Move to Jagran APP

शहीद सुरेंद्र साह को पुलिस महकमा ने दी श्रद्धांजलि

कटहलडीह के शहीद सुरेन्द्र साह को पुलिस महकमा ने किया याद

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:53 PM (IST)
शहीद सुरेंद्र साह को पुलिस महकमा ने दी श्रद्धांजलि
शहीद सुरेंद्र साह को पुलिस महकमा ने दी श्रद्धांजलि

गोड्डा : नगर थाना परिसर में कार्यक्रम आयोजित कर सुंदरपहाड़ी थाना के कटहलडीह में पुलिस नक्सली मुठभेड़ मारे गये जिला बल के जवान शहीद सुरेंद्र प्रसाद साह को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने शहीद के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। शहीद की याद में शोक सलामी दी गयी, दो मिनट का मौन रखा गया व राष्ट्रीय गान भी हुआ। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल के अधिकारी व जवान शामिल थे। 10 अक्टूबर-2015 को जिला बल के जवान सुरेन्द्र प्रसाद व एसएसबी के जवान संदीप सिंह के साथ सुरेंद्र पहाड़ी थाना के कटहलडीह में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में शहीद हो गये थे। मौके पर बोलते हुए एसपी शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल ने कहा कि पुलिस सेवा में जब लोग आते हैं और वर्दी पहनते है उसी दिन शपथ लेते हैं कि धरती व भारत माता की सुरक्षा के लिए जो भी करना पड़े चाहे जान की आहुति देना पड़े उसके लिए तैयार रहेंगे। यही काम सुरेंद्र प्रसाद साह ने किया जहां जनता की सुरक्षा और नक्सली के नापाक इरादों को नाकाम करने के लिए अपनी शहादत दे दी। कहा कि ऐसे जवानों पर जिला पुलिस बल को फक्र है। कहा कि घटना के बाद से पुलिस ने लगातार इलाकों की सक्रियता बढ़ाई इसके बाद भी नक्सली के नापाक इरादों को पुलिस ने नाकाम किया है और आज सुंदरपहाड़ी इलाका में नक्सली के पांव उखड़ चुके है। कहा कि समय के साथ पुलिस की चुनौती बढ़ी है। जनता की अपेक्षा से भी पुलिस बढ़ी है। जहां कई परिस्थिति से पुलिस को जूझना पड़ा रहा है जहां नक्सली मुठभेड़ हो या फिर अपराधियों के मुठभेड़ जिसमें कई मौके पर हमारे जवान घायल होते है तो कई बार जान भी गंवानी पड़ती लेकिन इसके बाद भी पुलिस जनता की सुरक्षा में चौबीस घंटा लगी रहती है। उन्होंने कहा कि शहीद की याद में नगर थाना परिसर में पुलिस अस्पताल बनाया जायेगा जिस पर जल्द ही काम शुरू होगा। इसके पहले एक मेस भी चल रहा है। कहा कि जनता पुलिस पर भरोसा करें उनकी सुरक्षा के पुलिस सदैव तत्पर रहेगी। कहा कि हाल के दिनों में पुलिस ने अपराधियों के विरूद्ध कई बड़ी कार्रवाई की है। आनेवाले समय में विस चुनाव इसके लिए पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मौके पर नगर निरीक्षक सह थाना प्रभारी कमलेश पांडेय, पुलिस अवर निरीक्षक सीएस सिंह, पुलिस ऐसोसिएशन के रामबदन सिंह, आर के सिंह, पुलिस मेंस ऐसोसिएशन के नदीम खान, गौतम साह, तेजनारायण दास, निशांत कुमार पांडेय, मंजेश कुमार सहित बड़ी संख्या में जवान शामिल थे।

loksabha election banner

------------------------

कटहलडीह मुठभेड़ के शीर्ष नक्सली विजय दा की पुलिस को तलाश

गोड्डा: सुंदरपहाड़ी थाना क्षेत्र कटहलडीह में नक्सली की पुख्ता सूचना पर 10 अक्टूबर-2015 को जिला पुलिस व एसएसबी की टीम तत्कालीन थाना प्रभारी सत्येंद्र प्रसाद के नेतृत्व कटहलडीह गांव सर्च ऑपरेशन पर गई हुई थी। जहां करीब तक पहुंचकर पुलिस को मात खाना करीब पड़ी गयी। पुलिस रिकार्ड में मुठभेड़ लगभग 450 राउंड गोली चली थी। कटहलडीह को नक्सली सेल्टर के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। पुलिस के अनुसार घटना के दिन संताल परगना का शीर्ष नक्सली कमांडर विजय दा व ताला सहित दर्जन भर नक्सली व महिला नक्सली शामिल था। जिसमें ज्यादातर नक्सली दुमका व गिरीडीह जिला के थे। मुठभेड़ में पुलिस ने एक एसएलआर व 90 राउंड गोली सहित कई नक्सली सामान बरामद किया था। कालक्रम में दुमका पुलिस की हुई कार्रवाई में कई नक्सली कि गिरफ्तारी हुई। जिसमें टाप नक्सली कमांडर ताला दा शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में मारा गया जबकि विजय दा की पुलिस को आज भी तलाश है। विजय दा पर पुलिस ने 15 लाख से अधिक का इनाम घोषित कर रखा है। गोड्डा,दुमका व पाकुड़ की पुलिस को विजय दा कि तलाश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.