Move to Jagran APP

सखी मंडल के उत्पादों को मिलेगा व्यापक बाजार : डीसी

गोड्डा झारखंड सरकार की ओर से निबंधित पलाश ब्रांड के विभिन्न उत्पादों की व्यावसायिक बि

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 06:34 PM (IST)
सखी मंडल के उत्पादों को मिलेगा व्यापक बाजार : डीसी
सखी मंडल के उत्पादों को मिलेगा व्यापक बाजार : डीसी

गोड्डा : झारखंड सरकार की ओर से निबंधित पलाश ब्रांड के विभिन्न उत्पादों की व्यावसायिक बिक्री शुरू कर दी गई है। जिला मुख्यालय में रविवार को सखी मंडल की ओर से उत्पादित घरेलू उपयोग के सामानों की प्रदर्शनी लगाई गई जिसका उद्घाटन डीसी भोर सिंह यादव और डीडीसी अंजली यादव ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान डीसी ने कहा कि पलाश ब्रांड के इन घरेलू उपयोग के सामानों को व्यापक रूप से बाजार मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए गोड्डा सहित पूरे झारखंड में बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार काम कर रही है। जेएसएलपीएस की ओर से शुरू की गई इस मुहिम में अभी जिले भर की 500 से अधिक सखी मंडल की दीदीयां इन सामानों का उत्पादन कर रही है। भगैया से सिल्क साड़ी और मुढ़ी, पथरगामा से आचार और पापड़, फूलो झालो सिकटिया से मास्क, सुंदरपहाड़ी से आदिवासियों की पारंपरिक पंछी साड़ी, साबुन और प्लेट सहित अन्य प्रखंडों से अलग अलग उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

जेएसएलपीएस के पलाश उत्पाद प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र के उद्घाटन के बाद डीसी व डीडीसी ने कई सामानों की खरीदारी भी की। सखी मंडल महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को देख कर अधिकारी काफी प्रभावित हुए। यह प्रदर्शनी जिला मुख्यालय में सिविल सर्जन कार्यालय के सामने लगाई गई है। इसमें जेएसएलपीएस के प्रोफेशनल और स्किल्स इंडिया के प्रशिक्षकों की भी भागीदारी रही है। पलाश उत्पाद प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र लगाने का उद्देश्य है कि ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के प्रदर्शनी एवम बिक्री करने के लिए जिला स्तर पर एक मंच प्रदान किया जा सके। पलाश ब्रांड के माध्यम से सखी मंडल से जुड़े ग्रामीण परिवारों को आजीविका के विभिन्न स्त्रोतों से जोड़ कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। इसके माध्यम से ग्रामीण महिलाओं की उद्यमिता का विस्तारीकरण भी किया जा रहा है । जेएसएलपीएस की ओर से गठित सखी मंडल की दीदियों के द्वारा अनेकों प्रकार की उद्यमिता का कार्य शुरू किया गया है। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया जा रहा है तथा इनके प्रयासों को अधिकतम लाभप्रद बनाने के लिए जेएस एलपीएस के द्वारा इनके उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध कराने के निमित्त पलाश उत्पाद प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र लगाकर ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार कार्य किया जा रहा है। इस पलाश उत्पाद प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र में सखी मंडल के ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित पलाश ब्रांड साबुन, शुद्ध देशी घी, आचार, मुढी, पेपर प्लेट, मास्क, सिल्क साड़ी, पंछी साड़ी, अरहर दाल, हल्दी, मशरूम आदि उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है । सखी मंडल द्वारा निर्मित उत्पादों को देखकर उपायुक्त ने जमकर प्रशंसा की। इस कार्य में ग्रामीण महिलाओं को अधिक प्रोत्साहित करने के लिए मौके पर उपस्थित जेएसएलपीएस के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही उप विकास आयुक्त अंजली यादव ने सखी मंडल की महिलाओं के द्वारा निर्मित आदिवासियों की पारंपरिक पंछी साड़ी खरीदी। मौके पर एसडीओ ऋतुराज, जेएसएलपीएस के डीपीएम सुशील दास सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.