Move to Jagran APP

बसंतराय में इस बार मुहर्रम पर नहीं सजेगा अंतरप्रांतीय दंगल

बसंतराय प्रखंड क्षेत्र के मांजर गांव में दो दशक से ज्यादा समय से लगने वाले मुहर्रम के अवसर

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:23 AM (IST)
बसंतराय में इस बार मुहर्रम पर नहीं सजेगा अंतरप्रांतीय दंगल
बसंतराय में इस बार मुहर्रम पर नहीं सजेगा अंतरप्रांतीय दंगल

बसंतराय : प्रखंड क्षेत्र के मांजर गांव में दो दशक से ज्यादा समय से लगने वाले मुहर्रम के अवसर पर मेला सह विराट दंगल कुश्ती प्रतियोगिता इस बार कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण नहीं आयोजित होगी। अखाड़ा समिति की ओर से इसका निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

मालूम हो कि प्रति वर्ष इस गांव में मुहर्रम पर्व के अवसर पर अंतरप्रांतीय विराट दंगल का आयोजन किया जाता था। यह परंपरा कई दशकों से चली आ रही है, जिसे समयानुसार अखाड़ा समिति के सदस्यों के द्वारा इसके स्वरूप को बदलते हुए भव्य तरीके से कई दशकों से मनाने की परंपरा चली आ रही है। इसमें मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री समेत राज्य के कई दिग्गज नेताओं के सम्मिलित होने का इतिहास रहा है। वहीं इस आयोजन में झारखंड, बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बंगाल इत्यादि जगहों के नामी गिरामी पहलवानों के द्वारा इस अखाड़े पर विराट दंगल का आयोजन अखाड़ा समिति के द्वारा करवाया जाता था।जिसमें गोड्डा जिला प्रशासन की महती भूमिका रहती थी।एक तरह से कहा जाए तो बसंतराय जैसे सुदूर क्षेत्र के एक सुदूर गांव का यह कार्यक्रम राज्य स्तरीय कार्यक्रम होता था, इस कुस्ती की नीव गोड्डा के पूर्व विधायक संजय प्रसाद यादेव ने रखी थी जिसमें गोड्डा जिला प्रशासन के साथ अपनी प्रशासनिक टीम को लेकर इस आयोजन को सफल बनाने में मुस्तैद रहती थी।वहीं इस बार विश्वव्यापी कोरोना महामारी को लेकर अखाड़ा समिति के द्वारा एक बैठक आहूत कर समिति सदस्यों के द्वारा यह निर्णय लिया गया की इस बार भारत सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का सम्मान करते हुए कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और किसी भी कार्यक्रम पर पूर्णत: पाबन्दी के कारण इस वर्ष मेला का आयोजन नहीं करवाया जाएगा।इस बाबत अखाड़ा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद जमील अख्तर,उद्घोषक आलमगीर आलम ने बताया कि कि इस बार मोहर्रम पर्व के अवसर पर अखाड़ा समिति किसी भी तरह के कार्यक्रम को कराने से इंकार कर गई है,ऐसे में गोड्डा जिला प्रशासन पूरी तरह से आश्वस्त रहे की अखाड़ा समिति इस बार मोहर्रम के अवसर पर किसी भी तरह का कार्यक्रम को आयोजित करने जा रही है।वहीं अखाड़ा समिति के सभी सदस्यों ने पूरे देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपने-अपने घरों में ही रह कर पर्व को मनाएं।हालांकि इतने दिनों से हो रहे आयोजन की पुरानी यादों को ताजा करते हुए अखाड़ा समिति ने उन तमाम लोगों को याद करते हुए उस पल को स्मरण किया जिसमें इस कार्यक्रम के माध्यम से क्षेत्र के कई विकास योजनाओं का आगाज से अंजाम तक का सफर इस मौके पर पूरा होता आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.