Move to Jagran APP

उधार के डीजल से चल रहीं दमकल गाड़ियां

गोड्डा आग लगने की घटना जिले में अमूमन जनवरी से अप्रैल माह के बीच घटती है। यह समय अग्निश्

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 08:05 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 08:05 PM (IST)
उधार के डीजल से चल रहीं दमकल गाड़ियां
उधार के डीजल से चल रहीं दमकल गाड़ियां

गोड्डा : आग लगने की घटना जिले में अमूमन जनवरी से अप्रैल माह के बीच घटती है। यह समय अग्निशमन विभाग के लिए बेहद अहम माना जाता है। जिले में अगलगी की घटना में बेतहाशा वृद्धि होने से विभाग सकते में है। विभाग का मानता है कि जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक सबसे ज्यादा घटना होती है। इसके लिए पहले से भी ज्यादा तैयारी की जरूरत है। 15 लाख की आबादी वाले गोड्डा जिले को आग से सुरक्षा देने की जिम्मेवारी संभालने वाले अग्निशमन विभाग की मजबूरी भी कम नहीं है। जहां एक तरफ विभाग की दमकल गाड़ियां जर्जर हो चुकी है। वहीं विभाग में दक्षकर्मियों की भी भारी कमी है। जिला की सीमा भी लंबी है। आलम यह है कि विभाग के वाहन में डीजल भराने के लिए सरकार ने आवंटन तक दिया है। पिछले छह माह से ईंधन मद में विभाग को राशि का आवंटन नहीं मिल पाया है। इसके कारण वाहनों को तेल लेने में काफी कठिनाई हो रही है। वर्तमान में पेट्रोल पंप के उधार के खाते से वाहन में डीजल भराया जा रहा है। अगर पेट्रोल पंप ने उधार देना बंद कर दिया तो दमकल गाड़ियां विभागीय परिसर में ही खड़ी रह जाएगी।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में विभाग से पास तीन दमकल गाड़ियां हैं जिसमें दो की हालत काफी जर्जर है जबकि एक वाहन ही चालू स्थिति में है। जर्जर वाहन का विगत चार-पांच वर्षो से रखरखाव कार्य भी नहीं हुआ है। कई मौके पर आग बुझाने के दौरान वाहन खराबी की भी समस्या आती है। बावजूद इसके संसाधन के मामले में सरकार अग्निशमन विभाग को समृद्ध नहीं कर रही है।

-----------------

आग लगने की घटना में वृद्धि

गोड्डा: विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते वर्ष कि तुलना में इस वर्ष जनवरी से अबतक आग लगने की घटना में वृद्धि हुई है। जानकारी के वर्ष-2018 में जनवरी माह में पांच, फरवरी में 12 व मार्च में 21 घटना आग लगने की हुई थी। लेकिन इस वर्ष इसमें इजाफा हुआ है। जानकारी के अनुसार जनवरी-2018 में 14, फरवरी में 13 व मार्च में अबतक आग लगने की 21 घटना हो चुकी है। जारी वर्ष अबतक 48 घटना हो चुकी है। जबकि पूरी अप्रैल व मई बाकी है जहां आग लगने की घटना सबसे ज्यादा होती है। लेकिन इसके बाद भी विभाग के पास संसाधन व कर्मी के साथ ही तेल की कमी हो रही है। अगर समय रहते पहल नहीं हुई आनेवाले समय में कठिनाई हो सकती है वैसे भी यह साल चुनावी साल है जहां अग्निशमन विभाग को आग लगने की घटना के साथ लोस चुनाव में भी कार्य करना है।

-----------------

महागामा में नहीं बना कैंप कार्यालय : लंबी दूरी के कारण लंबे अरसे से महगामा अनुमंडल में अग्निशमन वाहन का कैंप कार्यालय खोलने की मांग उठ रही है। इस दिशा में कोई पहल नहीं होना सरकार की संवेदनहीनता की बानगी है। महगामा विधायक अशोक कुमार ने इसका प्रस्ताव राज्य सरकार के पास रखा था लेकिन एक दशक में भी इसपर पहल नहीं हो पाई।जिला मुख्यालय से लंबी दूरी वाले प्रखंड ठाकुरगंगटी, मेहरमा व बोआरीजोर आदि में आग लगने के बाद दमकल गाड़ियों को पहुंचने में विलंब होता है। आग लगने की दो बड़ी घटना बीते शनिवार को घटी। मेहरमा के महुआडीह में जहां 19 घर जल कर राख हो गए वहीं महगामा के समरी गांव में भी अगलगी से चार घर तबाह हुए, इसमें अधिकांश गरीब परिवार प्रभावित हुए। नुकसान का आकलन अभी किया जा रहा है। मोटे तौर पर दोनों घटना में करीब 10 लाख की संपत्ति जली है। इन दोनों जगहों पर विलंब से दमकल गाड़ियों के पहुंचने से तबाही अधिक हुई।

--------------------

आग बुझाने के दौरान हुआ तेल खत्म

गोड्डा: मेहरमा प्रखंड के महुआडीह में शनिवार को भीषण अगलगी की घटना हुई। आग बुझाने के लिए करीब दो घंटे बाद ही वहां दमकल गाड़ी पहुंची। इस दौरान तेल खत्म होने की जानकारी अग्निशमन विभाग के कर्मी ने स्थानीय प्रशासन को इससे अवगत भी कराया गया लेकिन कोई सहयोग नहीं मिल पाया। इसके बाद बचे हुए तेल से किसी तरह दमकल गाड़ी को वापस गोड्डा लगा गया। गोड्डा में तेल लेकर वाहन दोबारा मेहरमा गई। यहीं नहीं वाहन में पानी लेने के लिए भी कठिनाई हो रही थी, हाइड्रेंट भी नहीं था। अधिकांश नदी नाले सूख गए हैं, ऐसे में आने वाला दो माह विभाग के लिए कठिनाईयों का सबब होगा।

------------

आग बुझाने के दौरान कर्मी से भिड़े लोग

गोड्डा: पथरगामा थाना अंतर्गत चीनाढाब गांव में सिकंदर साह के घर में आग लगने सूचना पर अग्निशमन कर्मी जिला मुख्यालय से रविवार को गए थे, जहां पहुंचते दूसरे पक्ष के लोग दमकल कर्मी से भिड़ गए। वाहन को रोकने का प्रयास किया गया। यहां पर पूर्व से आपसी विवाद दो पक्ष में था, जहां सिकंदर साह के घर तक पहुंचने के दौरान लोग कर्मी से भिड़ गए। एक पक्ष के लोग का कहना था, उसके घर में भी आग लगी है पहले उनका बुझाना होगा। बाद में वाहन ने दोनों जगह पर आग बुझाया। पुलिस को भी सूचना दी गयी।

--------------

जिले में अग्निशमन के तीन वाहन हैं, दो जर्जर है। वर्तमान में तेल का आवंटन नहीं मिला है। पेट्रोल पंप से आवंटन मिलने की आस में पेट्रोल पंप से उधार पर डीजल लिया जा रहा है। इससे काफी कठिनाई हो रही है। इसके बाद भी जो संसाधन उपलब्ध है, विभाग जनता की सेवा को तत्पर है। विभाग के कर्मी 24 घंटा मुस्तैद रहते हैं चाहे दिन हो या रात। - गणेश महतो, अग्निशमन प्रभारी गोड्डा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.