Move to Jagran APP

जन सेवा ही रोटरी क्लब का रहा है उद्देश्य : दीपक गुप्ता

गुमला : रोटरी क्लब गुमला द्वारा रोटरी भवन में रविवार को आयोजित निश्शुल्क चिकित्सा शिविर में 365 रोग

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Feb 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2018 03:00 AM (IST)
जन सेवा ही रोटरी क्लब का रहा है उद्देश्य : दीपक गुप्ता
जन सेवा ही रोटरी क्लब का रहा है उद्देश्य : दीपक गुप्ता

गुमला : रोटरी क्लब गुमला द्वारा रोटरी भवन में रविवार को आयोजित निश्शुल्क चिकित्सा शिविर में 365 रोगियों का निश्शुल्क इलाज किया गया। रांची से आए प्रसिद्ध चिकित्सकों का नाम सुनकर रोटरी भवन के सामने इलाज कराने वाले लोगों की संख्या दोपहर मे अचानक बढ़ गई। आरंभ में 165 रोगी ही पहुंचे थे। नाक, कान गला के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. समित लाल सुप्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ. डीके भगत, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित लाल, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. श्वेता लाल के आने की खबर मिलने के बाद इलाज कराने वालों का तांता लग गया। इन चिकित्सकों के साथ उनकी पूरी टीम इलाज करने के लिए आई थी। सर्जरी से लेकर दांत निकालने और दांत साफ करने की दवा और उपकरण के साथ-साथ आई चिकित्सकों टीम की खबर मिलने से रोटरी क्लब में अप्रत्याशित रूप से मरीजों की संख्या बढ़ गई। इस कारण आयोजकों को रोगियों को लाइन लगाने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। क्लब के पूर्व अध्यक्ष दीपक कुमार गुप्ता ने कहा कि जन सेवा ही रोटरी क्लब का मुख्य उद्देश्य रहा है। इस चिकित्सा शिविर का आयोजन इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए किया गया है। उनके अनुसार 115 दंत रोगियों, नाक, कान, गला के रोग से परेशान 105 रोगियों, हड्डी के दर्द े परेशान 95 और कई तरह की बीमारियों से ग्रसित 65 स्त्री रोगियों की जांच की गई। शिविर दस बजे से आरंभ होकर तीन बजे समाप्त होना था।लेकिन रोगियो की भीड़ को देखते हुए चिकित्सकों ने चरा बजे तक आए सभी रोगियों का इलाज किया। उन्हें चिकित्सा परामर्श दिया। रोगियो का इलाज कराने में अध्यक्ष बिनोद कुमार अग्रवाल उर्फ भीम अग्रवाल, सचिव पवन कुमार गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष संजीव कुमार गुप्ता, भैरो प्रसाद, केओ कालेज के पूर्व प्राचार्य डा. पुरुषोत्तम राम, तपेश्वर लाल, अजय कुमार, भगवान साबू, मनोज कुमार, अनमोल कुमार गुप्ता, अनिल कुमार, मनोज शर्मा, राजकुमार जायसवाल, बसंत कुमार, इनरव्हील की उषा गुप्ता, कुमारी मिली, निर्मला देवी, निर्मला अग्रवाल आदि ने सहयोग किया। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि डाक्टर लाल अस्पताल कडरु और डाक्टर डीके भगत की ओर से रोगियों के बीच निश्शुल्क दवा का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि बहुत से ऐसे रोगी हैं जो आर्थिक तंगी के कारण रांची या अन्य महानगरों में जाकर इलाज कराने में असमर्थ रहते हैं वैसे रोगियों का इलाज कराने और स्वस्थ्य समाज बनाने में रोटरी क्लब ने यह भूमिका निभाई है।

loksabha election banner

सेवा के लिए पैदा होते हैं चिकित्सक : डा. भगत

रांची रोटरी क्लब के सदस्य और प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ. डीके भगत ने कहा है कि मैं भी रोटरियन हूं। समाज सेवा से जुड़ा हूं। डाक्टर समाज सेवा के लिए पैदा हुआ है। सिर्फ पैसा कमाने के लिए नहीं। जो सिर्फ पैसा कमाने के लिए डाक्टर बने हैं उन्हें डाक्टर कहाने का अधिकार नहीं है। डाक्टर भगत रविवार को रोटरी क्लब में आयोजित चिकित्सा शिविर में भाग लेने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सेवा करने से दिल को सुकून मिलता है। सेवा से मिलने वाली खुशियों को बयां नहीं किया जा सकता। वे अपने पिता की पुण्यतिथि पर हर साल पांच दिसंबर को चिकित्सा शिविर का रांची में आयोजन करते हैं। उन्होंने बताया कि खानपान का दांत पर काफी असर पड़ता है। जंक फुड, गुल, गुडाखू, तंबाकू तथा मीठा का सेवन दांत के लिए हानिकारक है। आंत और मुंह को भी हानि पहुंचाता है। गुल, गुडाखू और तंबाकू कैंसर को आमंत्रित करते हैं। उन्होंने सलाह दी कि मुंह के अंदर छाला या घाव तीन से चार सप्ताह तक ठीक नहीं हो तो उसकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। अविलंब चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। चाहे दर्द महसूस हो अथवा नहीं। खाना खाने के बाद पानी से अच्छी तरह कुल्ला कर लेना चाहिए। क्योंकि दांत में फंसे खाद्य पदार्थ से सड़ांध या दुर्गंध आना संभव है। उन्होंने कहा कि यहां के रोगियो के लिए एक दिन समर्पित किया हूं, बहुत से ऐसे रोगी हैं जो रांची नहीं पहुंच पाते हैं। शिविर में दांत निकालने, दांत को खोडर को भरने और दांतों की सफाई करने की टीम उनके साथ आई थी। जिन दंत चिकित्सकों ने रोगियों का इलाज किया उनमें डॉ. श्वाति, डॉ. ²ष्टि, डॉ. शालिनी, डॉ. श्वेता, डा. प्रियंका, डॉ. श्रुति, और डॉ. सुनिता आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.