संवाद सूत्र केरेडारी ( हजारीबाग ) : एनटीपीसी के आउट सोर्सिंग कंपनी केरेडारी पतराकलां के एलएनटी में कार्यरत इक्विपमेंट इंचार्ज सत्येंद्र कुमार सिंह (46) की हत्या के बाद केरेडारी पतराकलां का साइट कार्यालय बंद है। केरेडारी के पांडू में निर्माणधीन कन्वेयर बेल्ट का काम भी ठप है। वहीं हत्या की खबर मिलते हीं कार्यरत सभी 150 मजदूर काम छोड़ भाग गए हैं। इसके दूसरे दिन भी मजदूर काम पर नही लौटे थे। मृतक सतेंद्र कुमार सिंह एलएनटी के प्रबंधक रामप्रवेश सिंह के भतीजे थे। वे बिहार के वैशाली स्थित चकदरिया गांव के रहने वाले थे, जिन्होंने केरेडारी पतरा कलां के साइट कार्यालय में इक्विपमेंट इंचार्ज के रूप में 2020 के सितंबर माह में ज्वाइन किया था।

- घटना की सूत्रधार 460 करोड़ का निर्माणाधीन कन्वेयर बेल्ट योजना

सूत्रों की माने तो उक्त हत्या की घटना का सूत्र केरेडारी के एलएनटी द्वारा एनटीपीसी का निर्माणाधीन कन्वेयर बेल्ट योजना है। इसकी प्राक्कलित राशि 460 करोड़ बताई जाती है। उक्त कन्वेयर बेल्ट केरेडारी के पांडु से चतरा के शिवपुर रेलवे साइडिग तक बनाई जा रही है। इसकी लंबाई तकरीबन 9 किमी है। यहां बताते चले कि उक्त कन्वेयर बेल्ट से केरेडारी और चट्टीबरियातु कोल माइंस के कोयला का ट्रांसपोर्टिंग किया जाएगा। जानकारों का माने तो कन्वेयर बेल्ट के काम के शुरुआत से हीं कई तरह की समस्याएं आ रही थी। प्राप्त जानकारी मुताबिक घटना के एक दिन पूर्व भी दर्जनों लोगों ने ट्रांसपोर्टिंग में काम मांगने आये थे। इनको त्रिवेणी और एनटीपीसी के अधीन होने का बात कह अपना पल्ला झाड़ लिया था। जबकि सूचना यह भी है कि पूर्व में भी कन्वेयर बेल्ट के नाम पर अवैध वसूली को लेकर फोन पर धमकी दी गई थी। लेकिन अब जैसे हीं घटना घटी केरेडारी में भी पुलिस की दबिश बाद गई है। साथ हीं छोटे बड़े वाहनों की भी जांच पड़ताल की जा रही है।

- त्रिवेणी के एचआर की हुई थी हत्या-

कोल कंपनियों के अधिकारियों के साथ हत्या की यह दूसरी बड़ी सनसनीखेज मामला है। इससे पूर्व त्रिवेणी माइंस के एजीएम एचआर गोपाल सिंह की भी हत्या हजारीबाग के जुल्लू पार्क में बीते 4 दिसंबर 2019 को गोली मारकर कर दी गई थी।

क्या कहते है थाना प्रभारी -

केरेडारी थाना प्रभारी ने बताया कि फिलहाल पांडु में कन्वेयर बेल्ट साइड का काम बंद है, पुलिस लगातार गश्ती कर रही है। तथा घटना के विभिन्न पहलुओं पर काम चल रहा है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021