Move to Jagran APP

जिले में आक्सीजन रिफिलिग प्लांट की होगी स्थापना

जागरण संवाददाता गुमला कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के रोकथाम बचाव एवं नियंत्रण के मद्द

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 11:44 PM (IST)
जिले में आक्सीजन रिफिलिग प्लांट की होगी स्थापना
जिले में आक्सीजन रिफिलिग प्लांट की होगी स्थापना

जागरण संवाददाता, गुमला : कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार के रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण के मद्देनजर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आइटीडीए भवन के सभागार में सोमवार को बैठक की गई। वर्तमान में जिले में कुल 85 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं। उपायुक्त ने सभी सामान्य बेडों को ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड में तब्दील करने पर विशेष जोर दिया। उपायुक्त ने ऑक्सीजन सिलिडर की समय पर रिफिलिग सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिले में ऑक्सीजन रिफिलिग प्लांट अधिष्ठापित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिय़ा। उन्होंने वेंटिलेटर सपोर्टेड बेड के संचालन को महत्वपूर्ण बताते हुए सभी उपलब्ध वेंटिलेटर को क्रियाशील करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने वेंटिलेटर के साथ-साथ ऐनेस्थीसिया को भी सुचारू रूप से संचालित करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

जिले में कुल 552 कोरोना संक्रमित मरीज होम आईसोलेशन में हैं। उपायुक्त ने जिलांतर्गत होम आईसोलेशन में निवासरत कोविड पॉजिटिव मरीजों की दैनिक निगरानी रखने हेतु जिला स्तर पर संचालित जिला कोविड नियंत्रण केंद्र के माध्यम से उक्त मरीजों की सतत् निगरानी रखने का निर्देश दिया। आरटीपीसीआर के माध्यम से कोरोना जांच कराने वाले ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं, वे स्वयं ही अपने आपको आईसोलेट करें। उपायुक्त ने बाहरी राज्यों से गुमला जिला आने वाले अप्रवासी श्रमिकों एवं अन्य व्यक्तियों की पूर्ण विवरणी संधारित कर उनपर सतत् निगरानी रखने तथा उनका अनुश्रवण करने का निर्देश दिया।

----

सिसई के साप्ताहिक हाट 30 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश

उपायुक्त ने सिसई रोड स्थित बाजार टांड़ में मंगलवार एवं शनिवार को लगने वाले साप्ताहिक हाट-बाजार को 30 अप्रैल तक नहीं लगाने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने कोरोना काल में जिले में खाद्यान्न की कालाबाजारी एवं जमाखोरी को नियंत्रित करने के उद्देश्य से जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जिलांतर्गत अवस्थित सभी पीडीएस दुकानों, गोदामों आदि में चोकिग अभियान चलाकर खाद्यान्न के कालाबाजारी एवं जमाखोरी पर निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आरटीपीसीआर के माध्यम से 70 प्रतिशत कोरोना जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। घाघरा प्रखंड में विगत 15 दिनों से आरटीपीसीआर के माध्यम से एक भी कोरोना जांच नहीं किए जाने पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए घाघरा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आरटीपीसीआर के माध्यम से अधिक से अधिक जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

----

287 मेडिकल किट बांटे गए डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा बताया गया कि जिले में कुल 287 मेडिकल किट्स होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को उपलब्ध कराया गया है। जिसमें गुमला शहरी क्षेत्र के 255, बसिया प्रखंड के 19 तथा रायडीह प्रखंड के 13 मरीज शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोविड केयर सेंटरों में ईलाजरत कोरोना संक्रमित मरीजों को उच्च गुणवत्तायुक्त भोजन के साथ गर्म पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्धारित भोजन तालिका के आधार पर मरीजों को भोजन प्रदान करने पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.