Move to Jagran APP

कोरोना के कारण पांच सब स्टेशनों का निर्माण कार्य रुका

विधु विनोद गोड्डा वैश्विक कोरोना आपदा काल ने गोड्डा जिले के विकास पर ब्रेक लगाया ह

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 06:59 PM (IST)
कोरोना के कारण पांच सब स्टेशनों का निर्माण कार्य रुका
कोरोना के कारण पांच सब स्टेशनों का निर्माण कार्य रुका

विधु विनोद, गोड्डा :

loksabha election banner

वैश्विक कोरोना आपदा काल ने गोड्डा जिले के विकास पर ब्रेक लगाया है। जिले के सात अलग-अलग प्रखंडों में बीते दो साल से करीब 50 करोड़ों की राशि से बन रहे दस पावर सब स्टेशनों में से पांच सब स्टेशनों का निर्माण ठप पड़ गया है। विभाग ने इसी साल मार्च में ही इन पांच पावर सब स्टेशनों को चालू करने का ऐलान किया था। मगर कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने से निर्माणाधीन विद्युत उपकेंद्रों की टाइम लाइन अब बदल गई है। वर्ष 2020 के अंत तक जिले में दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना अंतर्गत 33 / 11 केवी क्षमता वाले पांच विद्युत सब स्टेशन का काम ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से पूरा कर उसे चार्ज कर दिया गया था। लेकिन चैतन्या कंस्ट्रक्शन की ओर से शेष पांच सब स्टेशनों का निर्माण कार्य अधर में ही लटका हुआ है। इसमें सदर प्रखंड में सर्वाधिक तीन सब स्टेशन शामिल हैं। सदर प्रखंड के लक्ष्मीकित्ता, कन्हवारा और कुमारडीह (पांडूबथान) और बसंतराय प्रखंड के पकड़िया सहित बोआरीजोर प्रखंड के राजाभिट्ठा सब स्टेशन का निर्माण कार्य में कोरोना की काली छाया मंडरा रही है। विभागीय जानकारी के अनुसार प्रत्येक सब स्टेशन की लागत करीब पांच लाख रुपये हैं। इसमें से करीब तीन करोड़ रुपये सिविल वर्क और ट्रांसफार्मर आदि में व्यय किए जाने हैं वहीं दो करोड़ रुपये का प्रावधान ट्रांसमिशन लाइन को जोड़ने और वितरण लाइन को व्यवस्थित करने में किया गया है। गोड्डा जिला पूर्व से ही बिजली के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है। यहीं कारण है कि यहां दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना अंतर्गत 33 / 11 केवी क्षमता वाले दस अदद पावर सब स्टेशन के निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। साल भर पूर्व बने पांच पावर सब स्टेशनों से संबंधित क्षेत्रों में काफी हद तक बिजली संकट से उपभोक्ताओं को निजात भी मिला है।

बीते मार्च माह में हुई थी उद्घाटन की घोषणा :

गत मार्च माह में ही विद्युत वितरण प्रमंडल की ओर से निर्माणाधीन पांच सब स्शेशनों के उद्घाटन कराने का दावा विभाग अधिकारियों की ओर से किया गया था। बाद में जब जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो सभी निर्माणाधीन सब स्टेशनों के कार्य ठप हो गया। अब लॉकडाउनन में तो निर्माण कार्य पूरी तरह बंद है। आने वाले दिनों में कब तक इन सब स्टेशनों के कार्य पूर्ण होंगे, इसका कोई समय सीमा बताने को विभाग अधिकारी तैयार नहीं हैं और न ही कार्य करा रही चैतन्या कंस्ट्रक्शन कंपनी की कुछ बोलने की स्थिति में है। इस कारण संबंधित सब स्टेशनों के करीब तीन लाख उपभोक्ताओं को अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगी। हालांकि निर्माण एजेंसी का कहना है कि सभी सब स्टेशनों में पांच-पांच एमवीए के दो पावर ट्रांसफार्मर इंस्टाल कर दिया गया है । जबकि 33 हजार संचरण लाइन के लिए पोल और तार का कार्य कार्य पूर्ण होने की स्थिति में है। वहीं सब स्टेशनों में कंट्रोल भवन, फीडर लाइन आदि कार्य पूर्ण हैं।

पूर्ण सब स्टेशन : दिसंबर 2020 में यहां ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से जिले के पांच अलग अलग प्रखंड में नए सब स्टेशन के निर्माण किए गए। इसमें मोपहाड़ी (ठाकुर गंगटी ), रघुनाथपुर (पोड़ैयाहाट), कोटिका (बोआरीजोर), नीमावरण

(पथरगामा) और नयानगर (महागामा) का पावर सब स्टेशन शामिल है। अपूर्ण सब स्टेशन : इसके अलावा अन्य पांच निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशन का कार्य चैतन्या कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से कराया जा रहा है, जो अब तक अपूर्ण हैं। इसमें लक्ष्मीकित्ता, कन्हवारा, कुमारडीह (तीनों गोड्डा सदर प्रखंड ), सहित बसंतराय प्रखंड के पकड़िया और बोआरीजोर प्रखंड के राजाभिट्ठा सब स्टेशन शामिल है।

---------------------------------------------------- विद्युत वितरण प्रमंडल के अधिकारियों की ओर से लगातार निर्माणाधीन सब स्टेशनों का निरीक्षण किया जा रहा है। जिले में पांच सब स्टेशन रिकार्ड समय में बन कर पूरे हुए हैं। गत वर्ष भी कोरोना से पूरे साल जनजीवन प्रभावित रहा। इस कारण शेष पांच सब स्टेशनों के निर्माण समय पर नहीं हो सके हैं। धीमी कार्य के बाद यहां कई विभागीय अधिकारी और कार्य एजेंसी के लोग भी कोरोना की चपेट में आए। अब धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। एक बार अगर काम शुरू हो जाएगा तो एक माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। - प्रमोद कुमार गुप्ता,

कार्यपालक अभियंता, विद्युत वितरण प्रमंडल,गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.