Move to Jagran APP

बालू तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी, तीन हाइवा जब्त

ज करके के चल रहे है। बहरहाल बालू की चोरी से प्रतिदिन सरकार को लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है वही किसानों कि सिचाई सुविधा ध्वस्त होने के साथ ही नदी से बालू के अवैध उठाव के कारण इलाका में जलस्तर भी लगातार नीचे जा रहा है। अकेले पोड़ैयाहाट के डुमरिया मोतिया ओपी के मोतियाजिला मुख्यालय व आसपास के इलाकों में व्यापक पैमाने पर अवैध बालू खप रहा है। जिले में एक भी बालू घाट बंदोबस्त नहीं है। खनन विभाग के अनुसार जिले मे जहां से भी नदी

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 07:17 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 07:17 PM (IST)
बालू तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी, तीन हाइवा जब्त
बालू तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी, तीन हाइवा जब्त

गोड्डा : जिले में बालू के अवैध खनन व परिवहन पर पुलिस प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में तीन हाइवा को जब्त किया गया है। सभी कार्रवाई पथरगामा अंचल क्षेत्र में हुई है। इधर कार्रवाई के बाद भी सदर अंचल सहित पथरगामा व पोड़ैयाहाट अंचल में बालू का अवैध खनन व परिवहन बड़े पैमाने पर जारी है। शाम से लेकर सुबह तक जिले में बालू का अवैध कारोबार बेरोकटोक चल रहा है। जबकि कई इलाकों में दिन में ही यह कारोबार फलफूल रहा है। शुक्रवार को खनन विभाग ने पुलिस टीम के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए पथरगामा थाना क्षेत्र से एक हाइवा को जब्त किया है जबकि पथरगामा अंचलाधिकारी राजूकमल ने बारकोप मोड़ के पास से दो हाइवा को जब्त किया है जिसे जांच के लिए खनन विभाग के पास भेजा गया है। इधर कार्रवाई के बाद अवैध खनन व परिवहन में लगे धंधेबाजों में हड़कंप है। बावजूद इसके पथरगामा के सनातक, कोरका, उरकुसिया व सिमरिया से धड़ल्ले से बालू का अवैध खनन जारी है। यहां दिन में ट्रैक्टर और रात में हाइवा से बालू की अवैध ढुलाई होती है जो मुख्य मार्ग होकर बिहार व साहिबगंज चल रही है। जबकि सदर अंचल के आधा दर्जन बालू घाट से भी रात-दिन बालू की चोरी हो रही है। लेकिन खनन, अंचल व पुलिस कार्रवाई के नाम खानापूर्ति कर रही है। ग्रामीणों का यह भी कहना है जो अवैध कारोबार चल रहा है, वह मैनेज सिस्टम से चल रहा है। ग्रामीणों का कहना है बालू माफिया खुलेआम कहते हैं कि वे लोग मैनेज करके ही बालू का कारोबार करते हैं। बहरहाल बालू की चोरी से प्रतिदिन सरकार को लाखों के राजस्व का नुकसान हो रहा है, वहीं किसानों की सिचाई सुविधा ध्वस्त होने के साथ ही नदी से बालू के अवैध उठाव के कारण इलाका का जलस्तर भी लगातार नीचे जा रहा है। अकेले पोड़ैयाहाट के डुमरिया, मोतिया ओपी के मोतिया, जिला मुख्यालय व आसपास के इलाकों में व्यापक पैमाने पर अवैध बालू की तस्करी हो रही है। जिले में एक भी बालू घाट की बंदोबस्ती नहीं हुई है।

loksabha election banner

--------------------

बालू तस्करों के खिलाफ टास्क फोर्स की कार्रवाई जारी रहेगी। पुलिस, अंचल और खनन विभाग की ओर से सभी चिन्हित घाटों पर संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। खनन विभाग को जहां से भी नदी से बालू के अवैध उठाव की सूचना मिलेगी, फौरी कार्रवाई की जाएगी। विभाग अपने स्तर से कार्रवाई जारी रखेगा।

- मेघनाथ टुडू, जिला खनन पदाधिकारी, गोड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.