आदिवासियों को पुरानी सोच बदलने की जरूरत : मुख्यमंत्री

संस, सुंदरपहाड़ी (गोड्डा) : प्रखंड के डमरूहाट मैदान में सूबे क़े मुखिया हेमंत सोरेन ने बुधवार को सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हड़िया दारू बेचना छोड़ रोजगार से जुड़ने का वक्त आ गया है। महिलाओं से ही झारखंड में बदलाव होगा। इसलिए पुरानी सोच को बदलें। झारखंड की आदिवासी महिलाएं और दारू छोड़ अन्य रोजगार से जुड़कर अपने एवं अपने परिवार का स्तर को भी बदलने का एक सुनहरा मौका है। फूलो झानो योजना से जुड़ें और अपने स्वरोजगार को आगे बढ़ाएं। उक्त बातें बुधवार को सुंदरपहाड़ी में मुख्यमंत्री ने संथाली भाषा में कही। हेमंत सोरेन ने कहा कि आज झारखंड की कुल 940 महिलाएं दारू छोड़कर स्वरोजगार से जुड़ चुकी है। यह आदिवासी महिलाओं के लिए गर्व की बात है। हमारे गरीब एवं बेरोजगार युवक एवं युवतियों को दर-दर की ठोकरें खाना नहीं पड़े। इसलिए यहां मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का शुभारंभ किया गया है। बिना किसी गारंटर के 50,000 से 25,00,000 रुपए तक का लोन बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत भी हमारी सरकार ने अब तक पूरे राज्य में 2300 युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कई वर्षों की पुरानी व्यवस्था को बदलते हुए सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना लागू की है जिसके तहत 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी व्यक्तियों को पेंशन का लाभ मिलेगा तथा पूर्व की भांति अब दलालों के चक्कर काटने नहीं होंगे। पूर्व में पेंशन योजना एक दायरे में बंधा हुआ था जिस कारण हमारे बुजुर्गों को दलालों को खुशामद करने पड़ते थे। दलाल रुपए ठगने का भी काम करते थे लेकिन अब यह समस्या नहीं है। सरकार ने स्थाई समाधान निकाल लिया।

-----------------------------------------------

आगिया मोड़-दोमाडीह सड़क की आधारशिला रखने से बढ़ी आस

संवाद सहयोगी, पोड़ैयाहाट (गोड्डा): सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सुंदरपहाड़ी के डमरूहाट मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पोड़ैयाहाट प्रखंड के अगियामोड़ से दामोडीह (गरदा पहाड़ी) सड़क का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से विधायक प्रदीप यादव मौजूद थे। 22.53 किमी लंबी उक्त सड़क के चौड़ीकरण, मजबूतीकरण एवं पुनर्निर्माण में कुल 73 करोड़ 51 लाख 99 हजार की राशि खर्च होगी। यह सड़क पोड़ैयाहाट पूर्वी क्षेत्र का लाइफ लाइन है। पोड़ैयाहाट प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र के लिए यह सड़क लाइफ लाइन है। प्रखंड मुख्यालय व जिला मुख्यालय जाने के लिए यह एकमात्र सड़क है।इसके अतिरिक्त यह सड़क गोड्डा जिला के सुंदर पहाड़ी एवं दुमका जिला के रामगढ़ प्रखंड को जोड़ती है। गोड्डा जिला के अगिया मोड़ से चलते हुए सुंदर पहाड़ी होते हुए दुमका के रामगढ़ प्रखंड के दामडी तक बनेगी।

क्षेत्र के लोगों ने मुख्यमंत्री व विधायक के प्रति जताया आभार: अगिया मोड़ दामोडीह सड़क के शिलान्यास की खबर से क्षेत्र की जनता में काफी हर्ष है। लोगों ने बताया कि यह सड़क काफी जर्जर हो गया था और आवागमन में काफी परेशानी हो रही थी। परगोडीह के हरेकृष्ण मंडल ने बताया कि यहां से प्रखंड मुख्यालय की दूरी 40 किलोमीटर है और यह सड़क काफी जर्जर हो गया था। उन्होंने विधायक प्रदीप यादव एवं मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इस सड़क के निर्माण से इस क्षेत्र का चतुर्दिक विकास होगा। विधायक व मुख्यमंत्री को आभार जताने वालों में बोलबम कुमार ,देवाशीष यादव, पंकज रूज, जोसफ बेसरा, मनोरंजन कुमार, अनिरुद्ध कुमार, बलराम मंडल, हाड़ी कर आदि का नाम शामिल है।

Edited By: Jagran