गोड्डा : मौसम के बदले मिजाज से खरीफ फसल में जान आ गई है। किसानों के चेहरे पर भी खुशी देखी जा रही है। लगातार हो रही बारिश से खेत खलिहान से लेकर नदियों में भी पानी आ गई है। इससे धनरोपनी के कार्य में तेजी आ गई है। कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अबतक पांच फीसद धनरोपनी का कार्य पूरा हो चुका है इसके साथ ही कार्य में तेजी आ गई है। बताया कि जुलाई माह के वर्षापात में भी सुधार हुआ है। पहले यह काफी कम था। माह का सामान्य वर्षापात 251.5 मिलीमीटर है जबकि 28 जुलाई तक मात्र 145.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। बताया कि शुक्रवार से शनिवार की सुबह तक 46.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। सर्वाधिक 112.2 मिलीमीटर बारिश सुंदरपहाड़ी में रिकार्ड की गई है। गोड्डा प्रखंड में 65 मिलीमीटर, पथरगामा में 70 मिलीमीटर व महागामा में 28 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।

पोड़ैयाहाट : शुक्रवार दोपहर बाद हुई मूसलधार बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है। अब किसान कृषि के लेकर आशान्वित हो गए हैं। प्रखंड के डांड़ै, शिवनगर, मोहानी, बक्सरा, पसई, मचखार, देवडांड़, परघोडीह आदि गांव में नीचे व गहरे खेत क्षेत्रों में जमकर रोपनी शुरू हो गई है। हालांकि ऊपरी खेतों में और बारिश होने के बाद ही धनरोपनी शुरू हो पाएगी। हालांकि कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी स्थिति संतोषजनक नहीं है।

---

निचले इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान

फोटो 23

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिला मुख्यालय व आसपास के इलाकों में दो दिन से रूक-रूक कर हो रही मूसलधार बारिश से शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है। इस कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हाल के वर्षो में बड़े पैमाने पर पीसीसी सड़क पर पीसीसी सड़क बनाने से लोगों के घर की नींव नीचे जबकि सड़कें ऊंची हो गई हैं। इस कारण भी जलजमाव

हो रहा है। लोहियानगर का रास्ता नाला में तब्दील हो गया है। साकेतपुरी, रौतारा, गुलजारबाग के कई निचले इलाकों में लोगों को जलजमाव से जूझना पड़ रहा है। कई जगह नाला जाम होने के कारण भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लोगों का आरोप है नगर परिषद जलजमाव से मुक्ति के लिए कोई पहल नहीं कर रहा है।

फोटो 7

संवाद सहयोगी, पोड़ैयाहाट : लगातार बारिश से जगह-जगह जलजमाव हो गया है। इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। पोड़ैयाहाट मुख्य बाजार में ही कई क्षेत्रों में जलजमाव हो गया है। मुख्य बाजार के मुख्य पथ पर राज कचहरी के पास जलजमाव से पोड़ैयाहाट-हंसडीहा मुख्य मार्ग पर चलनेवाली दुपहिया एवं छोटी गाड़ियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहां घुटने भर से ज्यादा पानी जमा हो गया है। वहीं हाईस्कूल रोड में भी जलजमाव से बच्चों को काफी परेशानी हो रही है। प्रखंड मुख्यालय के केवट टोला रोड और पुराना बाजार रोड इन दिनों नारकीय बना हुआ है। वैसे यह दोनों रोड पर सालोंभर जलजमाव रहता है लेकिन बरसात में यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेती है। मुख्य चौक के हटिया के पास भी नाला बंद रहने के कारण हमेशा पानी जमा रहता है। ग्रामीणों ने मांग की है कि 14वें वित्त आयोग से जलजमाव वाले स्थान को मरम्मत कर जल निकासी की सुदृढ़ व्यवस्था की जाए जिससे आम लोगों को सुविधा मिल सके।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस