Move to Jagran APP

कचरा डं¨पग सेंटर बना शहर का हृदयस्थल

गोड्डा : शहर में नगर परिषद चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। चुनावी समर में उतरने वाले तैयारी में

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 06:58 PM (IST)
कचरा डं¨पग सेंटर बना शहर का हृदयस्थल
कचरा डं¨पग सेंटर बना शहर का हृदयस्थल

गोड्डा : शहर में नगर परिषद चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। चुनावी समर में उतरने वाले तैयारी में जुट चुके हैं। दूसरी ओर शहर की हृदयस्थली माने जानेवाला वार्ड नंबर-12 बाबूपाड़ा महावीर नगर में लोग अपनी समस्या गिना रहे हैं और नगर परिषद को कोस रहे हैं।

loksabha election banner

इसी वार्ड में मेला मैदान, गांधी मैदान, शहीद स्तंभ, नगर परिषद कार्यालय, कोर्ट परिसर, जेल, अस्पताल, सब्जी मंडी, मत्स्य विभाग का कार्यालय व कारगिल चौक का एक हिस्सा आता है, लेकिन वार्ड की त्रासदी यह है कि शहर का आधा कचरा और गंदा पानी इसी वार्ड में जमा होता है। इससे एक बड़ी आबादी को नाला के गंदा पानी व गंदगी के जूझना पड़ रहा है। हालांकि, लोग स्थानीय जनप्रतिनिधि के विकास कार्य को संतोषप्रद बता रहे हैं। जो समस्या है उसका समाधान में बड़े स्तर पर होना है। इन वर्षो में मोहल्ले के गरीबों को आवास, शौचालय, लालकार्ड सहित सरकारी योजना का लाभ मिला है। सड़क निर्माण भी हुआ है।

-------

क्या कहते हैं मुहल्ले के लोग

मुहल्ले वालों को सालोंभर नाला के गंदा पानी व गंदगी से जूझना पड़ता है। आधे शहर का गंदा पानी व कचरा नगर परिषद के कारण बाबूपाड़ा को झेलना पड़ रहा है। मेला मैदान के पास एक तरफ नाले का गंदा व कचरा है दूसरी तरफ मत्स्य विभाग का दीवाल रहने के कारण जलनिकासी अवरुद्ध है। इस कारण नाले का गंदा व बदबूदार पानी निचले मोहल्ले में जाता है। लोग परेशान हैं।

-तनुज दुबे अधिवक्ता

फोटो-08

-------

मुहल्ले में पांच वर्ष में मिला जुला विकास हुआ। गरीब तबके के लोगों को सरकारी योजना का जो लाभ मिलना चाहिए मिला है। समय-समय पर सफाई होती रही है इसके साथ स्वच्छता पर भी काम हुआ है। थोड़ी समस्या जलनिकासी की रही है इसे दूर करने का प्रयास और तेज होना चाहिए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

- उमेश यादव

फोटो-09

-----

मुहल्ले में मिला जुला विकास हुआ है। कुछ क्षेत्र में काम हुआ है तो कुछ क्षेत्र में और काम करने की जरूरत है। लेकिन इसके लिए सिर्फ वार्ड पार्षद को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। व्यवस्था इसके लिए दोषी है। यह समस्या नाला व गंदगी की है जिसके कारण लोगों को परेशानी होती रही है। आवास व शौचालय जैसी योजना का लाभ लोगों को मिला है।

- चंदन दास

फोटो-10

-----

मुहल्ले में विकास के कार्य हुए हैं। समय-समय पर साफ-सफाई होती रही है। लेकिन अतिक्रमण हटाओ अभियान में भेदभाव किया गया है। सरकारी विभाग के अतिक्रमण को नहीं तोड़ा गया है जबकि जिनका अतिक्रमण सड़क के किनारे नहीं था उनकी दीवार तोड़ दी गई। नगर परिषद के कार्य करने का तरीका अलग है। जिससे जनता खुश नहीं है सिर्फ हो¨ल्डग टैक्स से मतलब है।

- धर्मेन्द्र नारायण, राजू, अधिवक्ता

फोटो-11

--------

मुहल्ले में सबकुछ ठीक-ठाक चल रहा है। साफ-सफाई भी होती रही है लेकिन गरीबों के जीवन स्तर को उठाने के लिए किसी भी स्तर से कोई भी पहल नहीं हुई है। सरकार की इस व्यवस्था से लोग आहत हैं। शहरी गरीबों को देखनेवाला कोई नहीं है। वैसे यह वार्ड के स्तर से ऊपर की समस्या है।

फुच्चो पांडेय

फोटो-12

---------

विकास समग्र होना चाहिए था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। ऐसे में किसी एक को दोषी ठहराना सही नहीं होगा। सीधे तौर इसके लिए व्यवस्था जिम्मेदार है। वार्ड के स्तर पर जनप्रतिनिधि को कोई फंड नहीं मिलता है ऐसे में इनके जो भी कार्य हुए है वो संतोषप्रद है। सरकार शहरी गरीबी को लेकर गंभीर नहीं है।

-संटू कुमार

फोटो-13

------

मुहल्ले का मिलाजुला विकास हुआ है। यह वार्ड अस्पताल रोड में है जहां वाहन काफी तेजगति से चलते हैं इसके लिए सड़क पर ब्रेकर की जरूरत है जो हो नहीं बन पाया। मुहल्ले में पेयजल की भी समस्या है। इसके साथ ही जलजमाव से लोग परेशान हैं जिनका निराकरण नहीं हो पाया है।

- परिमल सहाय

फोटो-14

----

यह वार्ड शहर के बीचोंबीच है। महत्वपूर्ण जगह व सरकारी प्रतिष्ठान इसी वार्ड में है। इसके साथ यह भी त्रासदी है कि आधे शहर का कचरा इसी वार्ड में डंप होता है। शहर का बदबूदार पानी भी यही पर जमा होता है जिसके कारण लोगों को गंदगी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। कई बाजार भी इसी वार्ड में है जिसकी गंदगी यहीं फैलती है। सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है।

-मुकेश श्रीवास्तव

फोटो-15

---------

वार्ड में कई क्षेत्र में विकास हुआ है। सड़क पक्की हुई है। साफ-सफाई के लिए नगर परिषद ने संसाधन बढ़ाया है यह अच्छी बात है। सफाई भी हो रहा है। मुहल्ले से जलनिकासी की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए जो नहीं हो पा रही है जिसके कारण लोगों को परेशानी हो रही है। वार्ड स्तर का कार्य संतोषप्रद रहा है।

- निक्की दुबे

फोटो-16

------

वार्ड में विकास नगर परिषद की जिम्मेदारी बनती है। जो संसाधन मुहैया हुआ उनके अनुसार वार्ड के विकास में कमी नहीं रही। जनता ने भी विकास के कार्य में सहयोग किया है। मोहल्ले में जलजमाव व जलनिकासी की समस्या ने लोगों को परेशान किया है। इस दिशा में अब आनेवाले समय में कार्य होगा।

- राजीव कुमार, गुड्डू

फोटो-17

---------------------

समग्र विकास के लिए व्यवस्था के साथ आम जनता को मिलकर कार्य करना होगा। लेकिन वार्ड में में देखा जाए तो जनता विकास में सहयोग के आतुर दिखी लेकिन व्यवस्था का साथ नहीं मिला जिसके कारण लोगों को परेशानी हुई। यहां पर वार्ड पार्षद के स्तर से कार्य में कमी नहीं दिखी लेकिन संसाधन की कमी के कारण कई कार्य नहीं हो पाया। इसके लिए नगर परिषद जिम्मेवार है।

अरुण सहाय

फोटो-18

------

पिछले पांच वर्ष में समय के साथ ही वार्ड की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। सफाई के लिए कई नए वाहन के साथ ही उपकरण का उपयोग नगर परिषद ने किया। इसके साथ ही मजदूर भी बढ़ाए गए। गरीबों को आवास व शौचालय मिलने के साथ ही लालकार्ड भी मिला। जलनिकासी की समस्या रही है अलावा अन्य क्षेत्र में कार्य ठीक हुआ है।

- राकेश अग्रवाल

फोटो-19

------------

नगर परिषद से वार्ड के विकास के लिए जो संसाधन व योजना मिली उसे उतारने का प्रयास पांच वर्ष तक किया गया। इसमें जनता का भी सहयोग भरपूर मिला। गरीबों को आवास, शौचालय, लालकार्ड के साथ ही सफाई व्यवस्था बेहतर करने का प्रयास किया गया। जलनिकासी के लिए नाला की बात को कई बार बोर्ड में रखा गया लेकिन कार्य पूरा नहीं हो पाया। पेयजल के लिए पाइपलाइन बिछाई गयी है। सफाई व्यवस्था बेहतर की गई है।

- कंचन कुमारी सहाय, निवर्तमान वार्ड पार्षद।

फोटो-20


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.