Move to Jagran APP

चावल की कालाबाजारी करते ग्रामीणों ने पकड़ा

सार्वजनिक जन वितरण की दुकान से रात के अंधेरे में 36 बोरी चावल को कालाबाजार में खपाते शुक्रवार की रात ग्रामीणों ने धर दबोचा।मामला हीरोडीह थाना क्षेत्र के बदडीहा01 की है।सरस्वती स्वयं सहायता समूह बदडीहा01 के नाम से वहाँ एक पी डी एस केंद्र संचालित है।समूह संचालक द्वारा चावल वितरण में कोताही से लोग तंग आकर लोगों ने इसके पी डी एस दुकान से चल रहे कालाबाजार के गोरख धंधे को उजागर करने का प्लान बनाया।इसी के तहत लोग उक्त पी डी एस पर नजर रखना शुरू किया।तभी तो शुक्रवार की देर रात ज्योंहि उक्त समूह द्वारा 36 बोरी चावल की खेप बाहर भेजने की कवायद शुरू किया तो ग्रामीणों ने इसपर हल्ला बोल दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 05:58 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 05:58 PM (IST)
चावल की कालाबाजारी करते ग्रामीणों ने पकड़ा
चावल की कालाबाजारी करते ग्रामीणों ने पकड़ा

झारखंडधाम (गिरिडीह) : सार्वजनिक जन वितरण की दुकान से रात के अंधेरे में 36 बोरी चावल को कालाबाजार में खपाते शुक्रवार की रात ग्रामीणों ने धर दबोचा। मामला हीरोडीह थाना क्षेत्र के बदडीहा वन का है। सरस्वती स्वयं सहायता समूह बदडीहा वन के नाम से वहां एक पीडीएस केंद्र संचालित है। समूह के संचालक के चावल वितरण में कोताही बरतने से तंग आकर लोगों ने उसकी पीडीएस दुकान से चल रही कालाबाजारी के गोरखधंधे को उजागर करने का प्लान बनाया। इसी के तहत लोगों ने उक्त पीडीएस दुकान पर नजर रखना शुरू कर दिया। शुक्रवार की देर रात ज्योंहि उक्त समूह द्वारा 36 बोरी चावल की खेप बाहर भेजने की कवायद शुरू की गई तो ग्रामीणों ने इस पर हल्ला बोल दिया। ऐन मौके पर ग्रामीणों ने 36 बैग चावल पकड़ लिया और हीरोडीह पुलिस को इन्फॉर्म कर दिया। हीरोडीह थाना प्रभारी आरएस पांडेय दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और चावल को बरामद कर थाना ले गए। घटना की सूचना पाकर जमुआ के सीओ रामबालक प्रसाद एवं एमओ शिवकुमार बदडीहा वन पहुंचे और मामले की जांच कर सीओ ने एमओ को उक्त समूह की डीलरशीप रद करने का निर्देश दिया। एमओ ने कहा कि जांच की गई है। आवश्यक रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

गौरतलब हो कि सरस्वती स्वयं सहायता समूह के नाम पर डीलरशीप के लिए अनुज्ञप्ति प्राप्त है। उस समूह की अध्यक्ष सरस्वती देवी, सचिव अंजू वर्मा एवं कोषाध्यक्ष सरिता कुमारी हैं। ग्रामीणों ने उक्त समूह की डीलरशीप तत्काल प्रभाव से रद करने की मांग की है। पुलिस इस गोरखधंधे में शामिल राजेश वर्मा को पकड़कर थाने ले गई है। समूह की अध्यक्ष ने बताया कि समूह द्वारा पीडीएस केंद्र का संचालन सही तरीके से किया जा रहा है पर कुछ गांव में पेड़ को लेकर विवाद की वजह से उन पर झूठा आरोप लगाया गया है। सचिव ने कहा कि चावल को कालाबाजार में खपाने की बात सरासर गलत है। इस बाबत चश्मदीद एवं ग्रामीणों की अगुवाई कर रहे पप्पू वर्मा ने कहा कि शुक्रवार की रात साढ़े दस बजे वह शौच के लिए घर से निकला तो पीडीएस दुकान के सामने गाड़ी में चावल लोड करते देखा। मामला समझते ही उन्होंने गांववालों को इकट्ठा किया। गांववालों ने पुलिस को इन्फॉर्म किया तब तक चावल की गाड़ी लेकर शंकर महतो तुलसीडीह भाग गया। ग्रामीणों ने कहा कि शंकर महतो पीडीएस का चावल इकट्ठा कर खपाता है। पकड़ा गया चावल उक्त व्यक्ति ने अपने गोहाल में छुपाकर रखा था। चावल पकड़ने के अभियान में विवेकानंद सिन्हा व राजेश वर्मा भी शामिल थे। शंकर वर्मा ने कहा कि कुछ लोग उसे फंसाने के लिए उसके सुनसान गोहाल में पीडीएस का चावल फेंककर भाग निकले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.