Move to Jagran APP

कोरोना से घबराएं नहीं, सावधानी रखें

कोरोना से घबरायें नहीं लक्षमण रेखा पार न करें डा. मंटू

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 05:56 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 05:56 PM (IST)
कोरोना से घबराएं नहीं, सावधानी रखें
कोरोना से घबराएं नहीं, सावधानी रखें

गोड्डा : शहर के ख्यातिप्राप्त चिकित्सक सह डीआरसीएचओे डॉ. मंटू टेकरीवाल ने कहा कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन की लक्षमण रेखा पार नहीं करें। किसी व्यक्ति के संपर्क नहीं आने से बीमारी नहीं होगी। इसलिए इस विषम परिस्थिति में घर में ही रहें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करें। समय-समय पर सैनिटाइजर से हाथ धोएं, बाहर से अगर घर आते हैं तो कपड़ा को डिटॉल व सर्फ में डूबा कर साफ करें। तथा स्नान करने के उपरांत ही घर के भीतर प्रवेश करें। बाजार से लाने वाली सब्जियों को आठ- नौ घंटे बाहर ही रखें। उसके बाद गर्म पानी से उसे धोएं इसके बाद ही इसका उपयोग करें। शरीर को रोग मुक्त बनाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर विटामिन सी का सेवन करें। इसके लिए क्लोरोक्वीन लेने से भी लाभ हो सकता है। डॉ टेकरीवाल ने उक्त बातें जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा सरकंडा में आयोजित जागरूकता अभियान के तहत कही।

loksabha election banner

-------------------

- टीका आने के बाद ही कोरोना संक्रमण पर लगेगी लगाम इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना एक वायरल बीमारी है। इसकी रोकथाम के लिए अबतक कोई दवा उपलब्ध नहीं है। इस रोग की रोकथाम टीका आने पर ही संभव है। हालांकि भारत में कोरोना मरीज के ठीक होने की रफ्तार बेहतर है। लॉक डाउन के बाद से स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। जिले में अबतक 151 केस की जांच हुई है जिसमें एक पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाये गये रोगी को फिलहाल सिकटिया क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। हालांकि उनमें अब तक कोई लक्षण नहीं पाये गये है मरीज बिल्कुल स्वस्थ्य है। इसका इलाज किया जा रहा है। ऐहतियात के तौर पर लता दिकवानी सहित आसपास के तीन किमी क्षेत्र को सील कर दिया गया है। वहां प्रशासन द्वारा किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। सभी सामान घर पर ही उपलब्ध करा दिया जायेगा। अबतक जिला में स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने बिना कार्य के बाहर नहीं निकलने, अगर कोई बाहर से जिला में प्रवेश करता है तो उनकी जांच कराने में प्रशासन की मदद करने, सांस फूलना या अन्य लक्षण दिखाने पर तुरंत जांच कराने की अपील की। कहा कि कोरोना की इस जंग में सभी को संकल्प के साथ लॉकडाउन का पालन करना होगा, तभी इस जंग को जीता जा सकता है। इस अवसर पर पीएलवी निरंजन पासवान, एनके झा, मो इंतेखाब आलम आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.