Move to Jagran APP

ओवरलोडिग परिवहन पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीसी

फोटो - 35 - जिले में प्रवासी मजदूरों को विभिन्न योजनाओं से संबंधित रोजगार से जोड़ने की पहल शुरू - शराब बिक्री करने में संलिप्त महिलाओं का डेटा तैयार कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा - जिला टास्क फोर्स की बैठक में हुई गहन समीक्षा जासं गोड्डा जिला सभागार में उपायुक्त किरण पासी एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश के द्वारा गुरुवार की शाम को संयुक्त रुप से टास्क फोर्स की बैठक की गई। बैठक में जिले में हो रहे अवैध खनन एवं ट्रकों की परिचालन में ओवरलोडिग पर रोक लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। खनन विभाग

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 06:20 AM (IST)
ओवरलोडिग परिवहन पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीसी
ओवरलोडिग परिवहन पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीसी

जासं, गोड्डा : जिला सभागार में उपायुक्त किरण पासी एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश के द्वारा गुरुवार की शाम को संयुक्त रुप से टास्क फोर्स की बैठक की गई। बैठक में जिले में हो रहे अवैध खनन एवं ट्रकों की परिचालन में ओवरलोडिग पर रोक लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। खनन विभाग के द्वारा जिले में बालू एवं स्टोन चिप्स के अवैध व्यापार धंधे पर रोक लगाने हेतु डीसी ने सख्त निर्देश दिया। कहा कि बीडीओ, सीओ एवं थाना प्रभारी आपस में समन्वय स्थापित कर अवैध खनन पर यथाशीघ्र रोक लगाएं एवं जहां भी समस्याएं आती है, तुरंत सूचित करें, उसका निराकरण जल्द से जल्द किया जाए। अवैध खनन व्यापार में रोक लगाने हेतु बालू एवं स्टोन चिप्स के रोड मैप तैयार करने साथ ही साथ उन्हें उनके चुने हुए मार्गों को चिन्हित कर चेकनाका लगाने के लिए आदेश दिया। कहा कि जो भी गाड़ियां पकड़ी जाती है उनका निदान 24 घंटे के भीतर किए जाए। जब्त वाहनों की रिपोर्ट की जांच कर यथोचित कार्यवाही की जानी है। विभिन्न थानों में पड़े डंप किए गए बालू को नीलामी कर सरकारी योजनाओं के कार्यों में लगाया जाए। उपायुक्त ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि वाहनों में मास्क, सामाजिक दूरी एवं वैद्य लाइसेंस नहीं होने पर उन्हें विभागीय दंड स्वरूप 500 फाइन किए जाए अथवा फाइन शुल्क नहीं भरने पर जेल भेजा जाए।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया गया कि जिले में कुल 50000 प्रवासी मजदूर अभी तक आए हैं जो मुख्यत: निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं। जिनके लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, आत्मनिर्भर भारत एवं जिले में चलाई जा रही योजनाओं से जुड़कर उन्हें रोजगार प्रदान किए जा रहे हैं। अवैध शराब में संलिप्त महिलाओं को चिन्हित कर उन्हें भी रोजगार हेतु में विभिन्न स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जोड़ा जाएगा ताकि वे स्वाबलंबी होकर अपना जीवन यापन कर सकें। उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा को अवैध खनन में संलिप्त लोगों को चिन्हित कर उन्हें उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

पुलिस अधीक्षक रमेश ने कहा कि सभी थाना प्रभारी यह ध्यान दें कि थानों के लिए भवन निर्माण हेतु जमीन अधिग्रहण में समस्या आ रही है तो वे संबंधित अंचलाधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्याओं को यथाशीघ्र दूर करें। सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिए गए कि अवैध खनन पर रोक लगाएं। साथ ही साथ सड़कों पर चलाए जा रहे ट्रकों के ओवरलोडिग का परिचालन यथाशीघ्र बंद करें। जिले में ओवरलोडिग होने पर उन पर विभागीय कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में मास्क नहीं पहनने एवं शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वालों पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि बिजली चोरी में संलिप्त लोगों को दंड स्वरूप कड़ी कार्रवाई की जाए। उत्पाद विभाग को प्रत्येक महीने अवैध शराब हेतु जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का सख्त आदेश दिया गया। वन विभाग वन क्षेत्र में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। अवैध खनन साथ ही साथ वनों की कटाई पर रोक लगाने पर बल दिया गया। मौके पर अपर समाहर्ता रंजीत कुमार लाल, जिला नजारत उप समाहर्ता सह जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजय पीएम कुजूर, अनुमंडल पदाधिकारी महागामा हरिवंश पंडित, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हेड क्वार्टर कामेश्वर प्रसाद सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अरविद कुमार सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी महागामा वीरेंद्र कुमार चौधरी, जिला खनन पदाधिकारी मेघलाल टुडू, डीएफओ अरविद कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.