Move to Jagran APP

बूथों पर तैनात रहेंगे एनएसएस व स्काउट के स्वयंसेवक

जागरण संवाददाता गोड्डा राज्य सरकार ने आसन्न विस चुनाव में सभी बूथों पर सुरक्षा कर्मियों के अलावा एनएसएस और स्काउट के प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की सेवा लेने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जिले के शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया है। सरकार के आदेश के आलोक में सभी माध्यमिक स्कूलों में एनएसएस और स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों को आगामी 25 नवंबर को जिला मुख्यालय स्थित नगर भवन में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 06:19 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 06:19 PM (IST)
बूथों पर तैनात रहेंगे एनएसएस व स्काउट के स्वयंसेवक
बूथों पर तैनात रहेंगे एनएसएस व स्काउट के स्वयंसेवक

गोड्डा : राज्य सरकार ने आसन्न विस चुनाव में सभी बूथों पर सुरक्षाकर्मियों के अलावा एनएसएस और स्काउट के प्रशिक्षित स्वयंसेवकों की सेवा लेने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जिले के शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया गया है। सरकार के आदेश के आलोक में सभी माध्यमिक स्कूलों में एनएसएस और स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों को आगामी 25 नवंबर को जिला मुख्यालय स्थित नगर भवन में प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से इसकी व्यापक तैयारी की जा रही है। यह कार्य स्वीप कोषांग की देखरेख में होगा। शिक्षा विभाग को इसमें सहयोग करना है। मतदाता जागरूकता के साथ मतदान के दिन भी देंगे सेवा : जिले के करीब 225 स्वयं सेवकों को स्वीप कोषांग की ओर से आगामी 25 नवंबर को नगर भवन में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग करने के साथ साथ वे किस तरह वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे, इसकी विस्तृत ट्रेनिग दी जाएगी। बता दें कि जिला मुख्यालय में एक मात्र प्लस टू हाइस्कूल में ही एनएसएस कैडेट्स हैं। इनका नियमित अभ्यास चलता है। वहीं जिले के अन्य प्लस टू हाइस्कूल और कॉलेजों में भारत स्काउट एंड गाइड की यूनिट चलती है। एनएसएस के कैडेटों की संख्या यहां 25 से अधिक है वहीं भारत स्काउट एंड गाइड के 200 से अधिक स्वयं सेवक विभिन्न कॉलेजों व प्लस टू हाई स्कूलों में अध्ययनरत हैं। इन स्वयं सेवकों की ओर से सामुदायिक कार्यों के लिए भी समय समय पर अभियान चलाया जाता है। हाल के दिनों में स्वच्छता मिशन में इन स्वयं सेवकों ने बढ़चढ़ कर अपनी भागीदारी दिखाई थी।

loksabha election banner

------------------------आसन्न चुनाव में सदर प्रखंड और उनके आसपास के प्रखंडों के मतदान केंद्रों पर एनएसएस और भारत स्काउट एंड गाइड के स्वयं सेवकों को प्रशिक्षित कर उनकी सेवाएं ली जाएगी। इसके लिए विभागीय स्तर से सभी स्कूलों को दिशा निर्देश दिया गया है। बूथों पर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बलों की तैनाती तो रहेगी ही, इन स्वयं सेवक भी पुलिस का उसमें सहयोग करेंगे। इससे पहले मतदाता जागरूकता अभियान में इन कैडेटों की सक्रियता रहेगी। इसके लिए विभागीय स्तर से तैयारी की जा रही है। आगामी 25 नवंबर को नगर भवन में स्वीप कोषांग के मास्टर ट्रेनरों की ओर से इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

- एसडी तिग्गा, डीईओ, गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.