Move to Jagran APP

चार दर्जन हत्या, लेवी, अपरहण मामले में थी कोहराम की तलाश

शहरी क्षेत्र से लगे कटकमदाग थाना क्षेत्र के विष्णुपुरी गली नंबर तीन से गिरफ्तार कोहराम के ऊपर चार दर्जन मामले दर्ज हैं।

By Edited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 06:13 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 08:15 AM (IST)
चार दर्जन हत्या, लेवी, अपरहण मामले में थी कोहराम की तलाश
चार दर्जन हत्या, लेवी, अपरहण मामले में थी कोहराम की तलाश

हजारीबाग, जेएनएन। शहरी क्षेत्र से लगे कटकमदाग थाना क्षेत्र के विष्णुपुरी गली नंबर तीन से गिरफ्तार तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) सह सुप्रीमो कोहराम के ऊपर चतरा - हजारीबाग 24 सहित लातेहार, गया, रांची, पलामू व कोडरमा में चार दर्जन मामले दर्ज हैं। कोल क्षेत्र में लेवी लेकर होने वाली हर घटना में कोहराम का हाथ होता था। पुलिस ने उसके घर से लेवी के 19.65 लाख रुपये, दो लैपटॉप, तीन आईफोन, संगठन का तीन रजिस्टर, चार स्मार्ट मोबाइल बरामद किया है। यह जानकारी प्रेसवार्ता में डीआईजी पंकज कंबोज ने दी। बताया कि कटकमदाग थाना में इस बाबत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

loksabha election banner

प्राथमिकी में इनकी पत्नी सह चतरा जिला परिषद अध्यक्ष का नाम भी दर्ज किया गया है। जांच में सत्यापन के बाद पुलिस उन पर कार्रवाई करेगी। प्रेसवार्ता में डीआईजी ने बताया कि टंडवा सहित अन्य कोल प्रोजेक्ट में लेवी को लेकर टीपीसी सक्रिय है। इसकी जांच एनआइए भी कर रही है । बताया कि सरकार ने कोहराम पर 10 लाख रुपये का इनाम रखा है। गिरफ्तारी होने के बाद इनाम की राशि जवान व पुलिस पदाधिकारियों में बांटी जाएगी। प्रेसवार्ता में एसपी मयूर पटेल, चतरा एसपी बी बरियार, डीएसपी विवेकानंद ठाकुर, एएसपी निगम प्रसाद चतरा, एएसपी कुलदीप कुमार, थाना प्रभारी अजीत कुमार, 90 बटालियन सीआरपीएफ के सहायक कमाडेंट मुकेश कुमार, नीरज कुमार सिह सदर थाना प्रभारी, सरजू पासवान, सहायक कमाडेंट 22 बटालियन हरिश कुमार सलहन शामिल थे। 18 साल पहले माओवादी में जुड़ा था, बाद में बना लिया अपना संगठन डीआईजी पंकज कंबोज ने बताया कि 18 साल पूर्व कोहराम माओवादी में जुड़ा था। 2008 -09 में अपना संगठन बनाया। टीपीसी में इसका ओहदा नंबर दो का है और यह कोर कमेटी का सदस्य है। संगठन के हर निर्णय में इसकी भागीदारी होती है।

कोल से जुड़े हर चतरा, लातेहार व हजारीबाग में लेवी का काम उसी के इशारे पर होती थी। आपराधिक गिरोह से संबंध रखने वाले सुधीर पांडेय के घर से हुई गिरफ्तारी कोहराम की गिरफ्तारी किशोर पांडेय गिरोह से संबंध रखने वाले सुधीर पांडेय के घर से हुई। विष्णुपुरी गली नंबर तीन में सुधीर पांडेय का घर है। कोहराम अपनी पत्नी व बच्चों के साथ इसी के घर में किराए पर रह रहा था। डीआइजी ने बताया कि सुधीर पांडेय के रिश्ते को भी पुलिस खंगाल रही है। उसका घर है या फिर कोहराम ने पैसे देकर दूसरे के नाम घर बनवाया था।

डीआइजी ने बताया कि अखिलेश वी वारियर की सूचना पर पुलिस ने उसे गुरुवार सुबह गिरफ्तार की। गिरफ्तारी के बाद उसके घर के अलावा कई अन्य जगहों पर तलाशी ली गई। तलाशी में कोहराम के कमरे से 19 लाख 65 हजार रुपए बरामद किया गया। इसके अलावा लैपटॉप, आइफोन बरामद किया गया। उसके निशानदेही पर जंगल से देशी रायफल बरामद किया गया। इस दौरान पुलिस को बड़ी मात्रा में नकदी, लेन देन की सूची, कारोबार संचालित करने वाले सदस्य, संपत्ति सहित टंडवा थाना क्षेत्र में संचालित मगध व आम्रपाली समेत अन्य कोल परियोजनाओं से संबंधित प्रमाण पत्र मिला है, जिसकी जांच पुलिस कर रही है। लावालौंग और हजारीबाग का घर हो चुका है सील हजारीबाग में दर्ज हत्या, अपहरण जैसे दो मामलों में पुलिस ने उसके लावालौंग तथा हजारीबाग के रामनगर स्थित अलीशान घर को सील कर चुकी है।

17 मार्च 2017 को कटकमसांडी में दर्ज हत्या व अपहरण के मामले में कोर्ट के आदेश पर कटकमदाग के रामनगर स्थित उसका अलीशान बंग्ला व लावालौंग स्थित उसके घर को सील कर दिया गया था। पुलिस के सर्च अभियान में उसकी गोशाला में भी एसी लगा पाया गया था। उस वक्त यह बहुत सुर्खियों में रहा था। दो कार्यकाल से पत्नी है चतरा जिप अध्यक्ष, लावालौंग सुरक्षित जिप क्षेत्र से निर्विरोध निर्वाचित जिप अध्यक्ष ममता देवी कोहराम की पत्नी है। वे पिछले दोनों कार्यकाल में जिप सदस्य व अध्यक्ष का पद निर्विरोध जीत रही है। गिरफ्तारी के समय ममता देवी भी मौके पर मौजूद थी। पुलिस ने गिरफ्तारी और सत्यापन पर उसके हस्ताक्षर भी करवाई है। हजारीबाग में दर्ज है हत्या व लेवी व आ‌र्म्स एक्ट में मामला बरकट्ठा थाना में अक्टूबर 2015, चरही थाना में 2016, कटकमसांडी में 2016 अपहरण, बड़कागांव में 2015, सदर कोर्रा में 2016 ¨हदू युवा संघ के जिलाध्यक्ष पप्पू यादव के अपहरण कर हत्या कर देने, गिद्दी थाना में जनवरी 2015, कटकमसांडी में 2014 में हत्या का मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.