Move to Jagran APP

जापान में भारतीय के लिए कई अवसर

संस बेंगाबाद (गिरिडीह) करमाटांड़ स्थित केएन बक्शी कालेज आफ एजुकेशन में शुक्रवार को

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 08:22 PM (IST)
जापान में भारतीय के लिए कई अवसर
जापान में भारतीय के लिए कई अवसर

संस, बेंगाबाद (गिरिडीह): करमाटांड़ स्थित केएन बक्शी कालेज आफ एजुकेशन में शुक्रवार को संगोष्ठी हुई। इसमें मुख्य अतिथि जापानी विदेश व्यापार संगठन के महानिदेशक तकासी सुजूकी एवं जापान की मिस साकी कुरूतानी थे। अतिथियों के संबोधन को स्थानीय भाषा में अनुवाद करने में सहयोग जापानी कंपनी के सहायक दीपक आनंद ने किया।

loksabha election banner

मुख्य अतिथि ने जापान और भारत के बेहतर संबंधों और भारतीयों के लिए जापान में विभिन्न अवसरों पर चर्चा की। कहा कि भारत के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर काम करने की दिशा में वे लोग प्रयासरत हैं। नेपाल जैसे छोटे देश के लगभग एक लाख लोग जापान में रहते हैं। जापान चाहता है कि अधिक से अधिक भारतीय विभिन्न कारणों से जापान आएं। योग्यता और अनुभव के आधार पर वहां अवसर मिलेंगे। उन्होंने किसी भी स्किल को छोटा नहीं समझने की अपील की।

मिस साकी कुरूतानी ने कहा कि उन्होंने छोटे और पिछड़े क्षेत्र में जन्म लिया था, लेकिन शिक्षा और दूसरे देशों के भ्रमण से बहुत कुछ सीखने को मिला। शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा से बड़ा से बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। महाविद्यालय के वाइस चेयरमैन शैलेंद्र कुमार ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से महाविद्यालय के प्रशिक्षणर्थी जापान के विभिन्न अवसरों से वाकिफ हुए हैं।

सचिव रणविजय शंकर ने कहा कि जापान से आए अतिथियों के विचारों से हम सभी लाभांवित होंगे। प्रो. बिनोद कुमार सुमन ने कहा कि उन लोगों का आगमन महाविद्यालय परिवार के लिए गौरव की बात है। मौके पर प्रो. नूतन शर्मा, प्रो. पवन कुमार सुमन, प्रो शंकर सिंह, प्रो निलेश लकड़ा, मदन कुमार पांडेय, रतन सिन्हा, प्रकाश कुमार, विक्रम, नारायण, रोहिणी, राकेश आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.