Move to Jagran APP

बालू और चिप्स के ओवरलोडिंग पर टॉस्क फोर्स का एक्शन जारी, कार्रवाई के डर से दुमका बार्डर लगी रही ट्रकों की कतार

जिला प्रशासन टॉस्क फोर्स व पुलिस ने शुक्रवार की रात बड़ी कार्रवाई करते हुए खनिज संपदा बालू व चिप्स स्टाेन के अवैध व ओवरलोड परिचालन पर कार्रवाई करते हुए 29 वाहन को जब्त किया था। यह हाल के दिनों में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई है। (प्रतीकात्मक फोटो)

By Anant KumarEdited By: Mohit TripathiPublished: Sun, 30 Apr 2023 11:55 PM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2023 11:55 PM (IST)
बालू और चिप्स के ओवरलोडिंग पर टॉस्क फोर्स का एक्शन जारी, कार्रवाई के डर से दुमका बार्डर लगी रही ट्रकों की कतार
दुमका बार्डर लगी रही ट्रकों की कतार (प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण टीम, गाेड्डा: जिला प्रशासन, टॉस्क फोर्स व पुलिस ने शुक्रवार की रात बड़ी कार्रवाई करते हुए खनिज संपदा बालू व चिप्स स्टाेन के अवैध व ओवरलोड परिचालन पर कार्रवाई करते हुए 29 वाहन को जब्त किया था। यह हाल के दिनों में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई है। जहां चार थाना पोड़ैयाहाट, महागामा, हनवारा व मेहरमा में डीएमओ ने प्राथमिकी दर्ज कराई है।

loksabha election banner

नहीं बख्शे जाएंगे खनन माफिया

इसके साथ ही प्रशासन ने समय-समय पर खनिज संपदा के अवैध खनन परिवहन ओवरलोड परिचालन पर कार्रवाई कर यह जताने का प्रयास किया है कि गलत करने वाले बख्से नहीं जायेंगे। लेकिन इसके बाद भी कतिपय वाहन मालिक धड़ल्ले से बिहार के बांका जिला से जहां ओवरलोड बालू का परिचालन बिहार के चालान पर कर रहे हैं। वहीं प्रशासन ने भी सख्ती बरतनी शुरू की है।

राजस्व को चूना लगा रहे माफिया

बताया जाता कि है बिहार के बांका जिला से प्रतिदिन लगभग 30-35 की संख्या में हाइवा और ट्रक बिहार के चालान पर हनवारा, महागामा ललमटिया मेहरमा व गोड्डा महागामा होकर ओवरलोड बालू का परिचालन कर रहे हैं। सरकार को राजस्व का चुना लगा रहे है। कई वाहन में माइनिंग चालान तक नहीं रहने की बात की कही जाती है। ऐसे वाहन में बांका से भागलपुर जिला का क्षेत्र यानि बिहार का ही चालान होता है।

पाकुड़ और मिर्जा चौकी के पास पासिंग गिरोह सक्रिय

ओवरलोड ढुलाई हनवारा महगामा ललमटिया मेहरमा होकर होती है। वहीं दूसरी ओर पाकुड़ और मिर्जा चौकी से एक बार फिर पासिंग गिरोह सक्रिय होता नजर आ रहा है। जहां बगैर माइनिंग चालान के ओवरलोड छर्री की ढुलाई हो रही है। प्रशासन की कार्रवाई में बिहार से ओवरलोड बालू ढुलाई के साथ ही बगैर माइनिंग चालान के ओवरलोड छर्री की ढुलाई का खुलासा हुआ है। जहां ऐसे वाहनों पर डीएमओ ने प्राथमिकी दर्ज की है।

टॉस्क फोर्स को मिली थी सूचना

इधर प्रशासन और टॉस्क फोर्स को यह भी सूचना थी कि दुमका के हंसडीहा होकर पोड़ैयाहाट थाना के भागलपुर रोड कमराडोल डाड़े मोड़ होकर ओवरलोड बगैर माइनिंग चालान के छर्री व चिप्स की ढुलाई हो रही है। इसकी सूचना पर प्रशासन ने पोड़ैयाहाट थाना क्षेत्र में भी कार्रवाई की है।

वहीं प्रशासन की कार्रवाई की भनक लगते ही बताया जाता है कि जिला की सीमा पर हंसडीहा के पास करीब पचास से अधिक ओवरलोड वाहन दुमका जिला में खड़े रह गये। प्रशासन की सख्ती से ये वाहन जिला में प्रवेश नहीं कर पाये।

जिला प्रशासन और टॉस्क फोर्स नजर हंसडीहा व भागलपुर रोड पर अवैध व ओवरलोड परिचालन पर बनी हुई है। पुर्व में इस रूट पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए करीब 10 वाहन पर प्राथमिकी दर्ज की थी। वहीं महागामा अनुमंडल में हनवारा महागामा मेहरमा से रास्ते बिहार से ओवरलोड बालू के अवैध परिचालन व मिर्चाचौकी व पाकुड़ से छर्री के अवैध व ओवरलोड परिचालन पर नजर बनी हुई है।

बताया गया है कि यह कार्रवाई अभी जारी रहेगी। वहीं कार्रवाई अवैध व ओवरलोड बालू व छर्री के परिचालन में लगे वाहन चालक में हड़कंप है। वही महागामा एसडीओ ने भी अवैध ढुलाई व ओवरलोड परिचालन पर सख्त रूख अपना रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.