हजारीबाग : कुम्हारटोली पार नाला स्थित महात्मा गांधी स्मारक में बापू की प्रतिमा खंडित किए जाने की घटना के बाद स्मारक में लोगों के पहुंचने का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा। सोमवार को दिन भर विभिन्न दलों व संगठनों के लोग वहां पहुंचते रहे। इसके साथ ही घटना की चहुंओर से निदा का सिलसिला भी जारी रहा। लोगों ने एक स्वर में प्रतिमा स्थल पर बापू की नई प्रतिमा स्थापित करने ओर परिसर की सुरक्षा पुख्ता करने की मांग की। सुरक्षा के मद्देनजर परिसर में सीसीटीवी से निगरानी किए जाने की भी मांग की गई।

जल्द से जल्द हो दोषियों की पहचान व गिरफ्तारी

हजारीबाग : राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक के केंद्रीय अध्यक्ष गौतम सागर राणा के नेतृत्व में कुम्हारटोली पार नाला स्थित गांधी स्मारक का मुआयना किया गया। मौके पर श्री राणा ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द खंडित मूर्ति के स्थान पर नई मूर्ति लगाई जाए। परिसर का पूर्ण रूपेण रख रखाव की व्यवस्था हो, परिसर को सीसीटीवी से 24 घण्टे निरीक्षण हो। दोषियों को प्रशासन जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उनपर कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाए, उन्होंने कहा जिस गांधी को पूरी दुनिया आदर्श मानती है उनके आदर्शों को 102 देशो में पढ़ाया जाता है वही उनके अपने देश मे इस प्रकार का कृत्य अशोभनीय व निन्दनीय है । मौके पर राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक के केंद्रीय उपाध्यक्ष अर्जुन यादव, केन्द्रीय सचिव राजेश कुमार, केन्द्रीय सचिव सुनील कुमार पाण्डेय, जिला अध्यक्ष अनिल कुमार राम, सदस्य रविशंकर पाण्डेय उपस्थित थे ।

---------------

प्रतिमा स्थल पर 13 फरवरी को होगा उपवास, सदबुद्धि की होगी प्रार्थना

हजारीबाग : एनबीजेके संयोजन कार्यालय में जिला लोक समिति ने बैठक गांधी स्मारक परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ने जैसी दुखद घटना का संज्ञान लेते हुए उसकी निदा की। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरिजा सतीश ने कहा कि मानवीय सभ्यता की विकास यात्रा में गांधीजी एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं और वो न सिर्फ भारत के राष्ट्रपिता थे बल्कि आज पूरी दुनिया उनके विचारों को महत्व देती है। श्सतीश ने झारखंड के साथ पूरे देश में शराबबंदी की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक की शुरुआत गांधीजी की तस्वीर पर फूल अर्पित करने से हुई। प्रदेश लोक समिति के अध्यक सतीश गिरिजा ने कहा कि हम 13 फरवरी को प्रतिमा स्थल पर एकदिवसीय उपवास कार्यक्रम का आयोजन कर प्रार्थना करेंगे कि प्रतिमा तोड़ने वाले व्यक्ति को ईश्वर सद्बुद्धि दे। बैठक में सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को स्वीकार कर कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की गयी। बैठक में निक्की सोरेन, प्रभुनाथ शर्मा, प्रवेश सिंह, पवनलाल गुप्ता, राजेश कुमार, अमरेश सिन्हा, अरुण वर्मा, सुदीप, मिथिलेश कुमार, आदि मौजूद थे।

---------------

प्रतिमा तोड़े जाने के बावजूद विचारधारा नहीं तोड़ सकते

हजारीबाग : गांधी स्मारक में राष्ट्रपिता की प्रतिमा तोड़े जाने की घटना के बाद माकपा जिला कार्यालय में एक बैठक हुई। अध्यक्षता लक्षमीनारायण सिंह एवं संचालन विपिन कुमार सिन्हा ने की। इस अवसर पर जिला सचिव गणेश कुमार सीटू ने कहा कि इस घटना में हजारीबाग को देश भर में शर्मसार किया है। सत्य, अहिसा और मानवता के पुजारी गांधी जी की प्रतिमा से कोई इतना नफरत कैसे कर सकता है। उनकी लाखों प्रतिमा तोड़ कर भी कोई उनकी विचारधारा को तोड़ नहीं सकता। बैठक में भुवनेश्वर महतो ने कहा कि ये घटना कायराना और घृणित है। बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन से इस घटना की जांच करवाकर दोषियों के विरुद्ध कर्रवाई की मांग की गइ। साथ ही बापू की नई प्रतिमा लगाकर उसकी समुचित सुरक्षा की भी मांग की गई। मौके पर सुरेश कुमार दास, मो. अशरफ, सुबोध पासवान, इश्वर महतो, गुलाब साव, विजय मिश्रा, अमित राम, किरण देवी, अंजु देवी आदि मौजूद थे।

-----------------

गांधी स्मारक में 24 घंटे सीसीटीवी की हो निगरानी

हजारीबाग : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक देव ने कुम्हार टोली पार नाला स्थित गांधी स्मारक में बापू महात्मा गांधी की प्रतिमा के असामाजिक तत्वों द्वारा खंडित किए जाने की घटना की कड़े शब्दों में निदा की है। उन्होंने प्रशासन से परिसर की समुचित सुरक्षा व्यवस्था की भी मांग की है। उन्होनं कहा है कि परिसर की क्षतिग्रस्त प्रतिमा के स्थान पर नई प्रतिमा स्थापित होनी चाहिए। साथ ही साथ परिसर की टूटी चहारदीवारी की मरम्मती करते हुए सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था की जाए। इसके लिए वहां 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी होनी चाहिए।

-----------------

दोषियों पर कार्रवाई की मांग

हजारीबाग :गांधी स्मारक में बापू महात्मा गांधी की प्रतिमा को असामाजिक तत्वों के द्वारा तोड़ा जाना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है चिताजनक है अखिल भारतीय अनुसूचित जाति कल्याण सेवा समिति इस घटना की कड़ी निदा करता है। समिति के केंद्रीय अध्यक्ष राजेश राम ने उपायुक्त महोदय हजारीबाग एवं पुलिस अधीक्षक से मांग करते हैं इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए दोषियों की गिरफ्तारी हो।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस