Move to Jagran APP

Jharkhand: रागी मिशन समेत गुमला जिला प्रशासन के कार्यों की ख्याति राष्ट्रीय फलक तक पहुंची

Gumla News गुमला जिला के नागरिकों के लिए गौरवान्वित करने वाली खबर है कि उनके जिले में किए जा रहे कई बेहतर अनूठे प्रशासनिक कार्यों को जल्द ही देशभर के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्रों में उदाहरण के रूप में पेश किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Fri, 21 Apr 2023 06:04 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2023 06:04 PM (IST)
Jharkhand: रागी मिशन समेत गुमला जिला प्रशासन के कार्यों की ख्याति राष्ट्रीय फलक तक पहुंची
Jharkhand: गुमला जिला प्रशासन के कार्यों की ख्याति राष्ट्रीय फलक तक पहुंची, मुंबई में आयोजि‍त हुई थी कार्यशाला

गुमला, जागरण टीम। गुमला जिला के नागरिकों के लिए गौरवान्वित करने वाली खबर है कि उनके जिले में किए जा रहे कई बेहतर अनूठे प्रशासनिक कार्यों को जल्द ही देशभर के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण सत्रों में उदाहरण के रूप में पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल, हाल ही में क्षमता विकास आयोग (कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन) ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में मुंबई में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला में गुमला जिले में हुए बेहतर कार्यों को देखते हुए  प्रस्तुतीकरण हेतु आमंत्रित किया था।

झारखंड के गुमला के अलावा उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले को भी इस कार्यशाला में आमंत्रित किया गया था। देश के दो चयनित जिलों में से एक गुमला जिला का होना जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है।

भारत सरकार के कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन का मुख्य कार्य होता है कि वह देश के किसी जिले या विभाग में हो रहे अच्छे कार्यों को चिन्हित कर तथा उस पर केस स्टडी बनाकर देश भर में प्रशासनिक अधिकारियों की ट्रेनिंग के लिए उपलब्ध करवाता है, ताकि देश के अन्य हिस्सों के अधिकारी भी उससे प्रेरणा ले सकें।

गुमला जिले में उपायुक्त श्री सुशांत गौरव के नेतृत्व में पिछले एक वर्ष के अल्प कार्यकाल में ही एक के बाद एक किये गये बेहतर कार्यों से प्रभावित होकर भारत सरकार के क्षमता विकास आयोग ने गुमला जिले को आमंत्रित किया था।

उक्त आमंत्रण प्रस्ताव के आलोक में उपायुक्त श्री सुशांत गौरव की ओर से सदर एसडीओ श्री रवि जैन को गुमला जिले के प्रमुख कार्यों को प्रस्तुत करने हेतु भेजा गया था, जहां उन्होंने गुमला जिला प्रशासन द्वारा बीते वर्ष अमल में लाई गई कुछ अनूठी पहलों जैसे रागी मिशन, कुपोषण मुक्ति अभियान, दिव्यांगता कल्याण की दिशा में किए गए कार्य, खेल बैंक, ओपेन जिम आदि को कार्यशाला में रखा। उक्त कार्यशाला 10 से 12 अप्रैल तक मुंबई में आयोजित हुई।

उक्त कार्यशाला में कैपेसिटी बिल्डिंग कमीशन के सदस्यों देशभर से आए विशेषज्ञ वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों तथा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के तकनीकी टीम के द्वारा ध्यानपूर्वक सुना गया। सभी ने गुमला जिले में सिलसिलेवार हुए अच्छे कार्यों की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि देशभर में सरकारी विभागों, चयनित जिलों तथा सार्वजनिक संस्थाओं द्वारा किए गए बेहतर कार्यों पर केस स्टडी बनाई जा रही है। इस प्रकार की केस स्टडीज को भारत सरकार तथा राज्य सरकार के प्रमुख प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण सत्रों में उपयोग में लाया जाएगा। 

इस प्रकार से गुमला जिले में क्रियान्वित किए गए बेहतर प्रशासनिक कार्यों को देशभर में पहचान मिलना गुमला जिले के लोगों के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है। उपायुक्त श्री सुशांत गौरव ने इस उपलब्धि का श्रेय अपनी जिले की पूरी प्रशासनिक टीम और यहां के नागरिकों को दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.