Move to Jagran APP

आज से सरिया व पारसनाथ में रुकेगी विशेष ट्रेनें

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी के द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी बगोदर सरिया एवं डूंगरी तथा सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि दिनांक 01.06.20 से धनबाद डिवीजन के विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन का निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST)
आज से सरिया व पारसनाथ में रुकेगी विशेष ट्रेनें
आज से सरिया व पारसनाथ में रुकेगी विशेष ट्रेनें

गिरिडीह : एक जून से विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। कई ट्रेनें पारसनाथ में भी रुकेंगी। इसको लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पदाधिकारियों को पत्र जारी कर कई दिशानिर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम को ले ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की जांच स्टेशनों में ही करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए स्टेशनों में चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा पुलिस व शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

loksabha election banner

पत्र में कहा गया है कि एक जून से धनबाद डिवीजन की विशेष रेल गाड़ियों के परिचालन का निर्णय लिया गया है। इनमें से कई ट्रेनों का आगमन, प्रस्थान एवं ठहराव पारसनाथ तथा हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर है। इन ट्रेनों का परिचालन दैनिक, दिन, आधारित समय सारणी के अनुरूप है। उक्त स्टेशनों पर बाहर से आने वाले यात्रियों से कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण प्रसार की रोकथाम एवं नियंत्रण को ले समय-समय पर गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं मुख्य सचिव, झारखंड सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना है।

उपायुक्त ने बगोदर-सरिया तथा डुमरी एसडीओ को उक्त रेलवे स्टेशनों पर रुकने वाली ट्रेनों की विवरणी के अनुसार एसडीपीओ से समन्वय स्थापित कर आवश्यकतानुसार दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति करने तथा नियमित अनुश्रवण करते रहने का निर्देश दिया है। कहा है कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी ट्रेनों से आने एवं चढ़नेवाले यात्रियों के बीच शारीरिक दूरी का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिग एवं डेटाबेस तैयार करने के लिए प्रतिनियुक्तकर्मियों को सहयोग प्रदान करेंगे। विधि व्यवस्था का भी संधारण करना सुनिश्चित किया जाएगा। उक्त स्टेशनों पर उतरनेवाले यात्री सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार निजी वाहन से अपने गंतव्य स्थान जा सकेंगे।

सिविल सर्जन को उक्त दोनों रेलवे स्टेशनों में चिकित्सा दलों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि चिकित्सा टीम ट्रेन से आनेवाले सभी यात्रियों की कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत स्क्रीनिग कराएगी। ट्रेनों पर सवार होने से पहले भी सभी यात्रियों की मेडिकल स्क्रिनिग की जाएगी। जिनमें कोरोना का लक्षण नहीं पाया जाएगा, उन्हें ही ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक उक्त स्टेशनों पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। प्रतिनियुक्त शिक्षक सामान्य यात्रियों एवं श्रमिकों के लिए अलग-अलग विवरण तैयार करेंगे। इसका उपयोग आवश्यकतानुसार कांटेक्ट ट्रेसिग के रूप में किया जाएगा। सामान्य यात्रियों के लिए तैयार की गई विवरणी सरिया व डुमरी बीडीओ तथा श्रमिकों से संबंधित विवरण जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला नियंत्रण कक्ष पूर्व की भांति श्रमिकों का डेटाबेस उक्त विवरणी के अनुरूप तैयार करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.