Move to Jagran APP

फर्जी लाभुकों का रद होगा राशन कार्ड, होगी कार्रवाई

गोड्डा : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत फर्जी दस्तावेज व शपथ पत्र प्रस्तुत कर राशन कार्ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 06:00 PM (IST)
फर्जी लाभुकों का रद होगा राशन कार्ड, होगी कार्रवाई
फर्जी लाभुकों का रद होगा राशन कार्ड, होगी कार्रवाई

गोड्डा : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत फर्जी दस्तावेज व शपथ पत्र प्रस्तुत कर राशन कार्ड बनवाने वालों की अब खैर नहीं है। जिला प्रशासन ने इनके विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। बार-बार सूचना प्रकाशित करने के बाद भी अर्हता नहीं पूरा नहीं करने वाले लाभुकों ने अपना राशन कार्ड सर्मिपत नहीं किया। इसलिए जिला प्रशासन ने लाभुकों का सत्यापन करने का निर्णय लिया है। इसमें वैसे लाभुक जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की अहर्ता नहीं रखते हैं और राशन कार्ड बनवा कर फायदा ले रहे हैं, उनका राशन कार्ड रद करने के साथ ही उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सत्यापन कार्य को पूजा के बाद शुरू किया जाएगा। सत्यापन के लिए टीम गठित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया है। क्या है मामला: जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कुल राशन कार्डधारियों की संख्या लगभग तीन लाख 84 हजार है। इसमें आय - दिन शिकायत मिलती रहती है कि दो तल्ले पक्के मकान वाले, चार पहिया वाहन रखने वाले संपन्न परिवार व सरकारी सेवा में कार्यरत र्किमयों के परिवार ने गलत सूचना प्रस्तुत कर राशन कार्ड प्राप्त कर लिया है। वह विभाग द्वारा निर्धारित अर्हता को पूर्ण नहीं करते है बावजूद इसके वह वर्षों से योजना का लाभ ले रहे हैं। विभाग का मानना है कि बात सही भी है। हजारों लाभुकों ने गलत दस्तावेज प्रस्तुत कर योजना का लाभ ले लिया। अब तक विभाग ने प्रखंड विपणन पदाधिकारियों के अनुशंसा पर लगभग 14 हजार गलत लाभुकों का नाम हटाया है। विभाग को अनुमान है कि ऐसे लाभुकों की संख्या लगभग 40 हजार है। इन्हीं लाभुकों को चिन्हित करने के लिए विभाग सत्यापन अभियान चलाएगा। गोड्डा प्रखंड में सबसे ज्यादा लाभुक : लाभुकों के सत्यापन के लिए बीडीओ के नेतृत्व में पंचायत स्तरीय सत्यापन टीम गठित होगी। टीम में एमओ, पंचायत सेवक के साथ ही स्थानीय जन प्रतिनिधि भी शामिल रहेंगे। जिले में सबसे ज्यादा लाभुकों की संख्या गोड्डा प्रखंड में है। यहां 43,425 लाभुक हैं। इसके अलावा गोड्डा शहरी क्षेत्र में लाभुकों की संख्या 6,510 है। वहीं सबसे कम लाभुक सुंदरपहाड़ी प्रखंड में है। यहां लाभुकों की संख्या लगभग मात्र 1,440 है। वर्जन ::::

loksabha election banner

अहर्ता पूर्ण नहीं करने वाले लाभुकों का राशन कार्ड रद करने का निर्णय जिला प्रशासन ने लिया है। इसके तहत सभी प्रखंडों में दुर्गा पूजा के बाद लाभुकों का सत्यापन अभियान चलाया जाएगा। सत्यापन के लिए टीम गठित करने को सभी बीडीओ को निर्देश दिया गया है। ऐसे लाभुकों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी।

- विवेक सुमन, जिला खाद्य आपूíत पदाधिकारी, गोड्डा

(फोटो 27)

-------------

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अभियान के तहत राशन कार्ड पाने की अर्हता

- परिवार का कोई सदस्य केंद्र - राज्य सरकार, परिषद, उद्यम, उपक्रम, निकाय आदि में नियोजित न हो।

- परिवार का कोई सदस्य आयकर, सेवा कर व व्यावसायिक कर नहीं देता हो।

- परिवार के पास पांच एकड़ से अधिक ¨सचित भूमि अथवा दस एकड़ से अधिक भूमि नहीं हो।

- परिवार के किसी सदस्य के नाम पर चारपहिया मोटर वाहन नहीं हो।

- परिवार का कोई सदस्य सरकार द्वारा पंजीकृत उद्यम का स्वामी या संचालक नहीं है।

- परिवार के पास रेफ्रिजरेटर, एयर कंडिशन, वा¨शग मशीन नहीं हो।

- परिवार के पास पक्की दीवारें तथा छत के साथ तीन या इससे अधिक कमरों का मकान नहीं हो।

- परिवार के पास मशीन चालित चार पहिये वाले कृषि उपकरण (ट्रैक्टर आदि) नहीं हो। --------------------

इसे बाक्स में लगाएं :-

प्रखंडवार राशन कार्ड लाभुकों की संख्या

- मेहरमा : 25471

- ठाकुरगंगटी : 18401

- बोआरीजोर : 25417

- महागामा : 30462

- पथरगामा : 19630

- बसंतराय : 14409

- गोड्डा : 43425

- पोड़ैयाहाट : 35666

- सुंदरपहाड़ी : 14440

- गोड्डा (नप) : 6510


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.