मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पोड़ैयाहाट : 72 साल की प्रतीक्षा के बाद गोड्डा जिले को रेल की सुविधा मिलने जा रही है। हंसडीहा-पोड़ैयाहाट के बीच 16 किमी रेल परियोजना का कार्य पूरा हो चुका है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो सितंबर के पहले पखवारे से पोड़ैयाहाट से नियमित रूप से ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। अभी रखरखाव व रंग रोगन का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। पोड़ैयाहाट स्टेशन का कार्य पूरा हो चुका है। विश्रामगृह, पहुंच पथ आदि को फाइनल टच दिया जा रहा है। संभावना जताई जा रही है सितंबर माह के पहले पखवारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं स्थानीय सांसद डॉ निशिकांत दुबे उक्त नवनिर्मित रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे और नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। विभागीय स्तर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

अभियंताओं की जांच टीम ने दी हरी झंडी : हंसडीहा-पौड़ेयाहाट तक नई रेल लाइन का निरीक्षण रेलवे के मुख्य अभियंता एके सिन्हा की टीम ने किया है। टीम में अभियंता कंस्ट्रक्शन राजीव गुप्ता, सीनियर डीईएन राजीव रंजन, एनके मीणा, मुकुल कुमार, आरके सिंह, गौतम कुमार आदि थे। अभियंता टीम ने ट्रॉली से रेल पटरियों और पुल-पुलियों की जांच की। जांच में सबकुछ दुरुस्त पाया गया। कहीं कहीं निर्माण कार्य की गति तेज करने के लिए टीम ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित भी किया है। सीआरएस का निरीक्षण 27 को : अभियंताओं की टीम की जांच के बाद इनकी रिपोर्ट के आधार अब मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) आगामी 27 अगस्त को स्पेशल ट्रेन सैलून से हंसडीहा-पोड़ैयाहाट रेल लाइन का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की जांच में यदि सब कुछ दुरुस्त पाया गया तो सीआरएस की रिपोर्ट के बाद पहले चरण में भागलपुर से पोड़ैयाहाट तक ट्रेन चलाने की हरी झंडी दे दी जाएगी। रेलवे के उच्च अधिकारी ने इसकी जानकारी जागरण को दी। हसंडीहा-गोड्डा 32 किमी के बीच हंसडीह-पोड़ैयाहाट तक 16 किमी तक नई रेललाइन का काम पूरा हो गया है। विभागीय अधिकारी ने यह भी बताया कि आगामी दिसंबर माह तक पौड़ेयाहाट-गोड्डा तक शेष 16 किमी की रेल ट्रैक का काम पूरा कर लिया जाएगा। पोड़ैयाहाट में उत्साह चरम पर : पोड़ैयाहाट-हंसडीहा रेल लाइन पर ट्रेन चलने की सुगबुगाहट के बीच पोड़ैयाहाट बाजार एवं आसपास के क्षेत्रों में लोगों का उत्साह चरम सीमा पर है। आसपास सहित बाजार के लोग प्रतिदिन स्टेशन देखने जाते हैं कि किस प्रकार स्टेशन बन रहा है, किस प्रकार रेल लाइन बिछाई जा रही है। स्टेशन का नेम प्लेट लग जाने से लोगों में अब कोई संशय की स्थिति नहीं रही है। इंतजार है तो बस अब नई ट्रेन पर सवार होने का।

----------------

- गोड्डा सहित पूरे संताल परगना में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने को लेकर मौजूदा भाजपा सरकार गंभीर है। हंसडीह-पोड़ैयाहाट नई रेल परियोजना का काम पूरा हो चुका है। आगामी 27 अगस्त को सीआरएस के निरीक्षण के बाद भागलपुर-पोड़ैयाहाट के लिए नई ट्रेन चलाने पर विभागीय स्तर से स्वीकृति दिलाई जाएगी। इसके बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। आने वाले दिनों में गोड्डा जिला मुख्यालय तक आम लोगों को रेल की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में सरकार प्रतिबद्ध है।

- डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप