Move to Jagran APP

नहीं दर्ज हो रही छात्रों की बायोमैट्रिक उपस्थिति

गोड्डा : जिले के सरकारी विद्यालयों में अध्यापन कार्य करा रहे शिक्षकों की बायोमैट्रिक उपस्थित दर्ज हो

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 05:31 PM (IST)
नहीं दर्ज हो रही छात्रों की बायोमैट्रिक उपस्थिति
नहीं दर्ज हो रही छात्रों की बायोमैट्रिक उपस्थिति

गोड्डा : जिले के सरकारी विद्यालयों में अध्यापन कार्य करा रहे शिक्षकों की बायोमैट्रिक उपस्थित दर्ज होनी तो नवंबर माह से शुरू हो गई लेकिन शिक्षकों की लापरवाही के कारण पठन-पाठन कार्य में लगे छात्र-छात्राओं की बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज होनी अबतक शुरू नहीं हुई।

loksabha election banner

दरअसल, इस कार्य में विद्यालयों के शिक्षक रुचि नहीं ले रहे हैं। विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए टैबलेट व ई विद्यावाहिनी एप की मदद से छात्रों की उपस्थिति दर्ज की जानी थी। इसके लिए छात्रों की समस्त विवरणी (एसडीआइएमएस) डाटा बेस एप में डाउनलोड करना था लेकिन डाटा बेस अपलोड करने का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। क्या है उद्देश्य : बायोमैट्रिक हाजिरी को अनिवार्य करने का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में छात्रों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराना है। इससे उनकी उपस्थिति के आंकड़े भी सही मिलेंगे। सरकार को ऐसी शिकायतें मिलती रही हैं कि कहीं-कहीं एमडीएम में अधिक राशि लेने के लिए बच्चों की उपस्थिति को अधिक दिखा दिया जाता है। जबकि बच्चे विद्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं। छात्रों की अधिक उपस्थिति दिखाने के लिए रजिस्टर में गलत तरीके से उपस्थिति दर्ज कर दी जाती है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि विद्यालय नहीं आने वाले बच्चों का सही डाटा सरकार को नहीं मिल पाता है। बायोमैट्रिक हाजिरी बनने से छात्र -छात्रों की उपस्थिति का सही आंकड़ा हर दिन मिलता रहेगा। दो लाख छात्रों की होगी उपस्थिति दर्ज : जिले के 1514 विद्यालयों में लगभग दो लाख छात्र बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति दर्ज करेंगे। इसके लिए सभी विद्यालयों में टेबलेट वितरण पहले ही कर दिया गया है। इन विद्यालयों में शिक्षक पहले ही बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं। वर्जन

जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा सभी विद्यालय प्रधानाध्यापकों को छात्रों का डाटा बेस अविलंब अपलोड करने के लिए कहा है। अगर कहीं किसी तरह की समस्या है तो वह प्रखंड मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम (एमआइएस) समन्वयक से संपर्क करें। इसकी नियमित निगरानी हो रही है। जल्द इसे सुनिश्चित किया जाएगा।

- शंभु दत्त मिश्रा, एडीपीओ, गोड्डा ---------------------------------

प्रखंडवार कितने टैब बांटे गए

- बसंतराय - 113

- बोआरीजोर - 174

- गोड्डा - 316

- महागामा - 171

- मेहरमा - 157

- पथरगामा - 130

- पोड़ैयाहाट - 182

- सुंदरपहाड़ी - 107

- ठाकुरगंगटी - 128


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.