शिक्षा में सुधार को सहयोग कर रही संस्था

संवाद सहयोगी, तिसरी (गिरिडीह) : बाल संरक्षण विषय पर मंगलवार को तिसरी पंचायत भवन में कार्यशाला लगी। जागो फाउंडेशन गिरिडीह, टीडीएच निदरलैंड, चिल्ड्रेन आफ इंडिया फाउंडेशन और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के कार्यक्रम की शुरुआत बाल मंच के बच्चों ने स्वागत गीत से की।

जागो फाउंडेशन के सचिव बैद्यनाथ ने बाल संरक्षण को ले संस्था की ओर से तिसरी प्रखंड में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। कहा कि बच्चों का सतत शैक्षणिक विकास के लिए उन्हें एजुकेशन किट, शिक्षण सामग्री, मोबाइल लाइब्रेरी, डिजिटल क्लास, उच्च शिक्षा पाने वाले बच्चों के बीच चार साल के अंदर 400 साइकिल का वितरण किया गया। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि समुदाय में संस्था के प्रयास से लोगों को जागरूक करने का काम किया गया है। 600 परिवारों को आजीविका का सहयोग दिया गया है। बीडीओ संतोष प्रजापति ने कहा कि संस्था की ओर से किए जा रहे कार्य सराहनीय है। जागो फाउंडेशन के सहयोग से बच्चों में बाल मजदूरी और बाल विवाह के प्रति समझ बढ़ी है।

बाल मंच के सदस्यों ने बताया किस प्रकार बच्चे बाल मंच के माध्यम से संगठित होकर अपने समुदाय के बच्चों के लिए काम करते हैं। कहा कि हम सब बच्चे बाल अधिकार, बाल जागरूकता, बाल मजदूरी और बाल विवाह पर बात करते हैं। संस्था सभी बच्चों को शैक्षणिक कार्य में सहयोग किया है। मुखिया किशोरी साव ने कहा कि यह कार्यक्रम और बच्चों की प्रस्तुति उनके समुदाय में बदलाव को दर्शाता है। इसका प्रभाव आज बच्चों में दिख रहा है। इस तरह के कार्यक्रम से सुदूरवर्ती क्षेत्र तिसरी में बदलाव आया है। कार्यक्रम को गोविंद चौधरी, परियोजना समन्वयक आशीष कुमार पांडेय आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रदीप ठाकुर, अरविंद कुमार, पूजा कुमारी, पूनम कुमारी आदि का योगदान रहा।

Edited By: Jagran