Move to Jagran APP

बालू तस्करी में पांच ट्रैक्टर जब्त

कुछ मौके पर निकल भी जाते है। ऐसा हुआ भी है। जरूरत पड़ने पर बालू के अवैध कारोबारी राजनीतिक मदद में लेते रहे है। लेकिन जनता भी सारी बातों समझ रही है वही गीत लोग गाते यह पब्लिक है सब जानती है। इधर कार्रवाई से आज कुछ अंकुश लगा था लेकिन कार्रवाई समाप्त होते सभी पांच थाना व अंचल क्षेत्र में बालू का अवैध खनन व परिवहन शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 06:34 AM (IST)
बालू तस्करी में पांच ट्रैक्टर जब्त
बालू तस्करी में पांच ट्रैक्टर जब्त

गोड्डा : जिले के चार थाना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रहे बालू के अवैध खनन व परिवहन को लेकर पुलिस महकमा व खनन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए पांच ट्रैक्टर को सोमवार को जब्त किया है। जबकि कार्रवाई में दर्जन भर से अधिक ट्रैक्टर छापेमारी दल को देखकर मौके से भाग गए। मिली जानकारी के अनुसार पथरगामा, बसंतराय व मुफस्सिल थाना क्षेत्र में उक्त कार्रवाई हुई है। लेकिन इसके बाद भी बालू का अवैध खनन व परिवहन रूकने का नाम नहीं ले रहा है।

loksabha election banner

मालूम हो कि जिले के चार थाना क्षेत्रों में इन दिनों व्यापक पैमाने पर बालू का अवैध खनन कर बड़े बड़े निर्माण कार्य में अवैध बालू को खपाया जा रहा है। ग्रामीणों की मानें तो सबसे ज्यादा बालू का उठाव व परिवहन पोड़ैयाहाट, मोतिया ओपी, पथरगामा व हनवारा थाना क्षेत्र में हो रहा है। यह क्षेत्र ऐसा है जहां बालू माफिया व चोरों को कई स्तर से राजनीतिक संरक्षण भी मिला हुआ है। जबकि व्यवस्था संभाल कर रहे कुछ अधिकारी से अवैध कारोबारी से गहरी मित्रता भी है। ऐसे लोग समय पर कतिपय अधिकारी के साथ उठते बैठते भी हैं। भले ही सरकार को प्रतिमाह लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। सरकार को चूना लगाकर इस कारोबार में मुठ्ठी भर लोग मालामाल हो रहे हैं। रात-दिन हो रही बालू तस्करी से किसान यहां परेशान है। अवैध खनन व परिवहन में संगठित गिरोह काम कर रहा है। अगर कभी वाहन पकड़ा भी जाए तो मैनेज सिस्टम से वाहन आराम से निकल भी जाते हैं। बीते दिनों बसंतराय थाना क्षेत्र में ऐसा ही हुआ है। जरूरत पड़ने पर बालू के अवैध कारोबारी राजनीतिक मदद भी देते रहे हैं। इधर सोमवार को पुलिस और खनन विभाग की कार्रवाई से बालू तस्करों पर कुछ हड़कंप जरूर मचा है लेकिन छापेमारी समाप्त होने के बाद जब्त वाहनों पर कार्रवाई होगी, इस पर सभी की नजर बनी रहेगी। क्षेत्र में बालू का अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ लोगों में काफी रोष देखा जा रहा है।

---------------------------

टास्क फोर्स की ओर से समय समय पर बालू तस्करी के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाता है। जिले के पथरगामा, बसंतराय व मुफस्सिल थाना क्षेत्र में उक्त कार्रवाई हुई है। इस दौरान पांच ट्रैक्टरों को जब्त कर प्राथमिकी की तैयारी शुरू की जा रही है। - मेघनाथ टुडू , डीएमओ, गोड्डा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.