संवाद सहयोगी, गोड्डा : आने वाले समय में गोड्डा रेलवे स्टेशन न सिर्फ आधुनिक होगा अपितु इसका आकार भी व्यापक होगा। नए रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ियों के परिचालन शुरू हुए अभी साल भर भी नहीं हुए हैं, इसके बाद भी कई स्तर पर रेल के साथ ही यात्री सुविधा पर काम चल रहा है।

गोड्डा रेलवे स्टेशन से 8 अप्रैल-2021 को पहली यात्री ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस खुली थी। इसके बाद बीते वर्ष छह रेलगाड़ी स्टेशन से खुल रही है वही रेल प्रशासन का भी कहना है कि संसाधन बढ़ने पर आने वाले दिनों और भी ट्रेनें चल सकती हैं। मालदा डिवीजन में झारखंड के पड़ने स्टेशन में गोड्डा ऐसा स्टेशन है जहां से सबसे ज्यादा ट्रेन खुल रही है। दूसरी ओर गोड्डा रेलवे स्टेशन पर वर्तमान में दो प्लेटफार्म से रेल का परिचालन हो रहा है और दो पर काम चल रहा है। अमूमन व्यस्त स्टेशन पर ही तीन से अधिक प्लेटफार्म बनते हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि आनेवाले दिनों गोड्डा स्टेशन से और भी कई ट्रेन खुल सकती है।

हंसडीहा-मोहनपुर रेलखंड बनने से गोड्डा का संपर्क होगा सुलभ

हंसडीहा-मोहनपुर रेलखंड पर अगले साल कार्य पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना पूरी होने गोड्डा से देवघर जसीडीह का सीधा संपर्क हो जाएगा व दुमका होकर जानेवाली ट्रेन गोड्डा से हंसडीहा मोहनपुर के रास्ते देवघर जाएगी। देवघर से खुलनेवाली ट्रेन का भी गोड्डा तक विस्तार हो सकता है। दूसरी ओर यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बीते वर्ष से ही रेलवे स्टेशन पर पानी के वाटर टावर तैयार करने के साथ ही रेल के डब्बे में पानी लेने के लिए हाइड्रेंट पर भी काम जारी है। स्टेशन के आगे गोड्डा-भागलपुर रोड पर ओवरब्रिज बनाने का भी काम किया जा रहा है। जीआरपी थाना खोलने के लिए धनबाद से जीआरपी के डीएसपी स्तर के अधिकारी का निरीक्षण भी हो चुका है। ऐसे में लंबे समय तक रेल से महरूम गोड्डा अब रेलवे सुविधा के मामले में लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। हंसडीहा-गोड्डा रेलखंड पर एक निजी कंपनी के कोयला ढुलाई के लिए गोड्डा से मोतिया तक रेल लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है। इस कोयला ढुलाई से रेल को राजस्व भी अच्छा खासा मिलेगा जिससे रेल यात्री सुविधा भी आनेवाले वर्षो में बढ़ेगी।

दूसरी ओर गोड्डा-हंसडीहा रेलखंड पर इलेक्ट्रीफिकेशन के काम में भी तेजी आ गई है। गोड्डा देवघर सहित संताल परगना में रेल के विकास व ट्रेन परिचालन के स्थानीय सांसद डा. निशिकांत दुबे का प्रयास भी जारी है। जहां रेल बोर्ड से लगातार संपर्क में है। और अधिक ट्रेन चले व स्टेशन सहित यात्री सुविधा बेहतर इस दिशा में भी प्रयास जारी है।

मालदा डिवीजन के पीआरओ पवन कुमार ने कहा कि रेल का प्रयास है कि गोड्डा में रेल सुविधा को बेहतर किया जा सके ताकि यात्री व जनता को अधिक से अधिक सुविधा मिल सके। कहा कि आनेवाले दिनों में दो और प्लेटफार्म बनकर तैयार हो जाएंगे जबकि स्टेशन व कोच में पानी के लिए भी काम जारी है। गोड्डा से हंसडीहा पर विद्युतीकरण का काम भी अप्रैल के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

Edited By: Jagran