संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिलावासियों का रेल का सपना गुरुवार को सकार हो गया। आजादी के बाद पहली बार जिला मुख्यालय स्थित रामनगर रेलवे स्टेशन पर 10 बोगियों वाली मालगाड़ी जब इंजन के साथ पहुंची और रेल की सीटी बजी तो गोड्डा वासी खुशी से चहक उठे। रेल को लेकर देखकर लोग उत्साहित हो गए। पहली बार मालगाड़ी देखकर लोग अपनी खुशी को रोक नहीं पा रहे थे। मालगाड़ी में लगा इंजन से जैसे ही स्टेशन पहुंचने के पहले सीटी बजी तो लोगों के चेहरे खिल उठे व गर्मजोशी से लोगों ने इसका स्वागत किया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। मालगाड़ी आने की सूचना पर बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल व सांसद निशिकांत दुबे के पक्ष में नारे भी लगे। दिन के करीब 2.30 बजे दस रैक में रेलपटरी लेकर इंजन संख्या 12790 गोड्डा पहुंचा जहां चालक राजकुमार मीणा व उनके सहयोगियों को लोगों ने मिठाई का डब्बा भेंट किया।

रेलकर्मी के मुताबिक रेल इंजन ट्रायल के लिए भागलपुर से आया। बताया कि उन्हें सूचना दी गई कि पोड़ैयाहाट में रेल पटरी लदी रैक को नई रेल लाइन पर पोड़़ैयाहाट स्टेशन से गोड्डा स्टेशन लाया जाना है। चालक ने बताया कि पहली बार नई रेल लाइन पर रैक को लेकर वे आए हैं। बहुत सावधानी बरती जा रही थी। बताया कि पोड़ैयाहाट से गोड्डा पहुंचने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगा। नई लाइन पर पहली बार डेढ़ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मालगाड़ी चल रही थी। कहा कि ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। मालगाड़ी लाने में कहीं कोई कठिनाई नहीं हुई। हाइस्पीड पैनल का प्रयोग किया गया है नई लाइन में :

गोड्डा: गोड्डा-हंसडीहा रेल लाइन बिछाने में हाइस्पीड पैनल लगाया गया है। इस रेलखंड पर रेलगाड़ी लगभग 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल सकती है। पूरी लाइन में कंक्रीट स्लीपर का उपयोग किया गया है। इस बाबत एसएसई प्रमोद कुमार ने कहा कि रेल पटरी बिल्कुल आधुनिक है। भविष्य की योजना को लेकर नई रेल लाइन तैयार की गई है। यही लाइन गोड्डा से महागामा होते हुए मिर्चाचौकी जाएगी। बताया कि अब बाकी बचे काम को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। संभावना है कि पखवारे भर में रेलगाड़ी चलने की स्थिति बन जाएगी। 575 मीटर के तीन प्लेटफार्म पर चला रहा काम: जिला मुख्यालय स्थित रामनगर रेलवे प्लेटफार्म पर गुरुवार की दोपहर पहली बार जब मालगाड़ी पहुंची तो यह संभावना भी बन गई कि अब यहां से रेल का सफर आसान हो जाएगा। यात्री ट्रेन के जल्द परिचालन की संभावना है। गोड्डा रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म भी काफी लंबा बनाया गया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 575 मीटर लंबे प्लेटफार्म पर तीन ट्रैक बिछाई जा रही है। पहले चरण में यात्री गाड़ी चलाने के लिए दो प्लेटफार्म तैयार किया है जबकि एक और प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। गोड्डा स्टेशन जंक्शन बनेगा, क्यों कि यहां से अडाणी पावर प्लांट के लिए भी रेल पटरी बिछ रही है। वहीं इसी लाइन में गोड्डा-महगामा-मिर्जाचौकी रेल लाइन भी जुटने वाली है। रेलवे स्टेशन पर चला सेल्फी का दौर

पूर्व से निर्धारित ट्रायल के लिए मालगाड़ी व इंजन के आने की सूचना लोगों को मिल गई थी। दैनिक जागरण ने ही सबसे पहले अपने पाठकों को ट्रेन के ट्रायल की खबर गुरुवार के अंक में प्रकाशित किया जिसे पढ़ कर काफी संख्या में गुरुवार की दोहपर लोग स्टेशन पर जमा थे। जैसे ही रेल की सीटी सुनाई दी। आसपास व बाजार से लोग रामनगर रेलवे स्टेशन पहुंचने लगे। रेल स्टेशन पर पहली बार पहुंची मालगाड़ी व इंजन को देखने के लिए महिला व बच्चे भी पीछे नहीं रहे। जबकि युवाओं की अच्छी खासी भीड़ जमा रही। इस दौरान सेल्फी का दौर भी खूब चला। युवाओं ने रेल इंजन व मालगाड़ी पर चढ़कर सेल्फी लिया। युवाओं ने कहा कि आज काफी खुशी महसूस हो रही है। अब तय हो गया कि रेल के सफर के लिए अब भागलपुर दुमका व देवघर पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। वहीं एक बुजर्ग ने कहा कि यह काफी सराहनीय है। केंद्र सरकार बधाई के पात्र है। जनता से किया वायदे को सांसद ने किया पूरा: सामाजिक कार्यकर्ता व भाजपा नेता संतोष कुमार सिंह ने कहा कि आज का दिन जिला के लिए बहुत ही अहम दिन है। लंबे इंतजार के बाद पहली बार मालगाड़ी गोड्डा पहुंची। कहा कि रेल लाने में स्थानीय सांसद डॉ. निशिकांत दुबे की भूमिका अहम रही। जिनके प्रयास से आज गोड्डा जिला मुख्यालय रेल से जुड़ गया है। गोड्डा से हंसडीहा यात्री रेल जल्द ही शुरू हो रही है। जबकि गोड्डा-महगामा व मिर्जाचौकी के बीच भी आनेवाले समय में रेल पटरी बिछाने का काम शुरू होगा। सांसद निशिकांत दुबे ने जनता के किया वादा पूरा करने का काम किया है। केंद्र सरकार व रेल मंत्रालय पर लगातार सांसद की ओर से रेल लाने को लेकर दबाव बनाया गया जिसका परिणाम सामने है। मौके पर भाजपा नेता कृष्ण कन्हैया, शिवेश वर्मा,पवन झा आदि मौजूद थे। प्रधानमंत्री का वाद हुआ पूरा,लंबी दूरी पहली ट्रेन चलाने का प्रयास:सांसद

स्थानीय सांसद डा. निशिकांत दुबे ने आजादी के बाद पहली बार ट्रायल इंजन व मालगाड़ी के जिला मुख्यालय पहुंचने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि गोड्डा में रेल पहुंचने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वादा पूरा हुआ है। आज रेल मंत्री बात हुई है, उनका प्रयास है कि गोड्डा से पहली यात्री गाड़ी लंबी दूरी की चलें रेल मंत्री ने आश्वस्त किया है कि हमसफर ट्रेन गोड्डा से पहली ट्रेन चलेगी जबकि लोकल ट्रेन अलग से चलेगी। वही कहा कि गोड्डा से आनेवाले समय में कई लंबी दूरी की गाड़ी चलेगी कुछ वक्त लगेगा इसके साथ ही रांची,पटना व हावड़ा के लिए भी रेल चलेगी गोड्डा बड़ा स्टेशन बनेगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप