Move to Jagran APP

19 अप्रैल से निर्धारित समय से चलेगी हमसफर एक्सप्रेस

जागरण टीम गोड्डा गोड्डा- नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 19 अप्रैल से शुरू

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 09:04 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 09:04 PM (IST)
19 अप्रैल से निर्धारित समय से चलेगी हमसफर एक्सप्रेस
19 अप्रैल से निर्धारित समय से चलेगी हमसफर एक्सप्रेस

जागरण टीम, गोड्डा : गोड्डा- नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 19 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। चूंकि उद्घाटन के दिन हमसफर एक्सप्रेस गुरुवार को खुली है। इसकारण अगले सोमवार यानि 12 अप्रैल को उक्त ट्रेन का शिड्यूल बदला गया है। अब उक्त ट्रेन 19 अप्रैल यानि इस माह के तीसरे सोमवार से नियमित चलेगी। 02307 अप हमसफर स्पेशल हर सोमवार को अपने नियमित समय 12:40 बजे गोड्डा रेलवे स्टेशन से खुलेगी जबकि मंगलवार को नई दिल्ली से रात 11:45 बजे गोड्डा के लिए खुलेगी। इधर गुरुवार को ट्रेन परिचालन के बाद टिकट का रिर्जवेशन शुरू हो चुका है। वहीं दूसरी गोड्डा रेलवे स्टेशन में हमसफर ट्रेन के रखरखाव के लिए फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है। स्टेशन के विस्तार के बाद ही व्यवस्था होगी, जिस पर काम चल रहा है। ऐसे में ब़ुधवार को आधी रात के बाद 12:45 बजे जब ट्रेन नई दिल्ली से गोड्डा पहुंचेगी तो इसके बाद मेंटनेंस व रखरखाव के लिए इसे वापस भागलपुर यार्ड भेजा जाएगा। दोबारा यह ट्रेन सोमवार को गोड्डा पहुंचेगी। गोड्डा से भागलपुर तक लगभग 108 किमी दूरी तय कर ट्रेन को भागलपुर यार्ड आना पड़ेगा व भागलपुर तक साप्ताहिक परिचालन को लेकर एक फेरे लगाने होंगे।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार गोड्डा-हंसडीहा रेल परियोजना को पूरा करने में लगभग छह अरब रुपये खर्च हुए है। सिर्फ हमसफर ट्रेन से लोगों की जरूरत पूरी नहीं होगी। और भी ट्रेन का परिचालन करना होगा। संभव है कि आनेवाले समय में और ट्रेन चलेगी। इधर रेलवे सूत्र की मानें तो गोड्डा से भागलपुर तक हमसफर की रैक को लाने व ले जाने के लिए नई ट्रेन परिचालन पर विचार किया जा रहा है। ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके व कोच का उपयोग हो सके। हालांकि कि इसमें क्या कुछ हो सकता है यह तो आनेवाला समय में ही बतायेगा। लोगों का कहना है कि रेल प्रशासन को इस संबंध में आवश्यक निर्णय लेना चाहिए ताकि हमसफर की कोच जब वापस मेंटनेंस के लिए भागलपुर जाए व गोड्डा आए तो रैक को खाली भागलपुर भेजने व लाने के बजाय भागलपुर-गोड्डा के बीच नई ट्रेन के रूप में इसे परिचालित किया जाए। इससे लोगों को और भी सहूलियत होगी। दूसरी ओर जिलावासियों ने गोड्डा से रांची के लिए जल्द ही नई ट्रेन परिचालन को लेकर रेल प्रबंधन से मांग की है। वर्तमान में गोड्डा स्टेशन की कनेक्टिविटी में दुमका व भागलपुर रेलवे स्टेशन है जहां से रांची के लिए ट्रेन चल रही है। भागलपुर से वनांचल एक्सप्रेस दो रूट से चल रही है। एक क्यिूल व दूसरा रामपुरहाट होकर जाती है ऐसे में वनांचल एक्पप्रेस को रांची जाने का रूट भागलपुर-हंसडीहा-गोड्डा-दुमका होकर हो सकता है। संभव है कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन इस रूट से चल सकती है। जबकि दुमका-रांची इंटरसिटी की रैक भी पूरे दिन दुमका में खड़ी रहती है जिसे आसानी से गोड्डा लाया जा सकता है। इन दो ट्रेन से गोड्डा उपराजधानी दुमका, हंसडीहा, बांका व भागलपुर के लोगों को रांची जाने में सबसे ज्यादा सहूलियत होगी। इसके साथ ही लोग अब इस बात का भी इंतजार कर रहे है दो पैसेंजर ट्रेन जो पोड़ैयाहाट तक आ रही है इसका एक्सटेंशन गोड्डा कब तक होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.