसे होगा बेड़ा पार

हजारीबाग : स्वच्छ भारत अभियान को लेकर आगामी 4 जनवरी से प्रारंभ होने वाले स्वच्छ शहर सर्वेक्षण अभियान के लिए नगर निगम द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। दिन हो या रात निगम के सफाईकर्मी शहर की सफाई में लगे रहते हैं। इतना ही नहीं स्वच्छता को लेकर एप डाउन लो¨डग कराने से लेकर कई प्रकार की प्रतियोगताओं का भी आयोजन नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। कभी स्वच्छ मुहल्ला, तो कभी स्वच्छ मार्केट कंप्लेक्स तो कभी स्वच्छ सब्जी मंडी तो कभी स्वच्छ होटल व रेस्त्रां। इतना ही शहर के निजी व सरकारी स्कूलों में बाल स्वच्छता समिति का गठन कर स्कूलों के बीच भी स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। इन कार्यों के आधार पर निगम प्रशासन पिछली दफा के 91 वां स्थान से अपने को उपर उठाने का दावा कर रहा है लेकिन निगम के दावों की पोल निजी बस स्टैंड के पीछे अवैध कब्जे व गंदगी के अंबार ने खोल दी है।

loksabha election banner

गंदगी के अंबार के रहते स्वच्छता का बेड़ा पार करना टेढ़ी खीर ही लगता है। बस स्टैंड व इसके आसपास के होटलों के गंदे व बासी खाने से नालियां इस कदर बजबजाती हैं कि वहां रुकने की बात कौन कहे वहां से गुजरने पर भी रूमाल का सहारा लेना पड़ता है। नालियों के जाम होने व पानी की निकासी नहीं होने से वहां बने गढ्ढे में पानी भर गया है। गड्ढों का पानी बीतते समय के साथ सड चुका है। उस पर काई जम चुका है। एक तरफ यह जहां नगर निगम की लापरवाही को दर्शाता है, वहीं वहां रहने वालों के लिए कई प्रकार के रोगों को भी निमंत्रण दे रहा है। ज्ञात हो कि इस बस स्टैण्ड से प्रतिदन कई जगहों के लिए गाड़ियां खुलती हैं, जिसमें हजारों यात्री अपनी मंजिल को पहुंचते हैं। निजी बस स्टैंड के पीछे न केवल गंदगी का अंबार है बल्कि बाउंड्रीवाल के पीछे अवैध खटाल का संचालन भी किया जाता है, जिससे वहां गोबर का ढेर लग गया है। साथ ही बकरी पालन भी किया जाता है। इतना ही नहीं अतिक्रमणकारियों द्वारा वहां कई दुकानें भी खोल ली गई हैं। इन दुकानों से निकलने वाले कचरे से वह सड़क पटी रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.