Move to Jagran APP

रैयतों को तीन साल बाद भी नहीं मिला मुआवजा

बाटम तीन साल पहले ही हो गया है सड़क का निर्माण मुआवजे के लिए दौड़ रहे हैं ग्रामीण सवांद

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 09:52 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 09:52 PM (IST)
रैयतों को  तीन साल बाद भी नहीं मिला मुआवजा
रैयतों को तीन साल बाद भी नहीं मिला मुआवजा

बाटम

loksabha election banner

तीन साल पहले ही हो गया है सड़क का निर्माण, मुआवजे के लिए दौड़ रहे हैं ग्रामीण

सवांद सूत्र बसिया(गुमला):बसिया प्रखंड के पुत्रीटोली(डोलोंगसेरा एमआरडी-45)टिम्बर मोड़ से बेराईरगी कोयल नदी तक भाया रामपुर,बरसलोया,जितुटोली में बने सड़क चौड़ीकरण एंव मजबूतीकरण कार्य पूर्ण हो गया है। सड़क बनने में अधिग्रहित जमीन के रैयतों को तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक मुआवजा नहीं मिला है।ग्रामीण रैयत सरकारी अधिकारियों एवं बाबूओं का गणेश परिक्रमा कर थक चुके हैं। यह सड़क पथ निर्माण विभाग पथ प्रमंडल सिमडेगा के माध्यम से मेसर्स दिनेश चन्द्र आर अग्रवाल,इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिडेट अहमदाबाद द्वारा बनाया गया है।सड़क बनकर तैयार है सड़कों पर वाहन सरपट दौड़ रही है लेकिन ग्रामीणों को मुआवजा नहीं मिला है।ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर स्थानीय डीसी एवं मुख्यमंत्री तक आवेदन दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।इस पर कुड़लगा गांव के रैयत ग्रामीण विद्याचल प्रसाद का कहना है की हमारे रैयती जमीन पर सड़क बना है।जमीन का मुआवजे को लेकर सिमडेगा एवं गुमला दौड़ लगा रहे हैं।सिमडेगा जिला के अधिकारियों ने कहा की आपका मुआवजे की राशि गुमला जिला भेज दिया गया है।हम तीन वर्षों से अपने खेती का जमीन को सड़क बनाने के लिए देकर मुआवजा के लिए घूम रहे हैं।ग्रामीण पूर्णेन्दु पासवान का कहना है की सिमडेगा जिला से हमारे मुआवजे की राशि गुमला जिला भूअर्जन विभाग में भेज दिया गया है लेकिन तीन वर्षों से गुमला जिला भूअर्जन विभाग द्वारा घुमाया जा रहा है।विमल केरकेट्टा का कहना है कि सरकार को हमने सड़क बनाने के लिए अपना खेती का जमीन दिए।अब हमारे पास जमीन रहा और न ही मुआवजा मिला।सरकारी अधिकारियों के इस रवैया से भविष्य में विकास योजना के लिए कोई भी व्यक्ति अपना जमीन नहीं देगा ।

इन्हें नहीं मिली है मुआवजा राशि

वंशलोचन राम,पूर्णेन्दु पासवान,मदन राम,इग्नातुस टेटे,बरनबास टेटे,अंजलुस टेटे,जुनास टेटे,पोलीना देवी,नेल्शन डुंगडुंग,रोब्रिया डुंगडुंग,बाहसमणी डुंगडुंग,रामचन्द्र साहू,महाबीर प्रसाद,रामसवारी देवी,अनकेलेम बागे, नवलकिशोर साहू,चिरकुरा टेटे,लुपुस टेटे,कुंवर सिंह,अघनु सिंह,ब्रजलाल साहू,दुर्गा साहू,भैरो साहू,रामचन्द्र साहू,एकनामुस टेटे,केलेमेंट टेटे,एलरुस टेटे,सबीना केरकेट्टा,सहवती देवी,एन्जुलुस टेटे,कस्टू केरकेट्टा,समोमि बा,द्विप्ति सोरेंग,जयप्रकाश सोरेंग,सिरनुस टेटे शामिल हैं। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने ग्रामीणों को दिया आश्वासन

इधर जिला कांग्रेस अध्यक्ष रोशन बरवा ने बुधवार को कुड़लगा गांव में बैठक कर ग्रामीणों को अधिग्रहित भूमि का मुआवजा जल्द ही दिलाने का आश्वासन दिया।

क्या कहते हैं अधिकारी

उक्त योजना में निर्माण के बाद राशि भेजी गई है। राशि भेजने में विलंब हुआ है। अन्य योजनाओं में पहले राशि भेज दी जाती है। मुआवजा के बाद ही निर्माण कार्य प्रारंभ होता है।इस योजना में ऐसा नहीं हुआ है। हमारा प्रयास होगा कि जल्द ही प्रक्रिया के तहत राशि भुगतान की कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी।

सुषमा नीलम सोरेंग

प्रभारी ,जिला भू अर्जन पदाधिकारी गुमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.