Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव : बिना नेटवर्क वाले इलाकों में चुनाव प्रशासन के लिए चुनौती

गुमला पहाड़ और जंगलों से घिरे गुमला के शैडो जोन वाले बड़े इलाके में सुरक्षित तरीके स

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 08:39 PM (IST)
लोकसभा चुनाव : बिना नेटवर्क वाले इलाकों में चुनाव प्रशासन के लिए चुनौती
लोकसभा चुनाव : बिना नेटवर्क वाले इलाकों में चुनाव प्रशासन के लिए चुनौती

गुमला: पहाड़ और जंगलों से घिरे गुमला के शैडो जोन वाले बड़े इलाके में सुरक्षित तरीके से चुनाव कराना प्रशासन के लिए चुनौती है। इन इलाकों में चुनौती से निबटने के लिए आयोग सेटेलाइट फोन की मदद लेने की तैयारी में है। चुनाव के दौरान बूथों से सीधा कनेक्शन रहता है। अनेक बूथों से तो आयोग लाइव टेलीकास्ट तक की व्यवस्था कराता है। मगर गुमला के पहाड़ और जंगल वाले बड़े इलाके में नेटवर्क ही उपलब्ध नहीं है। जिला प्रशासन ने ऐसे इलाकों की पहचान कर ली है। मतदान आरंभ होने से लेकर समाप्त होने के दौरान सतत निगरानी, नियमित अंतराल में मतदान का फीसद बताने, ईवीएम की खराबी की जानकारी देने, उन्हें बदलने, विधि व्यवस्था से जुड़े मामले में सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए नेटवर्क ही हथियार है। इसकी कमी दूर करने के लिए सेटेलाइट फोन के इस्तेमान की तैयारी है। कितनी संख्या में इसकी उपलब्धता होती है, जमीनी स्तर पर कितना कारगर हो पाता है यह मतदान के दिन ही पता चलेगा। ये हैं शैडो जोन

loksabha election banner

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपाध्यक्ष शशि रंजन ने नेटवर्क विहीन मतदान केंद्रों की सूची जारी कर दी है। कामडारा प्रखंड में कारी चुआं और सुरहुआ बड़काटोली, डुमरी प्रखंड में एरावल उत्तरी दक्षिणी भाग, आरसी प्राथमिक विद्यालय हिसरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय हुटार, सिरसी उत्तरी दक्षिणी, पुटरुंगी, अकाशी उत्तरी और दक्षिणी, दीना, कच्गांव, लावाबार और बरटोली में नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। जारी में घोघारी , चैनपुर में नतापोल, कुडकेल, लालगंज, केडेंग उत्तरी और दक्षिणी भाग, छिछवानी, कटकाही, लोरंबा उत्तरी और दक्षिणी भाग, कराकू, महुआटोली उत्तरी व दक्षिणी, जनावल , राजाडेरा, डोकापाट उत्तरी एवं दक्षिणी भाग, तिलवारी, जयपुर, जमगाई, गम्हरिया, तिरावल, कुरुमगढ़, दरकाना, बेहराटोली, बामदा, चांदगो, कुटुमबा, सिविल, रोधाडीह, उर्रु, कोचागानी, बारडीह, तबेला, कुकरुंजा भी ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां नेटवर्क उपलब्ध नहीं है। रायडीह प्रखंड में सन्याकोना, पारा सीमा, करिदा, सिपरिगा, कापुडीह, सिकोई पूर्वी पश्चिमी, सेमरटोली, बांसडीह, परसा, रघुनाथपुर टुकुटोली, मसगांव, उपर खटंगा, नीच डुमरी, जादी, कनचोड़ा, कसीरा, वमलकेरा, रामडेगा, कोनकेल, रमजा पूर्वी व पश्चिमी, बिशुनपुर प्रखंड में कोरकोपाट, रामझरिया, निनारपाट, सखुआपानी, उत्तरी दक्षिणी पूर्वी भाग, कुजाम, चौरापाट, घाघरा प्रखंड में तेंदार, दिरंगाव उत्तरी दक्षिणी भाग, सलामी, हेदमी, खुखराडीह, बरटोली, विमरला दक्षिणी उत्तरी भाग, सेरेंगदाग मतदान केंद्र पर भी नेटवर्क की सुविधा नहीं है। क्या है विकल्प जिला निर्वाचन द्वारा शैडो जोन में सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए सेटेलाइट फोन का उपयोग करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही कुछ मतदान केंद्रों के बीच डाकिया प्रणाली का भी उपयोग किया जाएगा। निरंतर संवाद स्थापित करने के लिए हर विकल्पों पर विचार चल रहा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी को विश्वास है कि इस समस्या का भी समाधान कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.