Move to Jagran APP

जिले में सफाई मित्र पूनम को लगेगा पहला वैक्सीन

संवाद सहयोगी हजारीबाग सफाई मित्र पूनम देवी को कोविड 19 का वैक्सीन देकर व्यापक वैक्सीनेशन

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:46 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:46 PM (IST)
जिले में सफाई मित्र पूनम को लगेगा पहला वैक्सीन
जिले में सफाई मित्र पूनम को लगेगा पहला वैक्सीन

संवाद सहयोगी हजारीबाग : सफाई मित्र पूनम देवी को कोविड 19 का वैक्सीन देकर व्यापक वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार से किया जाएगा। इसके बाद सिविल सर्जन, मेडिकल कालेज के प्राचार्य व अधीक्षक सहित फ्रंटलाइन वर्कर्स की भूमिका में रहे स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा। वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला मुख्यालय में मेडिकल कालेज अस्पताल व सीएचसी विष्णुगढ़ में पहले दिन सौ-सौ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वहीं वैक्सीनेशन की लाइव मानिटरिग वीडियो कांफेंसिग के माध्यम से भी की जाएगी। वैक्सीनेशन का कार्य प्रधानमंत्री के अभिभाषण के बाद करीब 10.30 बजे से प्रारंभ होने की संभावना है। वैक्सीनेशन के सफल संचालन व अभियान की निगरानी के लिए सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। वैक्सीनेशन अभियान के लिए जिला स्तर पर मेडिकल कालेज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिष्णुगढ़ में बनाया गया है। वहीं वैक्सीनेशन अभियान के लिए प्रत्येक केंद्र में स्वास्थ्यकर्मियों की तीन टीमों का भी गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में डाक्टर, एएनएम, सपोर्टिंग स्टाफ, कंप्यूटर आपरेटर, सहिया सहित पांच लोग शामिल होंगे। गौरतलब है कि सिरम इंस्टीच्यूट के कोविशिल्ड वैक्सीन की 677 वाईल की पहली खेप जिला पहुंच चुका है। एक वाइल में 10 लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए एचएमसीएच में दो चिकित्सकों डा. सैफ अली एवं शशि भूषण की प्रतिनियुक्ति की गई है। गौरतलब है कि कोविड 19 वैकसीनेशन सप्ताह के चार दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को ही किया जा सकेगा। जबकि आगामी 22 जनवरी से वैक्सीनेशन के लिए लाभुकों का दायरा बढाकर इसमें राजस्व कर्मियों, पुलिस पदाधिकारी व जवान, नगर निगम कर्मी एवं केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को भी शामिल किया जाएगा। फोटो 39 : डा. संजय जायसवाल कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है : सिविल सर्जन

prime article banner

हजारीबाग : कोविड वैक्सीन के संबंध में सिविल सर्जन डा. संजय जायसवाल ने बताया कि सीरम इंस्टीच्यूट के द्वारा तैयार किए गए इस कोविड वैक्सीन का उपयोग ब्रिटेन में विगत डेढ़ माह से किया जा रहा है। अब तक सामान्य परेशानी के सिवाय किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिली है। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लोग अपनी बारी के अनुसार आगे आकर वैक्सीन लेकर कोरोना को जंग में मात दें।

37. फोटो : डा. प्रो. एसके सिंह

वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है : प्राचार्य

हजारीबाग : शेख भिखारी मेडिकल कालेज अस्पताल के प्राचार्य डा. प्रो. एस के सिंह ने बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है, इसे लेकर घबराएं नहीं । सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से मिल रही भ्रामक खबरों से सावधान रहें । वैक्सीनेशन को लेकर पूरी तरह सकारात्मक सोच अपनाएं।

फोटो 38: डा. संजय कुमार सिन्हा

हजारीबाग : कोविड वैक्सीनेशन को लेकर खुशी है। अब कोरोना को जंग में मात देने का समय आ चुका है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे लेकर किसी प्रकार का वहम नहीं पालें। बारी आने पर वैक्सीन लेकर अपने व अपने परिवार को कोविड 19 के संक्रमण से बचाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.