Move to Jagran APP

सभी रंगों के राशनकार्ड पर मिलेगा निश्शुल्क रसोई गैस

जिले में 92 हजार और महागामा में सर्वाधित 16 हजार परिवारों को उज्ज्वला योजना से जोड़ने का लक्ष्य

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 07:00 PM (IST)
सभी रंगों के राशनकार्ड पर मिलेगा निश्शुल्क रसोई गैस
सभी रंगों के राशनकार्ड पर मिलेगा निश्शुल्क रसोई गैस

संवाद सूत्र, महागामा: महागामा प्रखंड सभागार में प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरज प्रकाश ने सभी डीलरों के साथ बैठक कर 30 सितंबर तक सभी रंगों के राशनकार्ड पर निश्शुल्क गैस उपलब्ध कराने के सरकार के आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके तहत उजला, पीला और लाल कार्डधारियों के प्रत्येक परिवार को उज्ज्वला योजना के तहत केवाईसी करते हुए निश्शुल्क गैस सिलेंडर और चूल्हा देने का निर्देश दिया गया। बताया कि योजना के तहत जिला स्तर पर 92 हजार और महागामा प्रखंड में सर्वाधित 16 हजार परिवारों को गैस सिलिंडर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है जिसे 30 सितंबर तक पूरा करना है।

prime article banner

प्रति पंचायत लगभग 600 परिवारों को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाना है। इसके लिए सर्वे का कार्य सम्पन्न हो चुका है। केवल आधार कार्ड, फोटो, राशन कार्ड और बैंक अकाउंट की छाया प्रति के साथ केवाईसी फॉर्म भरकर निकटवर्ती गैस एजेंसी के पास अपने आवेदन को जमा कर इसका लाभ लेने की जरूरत है। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने उपस्थित सभी डीलरों को अपने अपने पोषक क्षेत्र में जाकर उज्ज्वला योजना, कृषक मानधन योजना, सुकन्या योजना और गोल्डन कार्ड योजना के लिए भी छोटे-छोटे मोहल्लों में ग्राम सभा आयोजित कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में सरकार के द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ गरीब परिवारों तक पहुंचाया जा सके। कृषक मानधन योजना में 18 से 40 वर्ष के वैसे परिवार जिनके पास पांच एकड़ से कम भूमि है, उन्हें खुद के द्वारा और सरकार के द्वारा बराबर राशि के सहयोग से 60 साल तक मामूली राशि जमा कर 61वें में साल से 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। यह सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसका लाभ प्रत्येक परिवारों को बैंक अकाउंट के माध्यम से दिया जाना है। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात गुप्ता सहित कई गैस एजेंसी के संचालक व डीलर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.