Move to Jagran APP

सात माह में सुलझी 29 हत्याओं की गुत्थी

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिले में सात माह में हत्या के 37 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 29 का खुला

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 01:14 AM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 01:14 AM (IST)
सात माह में सुलझी 29 हत्याओं की गुत्थी
सात माह में सुलझी 29 हत्याओं की गुत्थी

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिले में सात माह में हत्या के 37 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 29 का खुलासा कर लिया गया है। सभी आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। आठ मामलों का खुलासा बाकी है। शवों की पहचान नहीं होने के कारण इन मामलों का खुलासा नहीं हो पाया है। यह जानकारी एसपी राजीव रंजन ¨सह ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों को दी। एसपी ने कहा कि

loksabha election banner

हत्या के चार र्चिचत मामलों का खुलासा पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण था जिनमें बोआरीजोर के मंगरा गांव का डबल हत्याकांड था। यह 11 अप्रैल- 2018 को दर्ज हुआ था। इसके अलावा नगर थाना के लोहियानगर में सैदापुर के सीआरपीएफ जवान द्वारा अपनी पत्नी की हत्या करने, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के दरघट्टी बालू घाट में हुए शंकर राय हत्याकांड व बढ़ौना में दो बच्चों की मौत का मामला भी शामिल है।

------------------

डकैती के दो मामले दर्ज : सात माह में डकैती के दो मामले महागामा व बलबड्डा थाने में दर्ज हुए थे। पुलिस ने दोनों मामले का खुलासा कर लिया। लूट के 13 मामले सात माह में दर्ज हुए जिनमें सात का खुलासा कर लिया गया। छह की जांच चल रही है। लूट के आधा दर्जन मामले भारत फाइनेंस से ही जुड़े थे। एसपी ने बताया कि बालू के अवैध खनन व परिवहन को लेकर पुलिस ने सबसे ज्यादा कार्रवाई की। इसमें 55 मामले दर्ज किये गये जिनमें 187 वाहन जब्त किए गए। 374 लोगों को गिरफ्तार किया गया। शस्त्र अधिनियम के सात मामले दर्ज किए गए। सात हथियार व 16 गोली बरामद किये गये। मामले में 16 लोगों की गिरफ्तारी की गई। एसपी ने कहा कि पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार ही नहीं किया है उन्हें सजा दिलाने का भी काम किया है। सात माह में 11 लोगों को सजा मिली है। वही एसपीडी ट्रायल में के 19 मामलों में दो में अबतक सजा हुई है। इनमें नगर थाना क्षेत्र के पार्षद हत्याकांड का मामला व मेहरमा थाना का एक मामला है।

सात माह में पुलिस ने 647 वारंटी व फरार आरोपितों को गिरफ्तार किया है। एसपी ने बताया कि जिले में सबसे अधिक 51 मामले शादी की नीयत से अपहरण के दर्ज हुए हैं। कई मामलों में नाबालिग की शादी के नीयत से अपहरण का मामला दर्ज किया गया है। लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल तय है। इससे कम की कोई लड़की अगर शादी करती है तो वह गैरकानूनी है। यह बात सभी को समझना होगा। इसके साथ ही अभिभावकों को भी इसके लिए प्रेरित करना पड़ेगा। पुलिस अपना काम कर रही है। मौके पर मांगामा एसडीपीओ राजा कुमार मित्रा, सदर एसडीपीओ अभिषेक कुमार, डीएसपी मुख्यालय बबन ¨सह, निरीक्षक ब्रजकिशोर प्रसाद, रेणु गुप्ता समेत कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

--------------------

इनसेट

डुमरिया डाका कांड पर साध गए चुप्पी

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चर्चित डुमरिया डाका कांड पर एसपी राजीव रंजन ¨सह चुप्पी साध गए। कहा कि इस मामले की पुलिस पड़ताल कर रही है। ठोस साक्ष्य की कमी के चलते अपराधियों को नहीं पकड़ा जा सका। गौरतलब हो कि सितंबर 2017 में डुमरिया में दर्जनों वाहनों से लाखों रुपये लूट लिए गए थे। अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए विधायक ने प्रेस वार्ता तक की थी। इसके बाद तत्कालीन डीआइजी अखिलेश झा ने घटनास्थल का दौरा भी किया था तथा अपराधियों की शीघ्र गिरफ्तारी का आश्वासन दिया था लेकिन आज तक इस मामले में एक भी अपराधी पकड़ा नहीं गया।

--------------

बालू की अवैध ढुलाई जारी : जिले में पुलिस ने बालू के अवैध खनन व परिवहन पर सबसे ज्यादा कार्रवाई की लेकिन आज भी बालू की माफियागिरी पर अंकुश नहीं लग सका है। कहा तो यहां तक जाता है कई पुलिस पदाधिकारी से बालू माफिया के घनिष्ट संबंध हैं। इस कारण छापेमारी की सूचना पूर्व में बड़े माफियों को लग जाती है। इस वजह से पुलिस इस मामले में कारगर नहीं हो पाई और आज भी बालू का अवैध खनन व परिवहन जारी है। हालांकि समय-समय पर पुलिस ने कार्रवाई जरूर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.