Move to Jagran APP

श्रद्धा व भक्ति से हुई मां शारदे की पूजा

ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजा रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सरस्वती पूजा को लेकर स्कूली छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह था। पूजा अर्चना के बाद बच्चों ने भक्ति भाव से मां शारदे कहां तू वीणा बजा रही है.. प्रार्थना कर मां से बन बुद्धि ज्ञान की कामना की। स्कूलों एवं को¨चग सेंटरों में उत्सव का माहौल था। स्कूली छात्रा छात्राओं में मां सरस्वती के प्रति श्रद्धा भक्ति और आस्था का भाव झलक रहा था। रविवार को गुमला जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शैक्षणिक संस्थानों और गांव मुहल्लों में

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Feb 2019 07:45 PM (IST)Updated: Sun, 10 Feb 2019 07:45 PM (IST)
श्रद्धा व भक्ति से हुई मां शारदे की पूजा
श्रद्धा व भक्ति से हुई मां शारदे की पूजा

गुमला : ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की पूजा रविवार को हर्षोल्लास से किया गया। सरस्वती पूजा को लेकर स्कूली छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह था। पूजा अर्चना के बाद बच्चों ने भक्ति भाव से मां शारदे कहां तू वीणा बजा रही है.. प्रार्थना की और मां से बल, बुद्धि, ज्ञान की कामना की। स्कूलों एवं को¨चग सेंटरों में उत्सव का माहौल था। स्कूली छात्रा-छात्राओं में मां सरस्वती के प्रति श्रद्धा-भक्ति और आस्था का भाव झलक रहा था। रविवार को गुमला जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शैक्षणिक संस्थानों और मुहल्लों में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर भक्तों ने पूजा उपासना की। गुमला के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, एसएस हाई स्कूल, एसएस बालिका स्कूल, राजकीय मध्य विद्यालय गुमला, गुरुकुल को¨चग सेंटर, अरमई के चंचल सिग्नस स्कूल, आक्स ब्रिज स्कूल डुमरडीह, तेली छात्रावास, डीएसपी रोड, ज्योति संघ आदि स्थानों में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना किया गया। भरनो के विद्या मंदिर सहित सभी स्कूलों और चौक चौराहों में मां सरस्वती की पूजा की गई। बसिया कामडारा सिसई घाघरा, बिशुनपुर, रायडीह, चैनपुर डुमरी और जारी में भी जगह-जगह मां सरस्वती की पूजा धूम-धाम से मनाया गया।

loksabha election banner

चारों ओर उल्लास का माहौल

मां सरस्वती की पूजा को लेकर रविवार को चारों ओर उल्लास का माहौल था। दिन रात मेहनत कर जहां छात्र-छात्राओं ने पूजा स्थल की सजावट की। पूजन सामग्री से लेकर मनोरंजन के लिए साउंड सिस्टम का जुगाड़ किया। पूजा के बाद साउंड सिस्टम पर दिन भर छात्र छात्रा नाचते गाते हुए बसंत उत्सव का आनंद लिया। रंगीन रोशनी और कपड़ों की सजावट कर जहां लोग अपने पूजा स्थलों को आकर्षक बनाने का काम किया था वहीं डीजे साउंड में भी प्रतिस्पर्धा का भाव झलक रहा था।

गुफा में स्थापित 12 फीट की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र

पालकोट : पालकोट के पर्यटन स्थल शीतलपुर गुफा में विद्युत चालित मां सरस्वती की प्रतिमा आकर्षक का केंद्र बना रहा। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी पालकोट में भव्य तरीके से मां सरस्वती की पूजा कर पालकोट के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ने का काम किया गया। बाबा टोंगरी स्थित पहाड़ के गुफा में भी मां सरस्वती की 12 फीट की मूर्ति की स्थापना कर पूजा-अर्चना किया गया। पहाड़ के ऊपर कपरदार तलाब में भी मां की प्रतिमा स्थापित की गई है जहां भक्तों को दर्शन के लिए पहाड़ की ऊंची चोटी पर चढ़ना पड़ रहा था। माता दर्शन के लिए तालाब में लकड़ी का पुल बनाया गया है। घोड़लता गुफा के अंदर स्थापित मूर्ति के दर्शन के लिए लोग देर रात तक पहुंचते रहे। श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तोरण द्वार बनाए गए हैं हीं दूधिया प्रकाश से घोड़लता गुफा गुलजार हो रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.