टाटीझरिया : इचाक, बरकट्ठा, पदमा, और दारु के बाद मंगलवार को टाटीझरिया के खपिया, मुरुमातू में चल अवैध क्रशरों पर डोजर चला। एसडीएम आदित्य रंजन के नेतृत्व में निकली वन व खनन विभाग की टीम ने यह कार्रवाई की है। अभियान के दौरान करीब आधा दर्जन क्रशरों को ध्वस्त किया गया है।

टाटीझरिया में पहली बार अवैध क्रशरों के खिलाफ अभियान चलाया गया है। टास्क फोर्स ने सबसे पहले खपिया में चल रहे अवैध क्रशर को ध्वस्त किया। एसडीएम की टीम क्रशर मालिक लक्ष्मी ¨सह के भी घर गई। घर पर मालिक को नहीं पाकर उनके भाई से लगभग आधे घंटे तक एसडीओ ने पूछताछ की। कुछ कागजात भी देखे और फिर वहीं से थाना को फोनकर एएसआइ को बुलाकर उसे हिरासत में भेज दिया है। खपिया के बाद टास्क फोर्स मुरुमातु स्थित सुमन मेहता के क्रशर पर पहुंची। क्रशर को ध्वस्त करने के बाद वहां से गैंता, कोड़ी व बेल्ट जब्त किया गया। मुरुमातु के पूर्वी छोर पर स्थित सत्येंद्र ¨सह के क्रेसर को भी टीम ने ध्वस्त किया है। टीम मे प्रशिक्षु आइपीएस अमित रेणु, जिला खनन पदाधिकारी नितेश कुमार गुप्ता, टाटीझरिया थाना के एएसआइ कामेश्वर ¨सह, माइ¨नग टास्क फोर्स,थाना के पुलिस बल मौजूद थे।

----------------------- प्राथमिकी का आदेश :

एसडीएम के निर्देश पर खनन पदाधिकारी ने सभी क्रशर संचालकों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निदेश दिया है। देर शाम तक टाटीझरिया थाने में प्राथमिकी करने की तैयारी कर रही थी। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि आधा दर्जन से अधिक लोगों पर अवैध क्रशर संचालन और माईनिंग को लेकर प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

------------------- झरपो के क्रशरों पर नहीं पड़ी टीम की नजर :

जिला टास्क फोर्स टाटीझरिया के मुरुमातू और खपिया में अभियान चलाकर क्रशरों को ध्वस्त कर दिया। टीम की कार्रवाई से अवैध कारेबारियों में हड़कंप मच गया है। हांलाकि पत्थर का और अवैध क्रेसर का कारोबार झरपो में भी धड़ल्ले से चल रहा है। झरपो का एक क्रेसर जंगल मे तो दूसरा स्कूल के ठीक सामने चल रहा है,जो नियमानुकूल बिल्कुल नही है परंतु टास्क फोर्स का ध्यान उधर नहीं गया।

By Jagran