Move to Jagran APP

दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों के आज खुलेंगे पट, आज भक्त करेंगे मां का दर्शन

गोड्डा जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा पंडालों व दुर्गा मंदिरों में शनिवार को सप्

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 05:08 AM (IST)
दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों के आज खुलेंगे पट, आज भक्त करेंगे मां का दर्शन
दुर्गा मंदिरों व पूजा पंडालों के आज खुलेंगे पट, आज भक्त करेंगे मां का दर्शन

गोड्डा : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के पूजा पंडालों व दुर्गा मंदिरों में शनिवार को सप्तमी पर्व को लेकर देवी दुर्गा सहित अन्य प्रतिमाओं की स्थापना करने के साथ ही मंदिरों के पट खोल दिए जाएंगे। इसके साथ ही शुरू हो जाएगा दुर्गापूजा। इसको लेकर चहुंओर उत्साह का माहौल है। हाट- बाजारों में खरीदारी को लेकर पिछले सात दिनों से भीड़ लगी हुई है। इसके पूर्व गुरुवार को सभी मंदिरों में मां दुर्गा के कात्यायनी रूप की आराधना की गई वहीं देवी स्थापना को लेकर विल्वभरणी पूजन की गई।

prime article banner

जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गा, रौतारा-बढ़ौना दुर्गा मंदिर, शिवपुर सिनेमा दुर्गा मंदिर, गांधीनगर एवं सरकंडा दुर्गा मंदिरों के अलावा कुरमन, चिलौना आदि दुर्गा मंदिरों में दुर्गापूजा को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सरकार के प्रोटोकोल के आलोक में इस बार मेला को लेकर मंदिर के आसपास क्षेत्रों में दुकानें नहीं सजी हैं। सप्तमी से दशमी तक शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क के साथ देवी का दर्शन किया जा सकेगा। इसमें होने वाली भीड़ सहित अन्य गतिविधियों के मद्देनजर सभी पूजा पंडालों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के साथ- साथ सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है।

बसंतराय : नवरात्र को लेकर प्रखंड मुख्यालय के दुर्गा मंदिर व पूजा पंडालों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी है। प्रखंड के महेशपुर, बसंतराय, सनौर, बोदरा, सनौर गांव में दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। अन्य वर्षों की तरह इस बार दुर्गापूजा को लेकर जगह-जगह तोरण द्वार नजर नहीं आ रहे हैं। दुर्गापूजा का रंग फीका-फीका लग रहा है लेकिन लोगों के मन में उत्साह की कमी नहीं है। पथरगामा : प्रखंड मुख्यालय सहित क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में गुरुवार को मां कात्यायनी की पूजा अर्चना की गई। बड़ी दुर्गा मंदिर में आचार्य ललन जी महाराज, ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर बारकोप में पंडित लवली झा, मां वैष्णवी दुर्गा मंदिर बिषाहा रजौन मोड़ में पंडित पुतुल तिवारी, वैष्णवी दुर्गा मंदिर लौगाय में पंडित यशवंत बाजपेई के द्वारा दुर्गा मां की पूजा अर्चना की गई। प्रखंड मुख्यालय सहित प्रखंड के सभी दुर्गा मंदिरों में प्रशासन के द्वारा दिए गए गाइडलाइन के आधार पर मां भगवती की पूजा अर्चना की जा रही है। मंदिर परिसर में आने वाले भक्तों श्रद्धालुओं को प्रवेश करने के पहले उनके हाथों को सैनिटाइज किया जाता है। उसके बाद मां के मंदिर के बरामदे से ही दर्शन कर जाने के लिए कहा जाता है। पथरगामा बड़ी मंदिर के निगम भगत, यदुनंदन यादव, सुरेंद्र यादव, टुलली चौबे, बिषाहा रजौन मोड़ दुर्गा मंदिर के नकुल राय, सुरेश यादव, बास्की भगत, महेश डागरी आदि मौजूद थे।

---------------------------------- पोडै़याहाट: पोडै़याहाट पुराना बाजार स्थित सार्वजनिक दुर्गा मंदिर में आजादी के पूर्व से ही मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित हो रही है। इस मंदिर में बाहरी दिखावा कम लेकिन भक्ति, आस्था एवं श्रद्धा का अछ्वुत समागम होता है। पुराना बाजार स्थित दुर्गा की प्रतिमा की पूजन परंपरा को काफी प्रसिद्धि प्राप्त है। मां दुर्गा की पूजा अर्चना बाहर रह रहे युवाओं के सहयोग से ही होता है । बाहर में जितने भी लोग सरकारी सेवा या अन्य किसी कारोबार में है वह दुर्गापूजा में सहयोग अवश्य सहयोग करते हैं और यही यहां की सबसे बड़ी उपलब्धि है। दिवाकर भगत की मानें तो मां की कृपा यहां के बच्चों पर खूब बरसती है।

------------------------------------------------

ललमटिया:- गुरुवार को मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना ललमटिया के पुरानी दुर्गा मंदिर एवं राजमहल परियोजना द्वारा निर्मित दुर्गा मंदिर में स्थानीय पूजा समिति के द्वारा विधि विधान के साथ की गई। बाबा शालीग्राम पांडे ने बताया कि माता की पूजा से धर्म, काम और मोक्ष चारों फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही रोग, शोक, संताप और भय सभी नष्ट हो जाते हैं। मान्यता के अनुसार, कात्य गोत्र में विश्वप्रसिद्ध महर्षि कात्यायन ने भगवती पराम्बा की कठिन तपस्या की थी। उन्हें पुत्री चाहिए थी और तपस्या के फल में उन्हें पुत्री की प्राप्त हुई। महर्षि कात्यायन के घर जन्मी इस देवी का नाम देवी कात्यायनी हुआ।

पूजा के बाद के बाद बेलभद्राणि के आगमन को लेकर बाबा शालीग्राम पांडेय की अगुवाई में भक्तों एवं स्थानीय माताओं ने बेल वृक्ष के नीचे पूजा कर निमंत्रण दिए।

--------------------------------------- मेहरमा : प्रखंड मुख्यालय सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों में शारदीय नवरात्र को लेकर धूम मची हुई है। चहुंओर भक्ति व उत्साह का माहौल है।नवरात्र के छठे दिन गुरुवार को मां दुर्गा के षष्टम स्वरूप मां कात्यायनी की आराधना की गई। इस दौरान मेहरमा चौक स्थित शैलेंद्र नाथ महादेव मंदिर के अलावा अधिकतर लोगों द्वारा अपने-अपने घरों में कलश स्थापित कर नवरात्र पाठ किया जा रहा है। वहीं पिरोजपुर पुराना हाट मंदिर, सिद्धू कान्हू चौक स्थित रूद्र-चंडी-दुर्गा- पंचमुखी हनुमान मंदिर, ईटहरी, सिघाडी,बलबड दुर्गा मंदिरों में मां दुर्गा सहित अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित कर नवरात्र पाठ किया जा रहा है। पिरोजपुर पुराना हाट मंदिर परिसर में पहली पूजा से अखंड संकीर्तन जारी है।कोरोना काल के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं के बराबर लग रही है। मंदिर के आसपास पूर्व की भांति खेल, तमाशा व अन्य सामग्री की दुकानें भी नहीं सज रही है। पूर्व में 3 दिनों तक लगातार भव्य मेला तथा आदिवासी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होता था। जो इस बार कोरोना के कारण ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा है।

----------------------------------------------

ठाकुरगंगटी : प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में गुरुवार को दुर्गा पूजा की षष्ठी तिथि के रूप में कत्यायनी की पूजा की गई। मोरडीहा दुर्गा मंदिर के कुल पुरोहित पंडित पंकज कुमार झा ने बताया कि शुक्रवार के दिन में सप्तमी पूजा में कालरात्रि मां काली की पूजा होगी। बताया कि शुक्रवार को दिन के 12:00 बजे के बाद अष्टमी तिथि प्रवेश कर जाएगा इस दौरान अष्टमी की निराधार उपवास करने वाली महिला श्रद्धालुओं को दिन के 12:00 बजे से ही डलिया चढ़ाने के लिए उपवास रहना पड़ेगा। हालांकि मंदिर में शनिवार को डलिया चलाया जाएगा। लेकिन इस बार किसी प्रकार की भीड़ नहीं लगेगी। प्रखंड क्षेत्र के मोरडीहा, भगैया, चपरी, माल मंडरो, बनियाडीह, मिश्र गंगटी, ठाकुरगंगटी गांव के मंदिरों में सरकारी निर्देश का पालन किया जा रहा है। इस कार्य में दुर्गा पूजा समिति अध्यक्ष कृष्ण कुमार वर्मा के अलावा मुरलीधर पासवान, विनय रजक, प्रीतम यादव,अमरेंद्र कुमार आजाद, ज्योति साह, मुन्ना जयसवाल, विलास यादव, योगेश ठाकुर, राजकुमार चौधरी, संतोष ठाकुर, अर्जुन साह , पूर्णानंद पंडित, व्यासमुनि साह, राजकुमार पासवान, निक्की कुमार आदि सहयोग कर रहे हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.