Move to Jagran APP

UPSC Result 2022: गोड्डा के आलोक कुमार ने जिले का नाम किया रौशन, UPSC में हासिल किया 549वां स्थान

गोड्डा के आलोक कुमार ने यूपीएससी परीक्षा पास होकर पूरे जिले का नाम रौशन किया है। आलोक ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 549वां स्थान प्राप्त किया है। यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले वे एक मर्चेंट कंपनी में काम कर रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Tue, 23 May 2023 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 07:49 PM (IST)
UPSC Result 2022: गोड्डा के आलोक कुमार ने जिले का नाम किया रौशन, UPSC में हासिल किया 549वां स्थान
जर्मनी की कंपनी में मर्चेंट नेवी के पद पर 5साल तक नौकरी करने के बाद सिविल सर्विस में मिली सफलता।

जागरण संवाददाता, गोड्डा: गोड्डा के आलोक कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में पास होकर पूरे जिले का नाम रौशन किया है। आलोक ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 549वां स्थान प्राप्त किया है। गोड्डा शहर के लोहियानगर के रहने वाले राजकिशोर पंजियारा के बड़े बेटे आलोक कुमार यूपीएससी के सफर की शुरूआत करने से पहले जर्मनी की एक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री व्यापार कंपनी बर्नाट सुल्टे में मर्चेंट नेवी के पद पर पांच साल तक नौकरी की।

loksabha election banner

हमेशा से आईपीएस बनना था सपना

आलोक की हमेशा से यही महत्वाकांक्षा रही कि एक दिन यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई कर आईपीएस बनना है और देश की सेवा करनी है। इसी महत्वाकांक्षा के चलते पांच साल नौकरी करने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

नौकरी छोड़ने के बाद अपने सपने को साकार करने के लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत शुरू की। इस बीच आलोक ने दो बार बीपीएससी में क्वालीफाई किया।

परिवार को दिया श्रेय

इस बार उन्होंने यूपीएससी क्वालीफाई कर इतिहास रच दिया है। आलोक कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय माता ललिता देवी और पिता राजकिशोर पंजियारा सहित बहन सीमा भारती एवं अपने छोटे भाई आनंद कुमार को देते हुए कहा कि परिवार के सहयोग से ही उन्हें कामयाबी मिल पाई।

ललटिमिया नवोदय विद्यालय हुई इंटर तक की शिक्षा 

आलोक की प्राथमिक शिक्षा गोड्डा स्थित बेसिक स्कूल से हुई है। बाद में उन्होंने गोड्डा के ललमटिया स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से कक्षा छह से 12 वीं पास तक की शिक्षा हासिल की। इसके बाद वे टीएस चाणक्य संस्थान मुंबई से समुद्री विज्ञान में डिग्री ली। वहीं पर जर्मनी कंपनी बर्नाट सुल्टे में मर्चेंट नेवी के पद पर उनका चयन वर्ष 2011 में हो गया।

मध्य विद्यालय में शिक्षक हैं आलोक के पिता 

पांच साल तक आलोक समुद्री जहाज से पूरी दुनिया की सैर भी करते रहे। अंत में नैकरी छोड़ कर अब यूपीएससी में बाजी मारी है। आलोक के पिता राजकिशोर पंजियारा गोड्डा के ककना मध्य विद्यालय के सहायक शिक्षक रहे। बाद में बसंतराय प्रखंड से सरकारी शिक्षक के रूप में इसी साल सेवानिवृत्त हुए हैं। आलोक अभी दिल्ली में है।

सफलता का कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं

जागरण से बातचीत करते हुए आलोक ने कहा कि जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं है। पूरी एकाग्रता के साथ विषय वस्तु का अध्ययन ही सफलता का मूलमंत्र है। आलोक कुमार क्रिकेटर भी रहे हैं।

गोड्डा प्रीमियर लीग में आलोक ने 2013-14 में रिलायंस क्रिकेट क्लब से जिला स्तरीय क्रिकेट लीग टूर्नामेंट भी खेल चुके हैं। रिलायंक क्रिकेट क्लब के सरंक्षक हेमंत कुमार झा, जिला क्रिकेट संघ के सचिव रंजन कुमार आदि ने आलोक की सफलता पर खुशी जाहिर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.