संवाद सूत्र,कामडारा/चैनपुर : जल शक्ति अभियान अब जिले में गति पकड़ने लगा है। जगह-जगह अधिकारियों की प्रेरणा से जन प्रतिनिधियों और आम नागरिकों ने जल शक्ति अभियान में अपना हाथ बटाना आरंभ कर दिया है। कामडारा प्रखंड में शनिवार को सभी दस पंचायतों में यह अभियान बीडीओ पवन कुमार महतो के नेतृत्व में चलाया गया। लोगों को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल संचयन अभियान का आह्वान कर भविष्य के जल संकट का मुकाबला करने का खाका खींचा है। जल संकट हमारी बुनियादी समस्या है इसलिए सभी जन प्रतिनिधियों से अभियान का हिस्सा बनने की अपील की गई है। उन्होंने कहा सोख्ता गड्ढा और ट्रेंच कटबंड बनाकर हम पहाड़ और वर्षा के पानी को रोक सकते हैं। पंचायतों में 15-15 एकड़ भूमि में पौधरोपण किया जाएगा। मेढ़ बंदी की जाएगी। प्रखंड के 200 एकड़ भूमि पर जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। डेढ़ सौ भूमि में डोभा और तालाब का निर्माण होना है।

बच्चों ने किया पौधरोपण : राउउवि सेमरटोली में प्रधानाध्यापक उमेश कुमार के नेतृत्व में बच्चों ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। उहोंने पेड़ों की कटाई नहीं करने और बच्चों के अभिभावकों से अपने टांड़ जमीन में पौधरोपण करने की अपील की। कामडारा में सीएलएफ नामक संगठन की महिलाओं ने गांवों में हैंडपंप के समीप सोख्ता गड्ढा बनाने का काम किया है। महिलाएं स्वयं कुदाल लेकर गड्ढा बनाया और लोगों को जल संरक्षण करने के लिए प्रेरित किया।

शंख नदी के तट पर मनाया गया वन महोत्सव

चैनपुर के भेलवाताला गांव के समीप शंख नदी के तट पर शनिवार को धूम-धाम से वन महोत्सव सह नदी महोत्सव का आयोजन किया गया। गुमला वन प्रमंडल द्वारा आयोजित इस महोत्सव में भारी संख्या में ग्रामीणों और स्कूली बच्चों ने पौधरोपण किया। समारोह के मुख्य अतिथि विधायक शिवशंकर उरांव का स्थानीय महिलाओं ने लोकनृत्य और गाजे बाजे के साथ स्वागत किया। विधायक ने कहा कि पौधरोपण बहुत ही परोपकार का काम है। वन विभाग के इस कार्यक्रम में हर लोगों का सहयोग मिलना चाहिए। क्योंकि पेड़ पौधे ही हमारे जीवन के आधार हैं। पेड़ पौधों से ही पर्यावरण संरक्षण संभव है। इस अवसर पर एक हजार पौधे लगाए गए। प्रशिक्षु वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालिवाल, थाना प्रभारी मोहन कुमार, प्रखंड प्रमुख ओलिभा कांता कुजूर, मुखिया मनोहर बड़ाईक, विधायक प्रतिनिधि अवधेश केसरी, रेंजर आर एन प्रसाद, जिला लोहरा समाज के कार्यकारिरी अध्यक्ष अनिल लोहरा, प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डा.बुका उरांव, आलम कच्छप आदि ने पौधरोपण किया।

Posted By: Jagran