Move to Jagran APP

मुर्हरम के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

गोड्डा : जिलेभर में मुहर्रम के मद्देनजर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस संबंध में डीसी

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 05:21 PM (IST)
मुर्हरम के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
मुर्हरम के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

गोड्डा : जिलेभर में मुहर्रम के मद्देनजर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस संबंध में डीसी व एसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया है। जारी आदेश में सभी थाना प्रभारी को क्षेत्र में सतर्कता बरतने को कहा गया है। इसके साथ ही असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। जिलेभर में 116 स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ स्टैटिक फोर्स की तैनाती की गई है। सुरक्षा में लगभग छह सौ पुलिस बल के जवानों व अधिकारियों को लगाया गया है। इसमें जैप की कंपनी भी शामिल है। संवदेनशील स्थानों पर 23 सितंबर तक पुलिस बल की तैनाती रहेगी। पर्व को लेकर 24 घंटा कार्य करने वाला नियंत्रण स्थापित किया गया है जिसके संपूर्ण प्रभार में अपर समाहर्ता अनिल तिर्की रहेंगे। दूसरी ओर मुहर्रम पर्व को लेकर 21 सितंबर को जिले में शराब की दुकानें बंद रहेगी जिसका कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा। इसके साथ-साथ सोशल मीडिया, वाट्सएप ग्रुप व फेसबुक में आपतिजनक पोस्ट, वीडियो व भड़काउ पोस्ट पर निगरानी शुरू कर दी गई है। पर्व के दौरान गलत पोस्ट करने वालों को चिन्हित कर तत्काल गैरजमानतीय धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। दूसरी को सुरक्षा के ²ष्टिकोण से जिले के दोनों अनुमंडल को सुपरजोन बनाया गया है जबकि सभी थाना को जोन बनाया गया है। सुपर जोन के प्रभार में दोनों अनुमंडल के एसडीओ व एसडीपीओ रहेंगे। शहरी क्षेत्र में निकलने वाले जुलूस की फोटोग्राफी होगी। सीसीटीवी से भी नजर रखी जाएगी। इसके लिए नगर परिषद को जिम्मेवारी दी गई है। एसपी राजीव रंजन ¨सह के कहा कि लोग सछ्वावना व भाईचारा के माहौल में पर्व मनाएं। कहा कि पर्व को लेकर पुलिस सतर्क है। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है सभी थाना प्रभारी आवश्यक निर्देश जारी किया गया है। शहर को तीन जोन में बांटा गया : शहर में मुहर्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा के मद्देनजर शहर के तीन जोन में बांटा गया है। जोन एक में रौतारा चौक, मस्जिद चौक, व न्यू मार्केट शामिल है। जोन दो में कारगिल चौक व गांधी नगर मिशन चौक है। जोन तीन में असनबनी, नहर चौक व सरकंडा है। सभी जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। इसके साथ ही कहा गया है किसी थी धार्मिक स्थल के समीप जुलूस को नहीं रोकना है। सुरक्षा को लेकर टीयर गैस की एक यूनिट को भी तैयारी हालात में रखने के लिए कहा गया है। नियमित के अलावा अतिरिक्त पुलिस गश्ती कराई जा रही है।

loksabha election banner

--------------------

जुलूस निकालने का सिलसिला जारी

फोटो-12

संस, गोड्डा : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार को मुहर्रम मनाया जाएगा। इसके लिए जगह- जगह जलसा व जुलूस का सिलसिला जारी है। जिला मुख्यालय की मुख्य सड़कों पर अल सुबह से ही सिया एवं सुन्नी समुदाय द्वारा अलग- अलग जुलूस निकाला गया। जहां शामिल युवकों ने या- अली के नारे लगाते हुए करतब दिखाए। जानकार बताते हैं कि यह पर्व हसन- हुसैन के शहादत की याद में मनाया जाता है। शुक्रवार को विभिन्न इमामबाड़ा से निशान व ताजिया के साथ अखाड़ा निकाला जाएगा जो विभिन्न मुख्य सड़कों पर से गुजरती हुई गांधी सरोवर स्थित करबला पहुंचकर समाप्त हो जाएगी। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है।

---------------

शहर में आज निकलेगा विशाल जुलूस

संस, गोड्डा : जिला मुख्यालय में शुक्रवार को मुहर्रम का जुलूस निकाला जायेगा। इसके लिए मुहर्रम अखाड़ा कमेटी ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। शुक्रवार को शहर के बाजार में जुलूस निकलेगा। इसके लिए अलग से पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। नगर थाना क्षेत्र में लगभग 15 मुहर्रम कमेटी को जुलूस का लाइसेंस मिला हुआ है जिनमें शहर में लगभग छह जगह से मुहर्रम जुलूस व अखाड़ा निकाला जायेगा। देर रात पहलाम होगा। वही दूसरी ओर मुहर्रम के जुलूस को लेकर शहरी फीडर वन व टू में शुक्रवार को दोपहर बाद से पहलाम तक बिजली बाधित रहेगी। नगर थाना प्रभारी रेणु गुप्ता ने बताया कि जुलूस व पर्व को लेकर पुलिस सतर्क है। थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थान पर स्टेटिक फोर्स की तैनाती की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.