Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ने हजारों पुरुषों को बना दिया महिला!

कोयला, हनवारा, गढ़ी, पड़रिया, परसा, कुशमारा, हसन करहरिया, रामकोल, परसा आदि पंचायत के हजारों पुरुषों को महिला बना दिया है।

By Edited By: Published: Sun, 30 Sep 2018 07:07 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 12:46 PM (IST)
चुनाव आयोग ने हजारों पुरुषों को बना दिया महिला!
चुनाव आयोग ने हजारों पुरुषों को बना दिया महिला!

हनवारा (गोड्डा)। चुनाव आयोग ने महागामा विधानसभा क्षेत्र के कोयला, हनवारा, गढ़ी, पड़रिया, परसा, कुशमारा, हसन करहरिया, रामकोल, परसा आदि पंचायत के हजारों पुरुषों को महिला बना दिया है। जी हां! पिछले गुरुवार को बीएलओ द्वारा वितरित किए गए फोटो पहचान पत्र में फोटो तो पुरुषों का है, लेकिन नाम महिलाओं का अंकित है। वैसे सैकड़ों पहचान पत्र में नाम महिलाओं का है तो फोटो पुरुषों का है। क्षेत्र के आधे से अधिक फोटो पहचान पत्र में यह गड़बड़ी है। अधिकतर पहचान पत्र में नाम भी गलत है। मतदाता उसमें सुधार कराने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। इससे उनमें आक्रोश है।

loksabha election banner

कुछ ग्रामीणों का कहना है कि जान-बूझकर यह साजिश की गई है, ताकि वे लोग आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनाव में मतदान न कर सकें। ग्रामीणों का कहना है कि नाम व फोटो गलत होने से अन्य जगहों पर भी उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता मो. मुस्ताक का कहना है कि परसा पंचायत में 60 फीसद मतदाताओं के वोटर आइ कार्ड में गलत नाम है। आइ कार्ड में गड़बड़ी होने की वजह से किसी भी तरह का कार्य नहीं हो पा रहा है। यह एक सोची समझी साजिश है। जिला प्रशासन इस मामले में जल्द से जल्द संज्ञान ले और हमलोगों के आइ कार्ड में सुधार किया जाए।

एहसान अली का कहना है कि पहचान पत्र बनाने में अनियमितता बरती गई है, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। अधिकतर पहचान पत्र में त्रुटि है। किसी का नाम सही नही तो किसी महिला के नाम में पुरुष का फोटो या किसी पुरुष में महिला का फोटो दिया गया है। जिसकी जांच अति आवश्यक है। इस मामले में त्वरित कार्रवाई की जाए। हाशिम अख्तर का कहना है कि मेरे पहचान पत्र में किसी महिला की तस्वीर लगा दी गई है। इससे वह किसी काम का नहीं रह गया है।

औरंगजेब आलम के पहचान पत्र में फोटो सही है लेकिन नाम बीबी रौशन आरा लिख दिया गया है। उनका कहना है कि पहले नाम में भूल-चूक हो जाती थी लेकिन इस बार सब कुछ उल्टा-पुल्टा है। वहीं मुहम्मद वसीम अकरम के फोटो में पत्नी सारा खातून पति मु. इल्यास का नाम आया है। मुहम्मद फैय्याज आलम के फोटो में जुलेखा खातून फति हबीब का नाम आया है।

अगर फोटो पहचान पत्र में गलती थी तो बीएलओ को उसे वितरित ही नहीं करना चाहिए था। जिन लोगों को गलत वोटर आइकार्ड मिला है वे अपने बीएलओ से संपर्क कर उसे वापस कर दें। उन्हें नया वोटर आई कार्ड निर्गत किया जाएगा।
-बंका राम, अनुमंडल पदाधिकारी महागामा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.