Move to Jagran APP

ब्लड बैंक में रक्त की घोर कमी, जरूरत पड़ने पर करनी होगी व्यवस्था

रमण कुमार हजारीबाग जिले में थैलेसेमिया के मरीजों गर्भवती महिलाओं व आकस्मिक मरीजों

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 07:32 PM (IST)
ब्लड बैंक में रक्त की घोर कमी, जरूरत पड़ने पर करनी होगी व्यवस्था
ब्लड बैंक में रक्त की घोर कमी, जरूरत पड़ने पर करनी होगी व्यवस्था

रमण कुमार, हजारीबाग: जिले में थैलेसेमिया के मरीजों, गर्भवती महिलाओं व आकस्मिक मरीजों सहित जरूरतमंदों को वक्त पर रक्त उपलब्ध कराने के लिए ब्लड बैंक की स्थापना की गई। लेकिन वर्तमान समय में ब्लड बैंक में रक्त की घोर कमी है। अभी दो दिनों पूर्व टाटीझरिया प्रखंड के खंभा टोला के एक बिरहोर नवजात की मौत वक्त पर उसे रक्त उपलब्ध नहीं होने के कारण ही हो गई थी। डॉक्टरों ने गर्भवती को एबी पॉजिटिव रक्त उपलब्ध नहीं रहने के कारण रांची रिम्स रेफर कर दिया था, लेकिन बीच रास्ते में ही प्रसव हो जाने से नवजात की जान नहीं बचाई जा सकी थी। वहीं दो पूर्व गुमला में भी एक नवजात की मौत का कारण समय पर रक्त नहीं उपलब्ध हो पाना ही था। हालांकि ब्लड बैंक में रक्त की कमी को लेकर रक्त अधिकोष प्रभारी निर्मल जैन कहते हैं कोरोना संकट के संक्रमण के डर से स्वैच्छिक रक्तदान की काफी कमी के कारण पर्याप्त मात्रा में ब्लड बैंक में रक्त का संग्रहण नहीं हो पाता है। इससे जरूरतमंदों को वक्त पर रक्त नहीं मिल पाता है, जो उनकी मौत का कारण बन जाता है। ऐसे में यदि किसी की खून की आवश्यकता पड़ती है, तो उसे खुद ही व्यवस्था करनी पड़ती है।

loksabha election banner

समाज को होना होगा जागरूक

रेड क्रॉस सोसाइटी के पूर्व सचिव नीरज कुमार कहते हैं रक्त का कृत्रिम तौर पर निर्माण नहीं किया जा सकता है। रक्त पाने का एकमात्र तरीका स्वैचछिक रक्तदान ही है। ऐसे में आवश्यकता है कि समाज में स्वैच्छिक रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करने की, ताकि जरूरतमंदों को समय पर रक्त उपलब्ध करा कर उनकी जान बचाई जा सके। हालांकि ब्लड बैंक के रक्त अधिकोष प्रभारी निर्मल जैन ने अब तक 77 बार व पूर्व नीरज कुमार ने 40 बार से अधिक बार रक्तदान कर युवाओं को प्रेरित करने का कार्य कर रहें हैं, ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोग स्वैच्छिक रक्तदान को लेकर जागरूक हो पाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.